होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Hair Fall रोकने और Hair Growth को जल्द बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 इलाज

Hair Fall रोकने और Hair Growth को जल्द बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 इलाज

Hair Care Tips: पीआरपी या प्लेटलेट प्लाज्मा स्टेम कोशिकाओं और ग्रोथ कारकों का एक आदर्श मिश्रण है जो आपके अपने ब्लड से बने होते हैं. यह न केवल नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है बल्कि सक्रिय बालों के झड़ने को भी रोकता है.

Hair Fall रोकने और Hair Growth को जल्द बढ़ाने के लिए एक्सपर्ट ने बताए 3 इलाज

Hair loss, thinning hair, dull hair can greatly impact an individual's self-confidence

Hair Growth And Hair Fall Control Tips: चमकदार और हेल्दी बाल कौन नहीं चाहता है? हालांकि, दुनिया भर में लोग कई कारणों से बालों के झड़ने की समस्या का सामना करते हैं. अगर आप इस समस्या को ठीक करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं, तो त्वचा विशेषज्ञ डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता के इंस्टाग्राम रीलों पर एक नजर डालें. वह अपने तीन पसंदीदा हेयर ट्रीटमेंट शेयर करती हैं जो बालों के झड़ने को रोक सकते हैं और बालों के विकास को बढ़ावा दे सकते हैं. कैप्शन में वह कहती हैं, 'बालों का झड़ना, पतले बाल, सुस्त बाल, कम चमक वाले बाल ये सभी व्यक्ति के आत्मविश्वास को बहुत प्रभावित कर सकते हैं. काउंटर प्रोडक्ट्स और घरेलू उपचारों पर अक्सर ऐसी समस्याओं को ठीक करने में कमी आती है. अगर आप घने और मजबूत बालों की तलाश में हैं तो मेरे तीन विश्वसनीय चिकित्सीय उपचारों पर विचार करें.'

कमर के आकार को कम करने के लिए 6 आसान और कारगर एक्सरसाइज, शेप में लाएं बॉडी और पाएं पतली कम

गीतिका मित्तल गुप्ता के अनुसार, बालों के झड़ने को रोकने और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए यहां 3 हेयर ट्रीटमेंट दिए गए हैं:


1) मेसो बाल

मेसोथेरेपी उन लोगों के लिए एक उपयुक्त उपचार है जो बालों के झड़ने की गंभीर समस्याओं का सामना करते हैं. यह प्रक्रिया बालों की ग्रोथ के लिए जिम्मेदार कारकों को टारगेट करती है और इसमें स्टेम सेल सीरम या प्लेटलेट-से भरपूर प्लाज्मा को स्कैल्प में इंजेक्ट करना शामिल है. डॉ गीतिका ने कहा, "यह बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए पौधों और अन्य विटामिन और सूक्ष्म पोषक तत्वों से प्राप्त स्टेम कोशिकाओं के पूरी तरह से बने कॉकटेल का उपयोग करता है".

2) पीआरपी

पीआरपी या प्लेटलेट-समृद्ध प्लाज्मा स्टेम कोशिकाओं और विकास कारकों का एक आदर्श मिश्रण है जो आपके अपने ब्लड से बने होते हैं. यह न केवल नए बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है बल्कि सक्रिय बालों के झड़ने को भी रोकता है.

Health Benefits Tulsi: ठंड में तुलसी है बेहद गुणकारी, नियमित सेवन से होंगे ये कमाल के फायदे

3) प्रोजेनरा

डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता ने कहा कि प्रोजेनरा बालों के लिए चिकित्सकीय रूप से सबसे नवीन और उन्नत उपचार है. यह न केवल स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है बल्कि बालों के घनत्व को बढ़ाने में भी मदद करता है. उन्होंने आगे कहा कि यह बालों के झड़ने की समग्र समस्या को भी एड्रेस करता है.

अंतिम नोट के रूप में डॉ गीतिका ने कहा कि प्रोजेनरा उन लोगों के लिए एकमुश्त समाधान है जो हेयर ट्रांसप्लांट के लिए जाने के इच्छुक नहीं हैं.

यहां एक नजर डालें:

ब्लूबेरी के बारे में क्या जानते हैं आप? इसके प्रकार और टॉप हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में यहां बताया गया है

अगर आप अत्यधिक बालों के झड़ने की समस्या से परेशान हैं या अपने बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप डॉ गीतिका मित्तल गुप्ता द्वारा शेयर किए गए तीन हेयर ट्रीटमेंट ऑप्शन पर पेशेवर सलाह ले सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Healthy Vegetables: अच्छी सेहत और बेहतरीन फिटनेस का राज हैं ये 5 सब्जियां, डेली डाइट में करें शामिल

Camel Pose क्या है? फायदे और नौसिखियों के लिए उष्ट्रासन करने का तरीका


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पोषण विशेषज्ञ ने बताए Alive Seeds के जबरदस्त फायदे, जानें कैसे करें डाइट में शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -