होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Omega-3 Fatty Acids के इन 7 फायदों को न करें मिस, जानें फूड सोर्सेज और उपयोग

Omega-3 Fatty Acids के इन 7 फायदों को न करें मिस, जानें फूड सोर्सेज और उपयोग

ओमेगा -3 फैटी एसिड अच्छे वसा की श्रेणी में आते हैं जिनकी शरीर को हेल्दी रहने के लिए जरूरत होती है. यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना जरूरी है.

Omega-3 Fatty Acids के इन 7 फायदों को न करें मिस, जानें फूड सोर्सेज और उपयोग

इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए ओमेगा -3 फैटी एसिड महत्वपूर्ण हैं.

ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर और दिमाग को कई तरह के स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. वे 'अच्छे वसा' की श्रेणी में आते हैं जिनकी शरीर को हेल्दी चक्र बनाए रखने के लिए जरूरत होती है. हालांकि, यहां जरूरी बात यह है कि वे शरीर में स्वाभाविक रूप से निर्मित नहीं होते हैं. इसके बजाय, किसी को फूड सोर्सेज से ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करने की जरूरत होती है. इसलिए आपने अक्सर स्वास्थ्य विशेषज्ञों को अपनी डाइट में ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को शामिल करने का सुझाव देते सुना होगा. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ओमेगा -3 फैटी एसिड के बारे में नहीं जानते हैं, तो इसके बारे में सब कुछ पढ़ें.

क्यों बहुत जरूरी है शरीर के लिए विटामिन ए? जानें इसके फायदे और कमी को दूर करने के लिए फूड्स

ओमेगा -3 फैटी एसिड क्या हैं?


ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का पोषक तत्व है जो हमारे शरीर को हेल्दी रहने के लिए चाहिए. ये विभिन्न फूड्स में पाए जाते हैं जिनका नियमित रूप से सेवन किया जाना चाहिए. हृदय स्वास्थ्य से लेकर मस्तिष्क स्वास्थ्य तक, ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर के लिए जादू की तरह काम करता है अगर इनका नियमित रूप से सेवन किया जाए.

ओमेगा -3 फैटी एसिड के लाभ | Benefits of Omega-3 Fatty Acids

1) मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा

मनुष्यों में, ओमेगा -3 फैटी एसिड की कमी से चिंता और अवसाद जैसी विभिन्न मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है. ओमेगा -3 फैटी एसिड अवसाद या चिंता के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है.

2) दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है

यहां ओमेगा -3 फैटी एसिड के सबसे महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभों में से एक है. वे दिल के दौरे को रोकते हैं और विभिन्न कारकों को कंट्रोल करते हैं जो दिल की अन्य समस्याओं को जन्म दे सकते हैं.

ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

3) त्वचा के लिए अच्छा

अगर आप त्वचा की समस्याओं से लड़ना चाहते हैं, तो ओमेगा -3 फैटी एसिड आपके लिए सही विकल्प हो सकता है. वे आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखते हैं और चमकती त्वचा पाने में आपकी मदद करते हैं.

4) मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार करता है

ओमेगा-3 फैटी एसिड ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करने में मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, वे बच्चों में एडीएचडी के लक्षणों के उपचार में मदद कर सकते हैं. इसके गुण अल्जाइमर रोग से लड़ने में भी मदद कर सकते हैं.

5) आंखों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा

कुछ अध्ययनों से साबित होता है कि ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर भोजन आंखों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है. इन दिनों, गैजेट्स के बढ़ते उपयोग ने कई लोगों की आंखों की सेहत खराब कर दी है. ओमेगा-3 मैकुलर डिजनरेशन के खतरे को कम करता है.

Health Benefits Tulsi Plant: ठंड में तुलसी है बेहद गुणकारी, नियमित सेवन से होंगे ये कमाल के फायदे

6) सूजन को कम करता है

ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर के लिए बहुत मददगार हो सकते हैं. साथ ही, यह विभिन्न अन्य पुरानी स्थितियों के जोखिम को कम करता है.

7) कोलेस्ट्रॉल कम करता है

ओमेगा -3 फैटी एसिड शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है.

ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत | Sources Of Omega-3 Fatty Acids

ज्यादातर, ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोत मांसाहारी भोजन हैं जैसे मछली - साल्मन, मैकेरल, सीबास, टूना, झींगा, ट्राउट, हेरिंग, सार्डिन - और फिश ऑयल. अगर आप शाकाहारी हैं तो परेशान न हों. अलसी, चिया बीज, अखरोट, भांग के बीज, राजमा, सोयाबीन का तेल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, कैनोला तेल, कद्दू के बीज, मूंगफली आपके ओमेगा -3 फैटी एसिड के स्रोत हो सकते हैं.

कमर के आकार को कम करने के लिए 6 आसान और कारगर एक्सरसाइज, शेप में लाएं बॉडी और पाएं पतली कम

Asanas for Lungs | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Hair Fall रोकने और Hair Growth को जल्द बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 इलाज

अच्छी सेहत और बेहतरीन फिटनेस का राज हैं ये 5 सब्जियां, डेली डाइट में करें शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Camel Pose क्या है? फायदे और नौसिखियों के लिए उष्ट्रासन करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -