होम »  weight loss »  Weight Loss: बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

Weight Loss: बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

Weight Loss Tips: शरीर की चर्बी घटाने के लिए कुछ सरल और हेल्दी तरीके भी कारगर हो सकते हैं. वजन कम करने के उपाय ऐसे करने चाहिए जो टिकाउ और हेल्दी हों. भोजन को कम करना या कम खाना शुरू में काम कर सकता है लेकिन टिकाऊ नहीं होता है. इसके गंभीर साइडइफेक्ट हो सकते हैं. यहां 7 उपाय हैं जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

Weight Loss: बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइटिंग करना जरूरी नहीं हेल्दी खाना भी मायने रखता है.

खास बातें

  1. शरीर की चर्बी घटाने के लिए कुछ सरल और हेल्दी तरीके भी कारगर हो सकते हैं.
  2. डाइटिंग प्रभावी हो सकती है लेकिन टिकाऊ नहीं.
  3. यहां 7 उपाय हैं जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

Best Remedies For Weight Loss: वजन घटाने का जिक्र आते ही सबसे पहले मन में डाइटिंग ही आती है, लेकिन आप भी जानते हैं कि डाइटिंग आपके शरीर पर बुरा प्रभाव डाल सकती है, लेकिन फिर भी लोग अनहेल्दी वेट लॉस डाइट के पीछे भागते हैं. शरीर की चर्बी घटाने के लिए कुछ सरल और हेल्दी तरीके भी कारगर हो सकते हैं. वजन कम करने के उपाय ऐसे करने चाहिए जो टिकाउ और हेल्दी हों. यह कई बार जोर दिया जाता है कि वेट मैनेजमेंट स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है; लेकिन तेजी से वजन घटाने पर ध्यान केंद्रित करने की बजाय, उन आदतों को अपनाना चाहिए जिन्हें आप दैनिक आधार पर अपना सकते हैं, एक बेहतर रणनीति.

भोजन हमारे शरीर को पोषक तत्व प्रदान करके पोषण देता है जो हमें हेल्दी रखने में मदद करते हैं, इसलिए भोजन को कम करना या कम खाना शुरू में काम कर सकता है लेकिन टिकाऊ नहीं होता है. इसके गंभीर साइडइफेक्ट हो सकते हैं. यहां 7 उपाय हैं जो आपको आसानी से वजन कम करने में मदद कर सकते हैं.

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!


आसानी से वजन घटाने के कारगर उपाय | Effective Ways To Lose Weight Easily 

1. प्रोटीन को मिस न करें

प्रोटीन हमारे भोजन में तृप्ति जोड़कर, और पाचन समय को बढ़ाने में मदद करता है. वे आपको अधिक समय तक पूर्ण रखते हैं और इंसुलिन स्पाइक्स और अनहेल्दी खाने से रोकने में मदद करता है. ऐसे में वजन कम करने के लिए आपको मॉडरेशन में प्रोटीन लेने की सबसे ज्यादा जरूरत है.

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

e9bigdkoWeight Loss Tips: सीमित मात्रा में अपनी डाइट में प्रोटीन को शामिल करें

2. तरल कैलोरी से सावधान रहें

तरल कैलोरी यानि ऐसी ड्रिंक जिनमें कैलोरी की काफी मात्रा होती है उनसे आपको परहेज करना चाहिए, एक गिलास मीठा रस एक सर्व में 80-100kcal होती हैं और 200kcals तक एनर्जी ड्रिंक. ये ज्यादातर शुगर कैलोरी होती है र एक सर्विंग में बहुत सारी कैलोरी शामिल हो जाती है. इसलिए ध्यान से ड्रिंक चुनें.

अच्छी नींद नहीं ले पाने लोगों के लिए एक्सपर्ट ने दी इन फूड्स और ड्रिंक का सेवन करने की सलाह

3. फ्रेश खाएं

ताजा सामग्री के साथ पकाया गया ताजा भोजन पोषक तत्वसे भरपूर, स्वादिष्ट और स्वास्थ्यवर्धक होता है. पहले से तैयार, खाने के लिए तैयार और भोजन पकाने के लिए तैयार नमक, छिपे हुए वसा और परिष्कृत कार्ब्स के साथ लादेन हैं और वास्तव में पोषण प्रदान नहीं करते हैं. थोड़ा सा प्रयास आपके वजन और स्वास्थ्य के लिए भारी लाभ प्रदान करेगा.

4. पानी खूब सारा पिएं

हाइड्रेशन भूख के दर्द को रोकता है और वजन कम करने में सहायता करता है. वैज्ञानिक प्रमाणों से पता चला है कि जो लोग बहुत सारा पानी पीते हैं, वे अपने वज़न को मेंटेन रखने में सफल रहते हैं. ऐसे में पर्याप्त पानी पीना आपको फिट रखने का एक मंत्र है.

पीसीओडी की वजह से होते हैं ये 5 नुकसान, PCOS, PCOD से निजात पाने के लिए अपनाएं ये असरदार नेचुरल तरीके

qbcsgoa8

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए हाइड्रेट रहना जरूरी है 

5. प्रोटीन की मात्रा का ध्यान रखें

हर भोजन में वेजिटेबल्स हो सकते हैं जो स्वास्थ्य के लिए हेल्दी और वजन घटाने के लिए चमत्कार कर सकती हैं. ऐसे में अपने खाने में प्रोटीन शामिल करना जरूरी है लेकिन हर बार कम मात्रा में लें. क्योंकि ज्यादा मात्रा में लेने से यह आपका वजन घटाने की बजाय बढ़ा सकता है.

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल करने के लिए इन 5 फूड्स को आज ही खाना शुरू करें!

6. साबुत अनाज खाएं

साबुत अनाज गैर-परिष्कृत अनाज होते हैं जिनमें चोकर, रोगाणु और एंडोस्पर्म होते हैं. यह फाइबर सामग्री के कारण शुरुआती तृप्ति सुनिश्चित करता है और जैसा कि वे च्यूयर हैं, इसका मतलब है कि आप थोड़ा धीरे खाते हैं. इन साबुत अनाजों को पचने में अधिक समय लगता है, इसलिए ऊर्जा के स्तर और भूख के हमलों में गिरावट को रोकने के लिए लंबे समय तक निरंतर ऊर्जा जारी रहती है.

7. ब्रेकफास्ट जरूर करें

दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन जो लंबे उपवास की अवधि के बाद आता है. एक हेल्दी ब्रेकफास्ट आपके शरीर को फिर से भर देगा और आपको दिन भर उर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा. एक अच्छा नाश्ता खाते हैं वे विटामिन, खनिज जैसे पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर होना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: अनचाहे बालों से हैं परेशान? यहां जानें वैक्सिंग के बिना बालों को हटाने के आसान तरीके

Walking Benefits: क्या रोजाना 30 मिनट की सैर के फायदे जानते हैं आप? यहां हैं पैदल चलने के गजब स्वास्थ्य लाभ


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एंटी कैंसर गुणों का खजाना है केल, वजन कम करने वालों के लिए भी है शानदार. जानें इस सब्जी को खाने का सही तरीका!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------