होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Black Fruits Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इन काले फलों का सेवन

Black Fruits Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इन काले फलों का सेवन

Black Fruits Health Benefits: सेहतमंद रहने के लिए फल और सब्जियों को बहुत गुणकारी माना जाता है. फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं फलों का सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिल सकती है.

Black Fruits Benefits: कई बीमारियों का रामबाण इलाज है इन काले फलों का सेवन

Black Fruits Benefits: फलों को विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  1. स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर हैं ये काले फल
  2. ब्लैकबैरी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं.
  3. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं काले अंगूर.

Black Fruits Health Benefits:  सेहतमंद रहने के लिए फल और सब्जियों को बहुत गुणकारी माना जाता है. फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई गंभीर समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं फलों का सेवन करने से शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिल सकती है. फलों को विटामिन सी, आयरन, प्रोटीन और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है. विटामिन सी को इम्यूनिटी के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि मजबूत इम्यूनिटी ना केवल शरीर को हेल्दी रखने बल्कि कई वायरल संक्रमण से बचाने में मददगार मानी जाती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे काले फलों के बारे में बताते हैं जो ना केवल स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी गुणकारी माने जाते हैं.

इन काले फलों का सेवन सेहत के लिए है फायदेमंदः



1. ब्लैकबेरीः

ब्लैकबेरी स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. ब्लैकबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल आदि गुण होते हैं. इसका सेवन करने से दिल को स्वस्थ और इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.



Pawanmuktasana Benefits: कब्ज और शरीर की आलस को दूर करने में मददगार है पवनमुक्तासन

4d6do4p

ब्लैकबेरी का सेवन करने से दिल को स्वस्थ बनाया जा सकता है. 

2. काले अंगूरः

अंगूर एक ऐसा फल है जिसे खाना शायद ही किसी को पसंद ना हो. काले अंगूर में मौजूद पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण शरीर की कोशिकाओं को नुकसान होने से बचा सकते हैं. इतना ही नहीं इसके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

3. काले अंजीरः

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे कच्चा और सूखा दोनों तरह से खाया जा सकता है. अंजीर कई रंगों में आते हैं, और आज हम काले अंजीर के बारे में बात कर रहे हैं. ये खाने में काफी स्वादिष्ट होता है. इसमें पोटेशियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद हो सकते हैं.

4. जामुनः

जामुन को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जामुन में विटामिन सी, कैरोटीन, आयरन, फोलिक एसिड, पोटाशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, फेनॉल्स, प्रोटीन, कैल्शियम, ग्लूकोज, फ्रक्टोज फाइटोकेमिकल्स जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जामुन को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

स्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वैक्सीनेशन के नियम में बदलाव, अब CoWIN पर रजिस्ट्रेशन जरूरी नहीं, सीधे सेंटर पर जाकर ले सकेंगे वैक्सीन


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने पर हाथों, स्किन और आंखों पर दिखाई देते हैं ये 3 लक्षण, रहें सावधान

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -