होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Wrong Sleeping Position: सोने की गलत पॉजिशन के कारण हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

Wrong Sleeping Position: सोने की गलत पॉजिशन के कारण हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

आपकी नींद की मात्रा स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. अध्ययनों से यह भी पता चला है कि आपकी नींद की स्थिति भी आपको अस्वस्थ बना सकती है और कई स्वास्थ्य खतरों को न्योता दे सकती है.

Wrong Sleeping Position: सोने की गलत पॉजिशन के कारण हो सकती हैं ये 5 स्वास्थ्य समस्याएं

Sleeping Position: आपकी नींद की मात्रा स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.

क्या आप पीठ दर्द या गंभीर सिरदर्द के साथ उठते हैं? क्या आप हाल ही में किसी नींद विकार से पीड़ित हैं? शोध कहते हैं कि ज्यादातर स्वास्थ्य समस्याएं सोने की स्थिति से जुड़ी होती हैं. अगर आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल का नेतृत्व करना चाहते हैं तो एक हेल्दी नींद एक जरूरत है, सोते समय बिस्तर पर आपकी स्थिति भी आपको हेल्दी और सक्रिय रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. सोने की गलत पोजीशन के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

गलत तरीके से सोने से हो सकती हैं ये समस्याएं-


1. गर्दन का दर्द

एक अध्ययन से पता चला है कि आपकी पीठ के बल सोने से आपको गर्दन में बहुत दर्द होता है और यह आपके शरीर को कठोर और लचीला भी बना सकता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने लोगों को सलाह दी है कि वे इस बात का ध्यान रखें कि वे सोने के लिए किस तरह का तकिया चुनते हैं.

2. स्लीप एपनिया

स्लीप एपनिया सबसे आम स्लीप डिसऑर्डर में से एक है, जहां एक व्यक्ति सांस की कमी के कारण अस्वाभाविक रूप से जोर से खर्राटे लेता है. ऐसा तब होता है जब कोई व्यक्ति लंबे समय तक पीठ के बल सोता है. पीठ के बल सोने से सांस लेने की प्रक्रिया प्रभावित होती है जिससे खर्राटे आते हैं.

इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

3. दुःस्वप्न

हालांकि ये साइंटिफिक तौर पर प्रमाणित नहीं है, लेकिन स्लीप एंड हिप्नोसिस नामक एक अध्ययन में बताया गया है कि जो लोग अपनी बाईं ओर सोते हैं, उन्हें दाईं ओर सोने वालों की तुलना में लंबे समय तक बुरे सपने आते हैं. बुरे सपने अक्सर हमारे नींद चक्र में बाधा डालते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को गंभीर रूप से प्रभावित करते हैं.

4. अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग

जर्नल ऑफ न्यूरोसाइंस में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, करवट लेकर सोने से अल्जाइमर और अन्य न्यूरोलॉजिकल विकारों का खतरा कम हो सकता है. इससे पता चलता है कि आपकी सोने की स्थिति भी आपके मानसिक स्वास्थ्य को निर्धारित करती है.

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

5. हृदय रोग

गलत सोने की स्थिति के कारण व्यक्ति को हृदय संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं. आपके सोने का तरीका आपके रक्त प्रवाह को निर्धारित करता है और अनुचित स्थिति में सोने से आपका रक्तचाप या तो धीमा हो सकता है या आपके हृदय को प्रभावित करने वाले रक्तचाप को तेज कर सकता है.

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरी हैं ये 3 हेल्दी विंटर मसाला ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के लिए वरदान

Omega-3 Fatty Acids के इन 7 फायदों को न करें मिस, जानें फूड सोर्सेज और उपयोग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Hair Fall रोकने और Hair Growth को जल्द बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 इलाज

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -