होम »  लिविंग हेल्दी »  Reasons For Tiredness: अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह

Reasons For Tiredness: अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह

Causes Of Tiredness: क्या आपको हर समय नींद और थकान महसूस होती है? यहां कुछ कारण हैं जिससे आपके साथ ऐसा हो रहा है.

Reasons For Tiredness: अक्सर थका हुआ करते हैं महसूस, तो ज्यादा आलस और नींद आने की ये 4 वजह

Reasons For Tiredness: आपको अपनी थकान और सुस्ती की वजह जानना जरूरी है.

खास बातें

  1. कई लोग अक्सर दिनभर आलस महसूस करते हैं.
  2. अपनी थकान और सुस्ती की वजह जानना जरूरी है.
  3. दवाएं आपको सुस्त और थका देने वाला महसूस कर सकती हैं.

Why You Are Always Tired: कई लोग अक्सर दिनभर आलस महसूस करते हैं. अगर आप इसके नजरअंदाज करते हैं या आप इसके सही कारण के बारे में नहीं जानते हैं तो आपको आज ही जान लेना चाहिए. क्या आपको हर समय नींद और थकान महसूस होती है? खैर, कुछ चीजें हैं जो संभवतः आपके शरीर को सुस्त और थका हुआ कर महसूस करा सकती हैं. जब तक आपको इसका कारण पता नहीं होता है आप इसके ठीक करने के लिए उपाय भी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में अपनी थकान और सुस्ती की वजह जानना जरूरी है. यहां कुछ ऐसे कारणों के बारे में बताया गया है जिससे आपको पूरे दिन थकान महसूस होती है या नींद आ सकती है.

Summer Detox Drinks: अपने शरीर को साफ करने के लिए गर्मियों में इन हेल्दी ड्रिंक्स को पिएं, मिलेगा गजब फायदा!

ये हैं ज्यादा थकान और आलस के कारण | Causes Of Fatigue And Sluggishness


1. दवाई

अगर आप किसी तरह की दवा पर हैं, तो, यह भी योगदान करने वाले कारकों में से एक हो सकता है कि आप हर समय नींद और थकान क्यों महसूस करते हैं. कुछ प्रकार की दवाएं आपको सुस्त और थका देने वाला महसूस कर सकती हैं. इसके बारे में इस तरह से सोचें, क्या आपने नई दवा शुरू करने के बाद लगातार सही महसूस करना शुरू कर दिया है? क्या आपने अपने सोने के तरीके में बदलाव देखा है? अगर आपने ऐसा किया है, तो, यह समय है कि आप अपने डॉक्टर से परामर्श करें. या हो सकता है कि यदि आप एक ही दवा पर अधिक निर्भर हैं, तो आप डॉक्टर से अपनी खुराक कम करने के लिए कह सकते हैं ताकि आप दिन भर कम सुस्त और अधिक ऊर्जावान और सक्रिय महसूस कर सकें.

गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

falsified and substandard medicationReasons For Tiredness: दवाएं आपको सुस्त और थका देने वाला महसूस कर सकती हैं.

2. नींद और अनहेल्दी लाइफस्टाइल का अभाव

पूरे दिन नींद और थका हुआ महसूस करने के पीछे एक बहुत बड़ा कारण नींद की कमी है. हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि हमें सोने के लिए और अपने शरीर को आराम करने के लिए कम से कम 8 घंटे चाहिए, और जब ऐसा नहीं होता है, तो शरीर में तनाव बढ़ने लगता है, जिसके परिणामस्वरूप हम पूरे दिन थके और सुस्त रहते हैं. इसके अलावा, जो हमारे हेल्दी और नींद के पैटर्न पर टोल लेता है, वह हमारी अनहेल्दी लाइफस्टाइल है. जब हम व्यायाम नहीं करते हैं और शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो शरीर सुस्त होने लगता है.

गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

3. तनाव और अवसाद

तनाव और अवसाद आपके नींद के पैटर्न को परेशान करके आपको सुस्त और अनुत्तरदायी बना सकते हैं. जब आपका मन तनावग्रस्त हो जाता है तो यह विभिन्न चीजों के लिए प्रतिक्रिया नहीं देता है और बदले में यह आपकी दिनचर्या, आपके कार्य जीवन और बाकी सभी चीजों में हस्तक्षेप करता है. उदासी / निराशावादी हर समय नींद महसूस करने में भी योगदान देता है.

4. विटामिन और खनिज की कमी

अगर आपके शरीर में कुछ प्रकार के विटामिन और खनिजों की कमी है, तो यह सबसे बड़ा कारण हो सकता है कि आपको लगभग हर उदाहरण में थकान क्यों महसूस होती है. हर समय थका हुआ, सुस्त और नींद में रहना, शरीर में विटामिन की कमी का संकेत हो सकता है, जिससे आपको दिन में नींद आने की तुलना में बहुत अधिक परेशानी हो सकती है. ये कुछ प्रकार के विटामिन और खनिज होते हैं, जो यदि आपके शरीर में स्तरों में कमी या कम होते हैं, विशेष रूप से थकान और सुस्ती का कारण बनते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

आपको इन दोनों का इस्तेमाल कैसे और कितनी मात्रा में करना चाहिए? त्वचा विशेषज्ञ से जानें

गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------