होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Winter Special Drinks: स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरी हैं ये 3 हेल्दी विंटर मसाला ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के लिए वरदान

Winter Special Drinks: स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरी हैं ये 3 हेल्दी विंटर मसाला ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के लिए वरदान

Winter Drink: अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सेहत और स्वाद के प्रति उत्साही हैं, तो आप इसे आसानी से अपनी रसोई में आराम से बना सकते हैं. यहां इस लेख में हम आपके लिए सिर्फ एक नहीं, बल्कि सर्दियों में मसाला दूध बनाने की तीन अलग-अलग तरीके लेकर आए हैं.

Winter Special Drinks: स्वाद और स्वास्थ्य लाभों से भरी हैं ये 3 हेल्दी विंटर मसाला ड्रिंक्स, इम्यूनिटी के लिए वरदान

Healthy Drinks: यहां हम सर्दियों में मसाला दूध बनाने की तीन अलग-अलग तरीके लेकर आए हैं.

Top Healthy Drinks: दूध के बारे में हमारे जो भी विचार थे, जैसे-जैसे हम बड़े हुए हम समझ गए कि लम्बे दूध के गिलास स्वास्थ्य लाभों से भरे हैं. जितना संभव हो सके इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करने का प्रयास किया जाना चाहिए. इसे और अधिक रोचक और स्वादिष्ट बनाने के लिए क्यों न इस ठंड के मौसम में कुछ मसाला दूध को ट्राई करें. इस लोकप्रिय मसाला दूध को बनाने के लिए दूध, मसाले और सूखे मेवों के स्वाद को एक रमणीय संयोजन में मिलाया जाता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो सेहत और स्वाद के प्रति उत्साही हैं, तो आप इसे आसानी से अपनी रसोई में आराम से बना सकते हैं. यहां इस लेख में हम आपके लिए सिर्फ एक नहीं, बल्कि सर्दियों में मसाला दूध बनाने की तीन अलग-अलग तरीके लेकर आए हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सिंघाड़ा, ब्लड शुगर लेवल में करता है तेजी से सुधार

विंटर रूटीन में शामिल करें ये 3 ड्रिंक्स | Include These 3 Drinks In Your Winter Routine


1. हल्दी मसाला दूध

हल्दी मसाला दूध एक ऐसी चीज है जिससे हमारी मां और दादी परिचित हैं; हल्दी मसाला दूध को तरल सोना कहा जाता है क्योंकि दूध पर हल्दी मसाला का सुंदर पीला रंग होता है. हल्दी के उपचार और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ यह इम्यूनिटी का निर्माण करने और इस सर्दी के मौसम में हेल्दी रहने के लिए एकदम सही पेय है.

2. मसाला दूध मिक्स

क्लासिक मसाला दूध मिक्स स्वादिष्ट ड्राई नट्स जैसे पिस्ता और बादाम मसाले जैसे जायफल और इलायची और केसर को मिलाकर इसका मोटा पाउडर बनाकर बनाया जाता है. इस क्लासिक मसाला दूध रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि आप इस मिश्रण को बना सकते हैं और कुछ हफ्तों के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. जब भी आप मसाला दूध चाहते हैं, बस एक गर्म दूध के गिलास में मिश्रण का एक चम्मच डालें और आनंद लें.

इस ठंडे मौसम में जुकाम और खांसी से बचाव के लिए सुरक्षा कवच हैं ये 8 फल, कम लेकिन डेली खाएं

3. केसर मसाला दूध

केसर में कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकते हैं. केसर मसाला दूध अपने स्वादिष्ट स्वाद और पोषक तत्वों के लिए विशेष रूप से प्रसिद्ध है. इस ड्रिंक के लिए आपको केवल नारंगी-क्रिमसन केसर, कुछ शहद और हरी इलायची की कुछ किस्में चाहिए; अखरोट की बनावट के लिए इसे अपने पसंदीदा नट्स के साथ गार्निश करें.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस वजह से डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखती है लौंग, अच्छे स्वास्थ्य का है खजाना

नेचुरल फूड सोर्सेज से जैसे संतरा, नींबू से एक दिन में कितना Vitamin C लेना चाहिए? एक्सपर्ट से जानें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बार बार आते हैं चक्कर, जी मिचलाता है और आने लगता है पसीना... ये बीमारी हो सकती है वजह

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -