होम »  लिविंग हेल्दी »  Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

Exercising Tips: आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ फिटनेस प्रेमियों सहित बहुत से लोग बुनियादी एक्सरसाइज गलत कर लेते हैं. यहां हमने 5 पॉपुलर एक्सरसाइज को लिस्टेड किया है जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं और जानें उन्हें कैसे ठीक किया जाए.

Fitness Tips: 5 पॉपुलर एक्सरसाइज जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं, जान लें क्या है सही तरीका

Fitness Tips: ये आसान एक्सरसाइज हैं जो शरीर की कई मांसपेशियों पर काम करती हैं

खास बातें

  1. बहुत से लोग बुनियादी एक्सरसाइज गलत कर लेते हैं.
  2. इन एक्सरसाइज के कई फायदे हैं जब सही तरीके से किया जाता है.
  3. क्रंचेस एब्स एक्सरसाइज का एक लोकप्रिय विकल्प है.

Best Fitness Tips: प्लैंक, स्क्वैट्स और लंजेस जैसे बॉडीवेट व्यायाम मानक अभ्यास हैं जिन्हें अधिक जटिल अभ्यासों को करने से पहले हर किसी को करना चाहिए. ये आसान एक्सरसाइज हैं जो शरीर की कई मांसपेशियों पर काम करती हैं और आपकी फिटनेस जर्नी शुरू करने के लिए एक आदर्श विकल्प हैं, लेकिन इन एक्सरसाइज को जानने का मतलब यह नहीं है कि आप इन्हें सही तरीके से कर रहे हैं. आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ फिटनेस प्रेमियों सहित बहुत से लोग बुनियादी एक्सरसाइज गलत कर लेते हैं. यहां हमने 5 पॉपुलर एक्सरसाइज को लिस्टेड किया है जिन्हें ज्यादातर लोग गलत तरीके से करते हैं और जानें उन्हें कैसे ठीक किया जाए.

ये 6 फूड कॉम्बनेशन वजन घटाने में तेजी ला सकते हैं, जानें डाइट में शामिल करने का आसान तरीका

5 कॉमन एक्सरसाइज को करने का जान लें सही तरीका | Know The Right Way To Do 5 Common Exercises


1. स्क्वाट

जब सही तरीके से किया जाता है, तो स्क्वैट्स पैरों और कोर सहित कई मांसपेशी समूहों को टारगेट करने में मदद कर सकते हैं. यह आपके पोस्चर को सही करने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज भी है. इस एक्सरसाइज को करते समय ज्यादातर लोग अपने घुटनों को अंदर की ओर गिरने देते हैं जिससे क्वाड मसल्स का दबाव कम हो जाता है. अन्य समस्याओं में घुटनों को अंदर की ओर झुकना, पीठ को गोल करना या झुकना और शरीर को नीचे करते हुए पीछे बैठना शामिल हो सकता है.

आंखों की समस्याओं को दूर रखती हैं इस विटामिन वाली ये 5 चीजें, नेचुरली बढ़ेगी आंखों की रोशनी

squats can make your body curvyFitness Tips: बहुत से लोग बुनियादी एक्सरसाइज गलत तरीके से करते हैं.

इसे करने का सही तरीका: इस व्यायाम को करते समय अपनी पीठ के पीछे एक कुर्सी रखें. नीचे जाते समय अपनी ठुड्डी को ऊपर, पीठ को सीधा और नीचे की ओर धीरे-धीरे कुर्सी के लेवल तक रखें.

2. क्रंचेस

क्रंचेस एब्स एक्सरसाइज का एक लोकप्रिय विकल्प है जो आपके मिडसेक्शन की मांसपेशियों को लक्षित करने में मदद करता है. ज्यादातर लोग अपने एब्स को उलझाने के बजाय, अपना सिर छाती की ओर घुमाते हैं. इससे न सिर्फ उन्हें गर्दन में दर्द होता है बल्कि उनके पोस्चर को भी नुकसान पहुंचता है. एक और आम गलती कंधे के ब्लेड को बहुत ऊंचा उठाना है, जिससे कसरत की प्रभावशीलता कम हो जाती है.

Rujuta Diwekar: वेट लॉस जर्नी के दौरान न करें ये तीन गलतियांः रुजुता दिवेकर

सही तरीके से कैसे करें: सबसे पहले अपने हाथों को अपनी गर्दन के पिछले हिस्से पर न पकड़ें. सही मांसपेशी समूह को लक्षित करने के लिए आपको बस उन्हें सिर के पीछे रखना होगा. अपनी ठुड्डी और छाती के बीच के गैप को मापें और शरीर को ऊपर उठाते समय इस गैप को बंद न होने दें.

3. लंजेस

लंजेस एक बेहतरीन लोअर बॉडी का व्यायाम है जो आपके क्वाड्स और ग्लूट्स को टोन करने में मदद करता है. यह एक एक्सरसाइज आपके बैलेंस, पोज और गति की सीमा को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकती है. ज्यादातर लोग जो आम गलती करते हैं, वह यह है कि जब वे आगे की ओर झुकते हैं तो उनके घुटने पैर की उंगलियों के ऊपर से निकल जाते हैं. यह कमजोर ग्लूट्स का संकेत है और इस एक चाल के लाभ को कम कर सकता है.

0an6d3qgFitness Tips: लंजेस एक बेहतरीन लोअर बॉडी का व्यायाम है

इसे करने का सही तरीका: इस व्यायाम को करते समय बहुत नीचे न जाएं. बहुत कम लंजेस आपको कोई अतिरिक्त लाभ नहीं देंगे. आपका ध्यान मांसपेशियों के अन्य ग्रुप्स पर जाएगा और आपको इस अभ्यास को करने का कोई लाभ नहीं मिलेगा. जब सही तरीके से प्रदर्शन किया जाता है, तो लंजेस जांघों, नितंबों या हैमस्ट्रिंग को मजबूत करने में मदद करते हैं.

क्या कोई मानसिक बीमारी है पीटर पैन सिंड्रोम? जानें इसके लक्षण, कारण व इससे डील करने का तरीका

4. काष्ठफलक

अपने पूरे शरीर का वजन केवल अपने हाथों और पैर की उंगलियों पर रखना एक जटिल काम है, लेकिन यह वही है जो आपके कोर और एब्स की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए सबसे प्रभावी अभ्यासों में से एक है. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितनी देर तक पोज को सही तरीके से पकड़ रहे हैं. पीठ को गोल करना, बट को बहुत ऊंचा रखना कुछ ऐसी सामान्य गलतियां हैं जो लोग करते हैं.

इसे कैसे ठीक से करें: फर्श पर लेटकर शुरुआत करें और एब्स को सिकोड़ते हुए धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर उठाएं. अपनी रीढ़ की हड्डी में प्राकृतिक वक्र रखें और हर बार जब आप सांस छोड़ते हैं तो कोर की मांसपेशियों को स्क्वीज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन

Black Fruits Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इन काले फलों का सेवन

Healthy Tips: सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम, रहेंगे खुशहाल और सेहतमंद


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Food Cravings: आपकी खाने की क्रेविंग आपके हेल्थ के बारे में क्या बता रही है? न्यूट्रिशनिस्ट डिकोड

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------