होम »  लिविंग हेल्दी »  Summer Diet: गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

Summer Diet: गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

Benefits Of Bottle Gourd Juice: यह हेल्दी हार्ट को बनाए रखने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका रस भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है और ब्लड प्रेशर को को बनाए रखता है. इसका सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह है.

Summer Diet: गर्मियों में क्यों जरूर पीना चाहिए लौंकी का जूस? ये 7 कारण आपको इसका सेवन करने पर मजबूर कर देंगे

Summer Diet Tips: डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका रस भी फायदेमंद है

खास बातें

  1. लौंकी का जूस खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.
  2. यह जूस आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करता है.
  3. लौकी विटामिन सी, के और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है.

Bottle Gourd Juice Health Benefits: जूसिंग आपके स्वास्थ्य के लिए उतना बुरा नहीं है जितना आप सोचते हैं, खासकर जब एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट के साथ लिया जाता है. ताजा रस आपको एक ऊर्जावान जीवन देता है और आपके सिस्टम को साफ करने में मदद करता है. आप भोजन की जगह जूस नहीं पी सकते हैं लेकिन हर बार एक समय में आपके सिस्टम को ब्रेक देना अच्छा रहेगा. इसके अलावा, विटामिन सी से भरपूर कुछ सब्जियां और फल हैं जिन्हें पकाने पर अपने पोषक तत्वों को खो देते हैं और इसलिए, उन्हें कच्चे या बेहतर अभी भी उपभोग करना सबसे अच्छा है. गर्मियां शुरू हो गई हैं और आपको हाइड्रेट रहने के लिए जूसिंग के फायदे लेने पर विचार करना चाहिए.

इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

लौकी को हमेशा सेहतमंद सब्जियों में से एक माना गया है. यह बहुत बहुमुखी सब्जी पानी (लगभग 92%) और खनिजों से भरी हुई है और आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखती है. लौकी विटामिन सी, के और कैल्शियम का एक समृद्ध स्रोत है. यह हेल्दी हार्ट को बनाए रखने में मदद करता है और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए इसका रस भी फायदेमंद है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को स्थिर करता है और ब्लड प्रेशर को  को बनाए रखता है. इसका सेवन करने का सबसे अच्छा समय सुबह है.


गर्मियों में लौंकी जूस पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Bottle Gourd Juice In Summer

1. लौंकी आपके शरीर को ठंडक पहुंचाता है

लौकी के रस का आपके शरीर पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और आपके शरीर को विशेष रूप से गर्मियों के दौरान हाइड्रेटेड रखता है. यह आपके पेट को ठंडा रखता है और शरीर की गर्मी को कम करता है. चूंकि आप गर्मियों के दौरान बहुत पसीना बहाते हैं, इसलिए नियमित रूप से बोतल लौकी का रस पीने से पानी की कमी को पूरा करने में मदद मिल सकती है.

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

2. वजन घटाने में मदद करता है

लौकी का जूस व्यापक रूप से वजन घटाने के लिए उपयोग किया जाता है. यह फाइबर से भरा होता है जो आपको अधिक समय तक भरा हुआ रखने में मदद करता है और यह कैलोरी में भी कम होता है. फाइबर वजन घटाने की कुंजी है. बॉटल लौकी में बिना वसा के कम कैलोरी होती है. इसमें विटामिन सी विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, पोटेशियम और मैंगनीज जैसे आवश्यक विटामिन और खनिज भी शामिल हैं.

bottle gourd

Benefits Of Bottle Gourd Juice: लौंकी का जूस वजन घटाने में काफी फायदेमंद माना जाता है 

3. यूरीन इंफेक्शन का इलाज करता है

लौकी के रस में कुछ नींबू निचोड़ कर सेवन करने से मूत्र पथ के संक्रमण का इलाज करने में मदद मिल सकती है. पेट की परेशानी को ठीक करता है. लौकी का रस कब्ज को ठीक करने में मदद करता है और दस्त का इलाज भी करता है. पानी और फाइबर सामग्री आपके पाचन ट्रैक को साफ करने में मदद करती है और आसान मल त्याग की अनुमति देती है.

गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

5. दिल को हेल्दी रखता है

रोज सुबह खाली पेट एक लौकी के रस का सेवन आपके रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है और हेल्दी हार्ट क्रियाओं को बनाए रखने में भी मददगार है.

6. तनाव से राहत दिलाता है

लौकी में अच्छी मात्रा में कोलीन होता है. एक प्रकार का न्यूरोट्रांसमीटर जो मस्तिष्क के कार्यों को बेहतर बनाने में मदद करता है और तनाव, अवसाद और अन्य मानसिक विकारों को रोकने में मदद करता है.

गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

95jv1gtg

7. बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक

लौकी का रस प्राकृतिक पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक के रूप में कार्य करता है जो कि सब्जी में प्राकृतिक शर्करा की उपस्थिति के कारण होता है जो ग्लूकोज के स्तर को बहाल करने में मदद करता है और आपके ट्रेनिंग के दौरान खोए हुए कार्बोहाइड्रेट को भी प्रतिस्थापित करता है. प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण लौकी का रस आपकी मांसपेशियों की कार्यक्षमता में भी सुधार करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!

डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द और ऐंठन से बचने के लिए इन 4 योगासनों को करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------