होम »  लिविंग हेल्दी »  Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन

Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन

Health Benefits Of Pawanmuktasana: योग शरीर को फिट रखने के साथ-साथ मानसिक परेशानियों को भी दूर करने में मदद कर सकता है. पवनमुक्तासन एक ऐसा योग है जिसे बहुत ही आसानी से किया जा सकता है.

Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन

Pawanmuktasana Benefits: योग आपको फिट रखने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  1. कब्ज में पवनमुक्तासन फायदेमंद हो सकता है.
  2. मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है पवनमुक्तासन.
  3. पवनमुक्तासन की मदद से आलस को दूर कर सकते हैं.

Health Benefits Of Pawanmuktasana:  योग शरीर को फिट रखने के साथ-साथ मानसिक परेशानियों को भी दूर करने में मदद कर सकता है. कोरोना काल में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के साथ दिमाग को शांत रखने में भी योग ने अहम भूमिका निभाई. हम अक्सर योग और एक्सरसाइज उन लोगों को ज्यादा करते देखते हैं जो वजन को कम करना चाहते हैं. लेकिन आज की युवा पीढ़ी अपने आप को हेल्दी और फिट रखने के लिए योग और एक्सरसाइज को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना रखा है. आपको बता दें कि योग सिर्फ आपको फिट रखने के लिए ही नहीं बल्कि आपके शरीर में एनर्जी को बूस्ट करने, दिमाग को शांत रखने, मांसपेशियों को मजबूत बनाने, कब्ज और आलस को दूर करने में भी मददगार माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही एक योग के बारे में बताते हैं जो आपके शरीर की आलस को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

पवनमुक्तासनः


पवनमुक्तासन एक ऐसा योग है जिसे बहुत ही आसानी से किया जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले जमीन पर लेटना है. और फिर दोनों पैर एक सीध में कर, हाथ बगल में रखें. एक गहरी सांस लेकर उसे छोड़ते हुए अपने घुटनों को छाती की ओर ले आएं और जांघों को अपने पेट पर दबाएं. अपने हाथों को पैरों के चारों ओर इस तरह से जकड़ें. और सांस अंदर लेते हुए अपने पैरों को सीधा फैलाए.

पवनमुक्तासन के फायदेः (Pavanamuktasana Ke Fayde)

1. मांसपेशियोंः

पवनमुक्तासन एक ऐसा योगासन है जिसे करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और पेट की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिल सकती है. 

toned muscles 625

योेगासन मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मददगार है. 

2. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो आपके लिए पवनमुक्तासन फायदेमंद हो सकता है. इस आसान योगासन को करने से पेट गैस, कब्ज, पेट फूलना, अपच और एसिडिटी की समस्या से राहत पाई जा सकती है. 

3. पेट की जर्बीः

मोटापा आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. मोटापे की समस्या से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो आप नियमित पवनमुक्तासन करें. इसको करने से पेट और जांघों में जमा चर्बी को कम किया जा सकता है.

4. आलसः

बहुत से लोगों को सुबह उठने के बाद दिनभर आलस महसूस होता है, जिसके चलते वो किसी भी काम को करने में अपना मन नहीं लगा पाते. आपको बता दें कि शरीर की आलस को दूर करने के लिए आप पवनमुक्तासन को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------