होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Remedy: इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

Weight Loss Remedy: इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

Drumsticks For Weight Loss: क्या आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं? ड्रमस्टिक आपको उन भारी किलो को बहाने और आकार में वापस लाने में मदद कर सकती है. यहां आसानी से वजन घटाने के लिए ड्रमस्टिक का उपयोग कैसे करें और इसके अन्य स्वास्थ्य लाभों को जानें.

Weight Loss Remedy: इस आसान काम को करने से भी तेजी से घटा सकते हैं कई किलो वजन, बस सुबह पिएं इस चीज की चाय!

Drumsticks For Weight Loss: वजन घटाने के लिए ड्रमस्टिक काफी कारगर मानी जाती है.

खास बातें

  1. ड्रमस्टिक आपको वापस लाने में मदद कर सकती है.
  2. वजन घटाने के लिए ड्रमस्टिक काफी कारगर मानी जाती है.
  3. यह नेचुरल उपाय आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है.

Weight Loss Remedy In Hindi: क्या आप वजन कम करने के लिए उपाय करके थक गए हैं? यहां एक नया और कारगर उपाय है जिसे आपको आसानी से वजन कम करने के लिए जरूर आजमाना चाहिए. यह किचन इंग्रेडिएंट आपका नया वजन कम करने वाला दोस्त हो सकता है. मोरिंगा या ड्रमस्टिक एक जड़ी बूटी है जिसे आप अक्सर अपने स्वाद को बढ़ाने के लिए अपने भोजन में शामिल करते हैं. वजन घटाने के लिए ड्रमस्टिक काफी कारगर मानी जाती है. यह वजन घटाने का आयुर्वेदिक उपाय भी माना जाता है. अब आप इसका उपयोग अपने शरीर की चर्बी को कम करने के लिए कर सकते हैं. मोरिंगा पाउडर का उपयोग सुबह की चाय तैयार करने के लिए किया जा सकता है जिसके परिणामस्वरूप वजन कम हो सकता है.

गर्मियों के सबसे हेल्दी सुपरफूड्स पपीता को खाने से मिलते हैं ये अद्भुत फायदे, आज से ही कर दें डाइट में शामिल!

हालांकि वजन कम करने के उपाय कई हैं लेकिन यह नेचुरल उपाय आपको कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी दे सकता है. सिर्फ वजन कम करने में नहीं, यह आपको डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और अस्थमा को मैनेज करने में मदद कर सकता है. मोरिंगा यानि ड्रमस्टिक फैट को कम करने में मदद कर सकती है और यह फैट के टूटने को भी बढ़ावा देता है.


वजन घटाने के लिए मोरिंगा चाय कैसे तैयार करें? | How To Prepare Moringa Tea For Weight Loss?

मोरिंगा पाउडर आसानी से उपलब्ध है जिसका उपयोग आपकी सुबह की चाय तैयार करने के लिए किया जा सकता है. यह एक अत्यधिक पौष्टिक चाय है. आप इसे आसानी से कुछ ही मिनटों में अपने घर पर तैयार कर सकते हैं. वजन घटाने के लिए मोरिंगा चाय तैयार करने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें.

1. कुछ मोरिंगा पाउडर लें और इसे एक-दो कप पानी में उबालें.

2. मिश्रण को तनाव दें और सुबह की चाय के रूप में इसका सेवन करें.

गर्मियों में धूप की कालिमा, झुर्रियों और मुंहासों से बचाने के लिए कमाल है एलोवेरा, स्किन पर लाता है नेचुरल चमक!

08gqdg8gDrumsticks For Weight Loss: मोरिंगा चाय आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है

मोरिंगा चाय के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Moringa Tea

मोरिंगा चाय आपको अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के प्रबंधन में भी मदद कर सकती है. चाय के इस कप में अधिक पोषण मूल्य होता है. इसके कुछ गुण बेहतर स्वास्थ्य का बीमा करेंगे. मोरिंगा चाय के कुछ अन्य स्वास्थ्य लाभों में शामिल हो सकते हैं.

1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है

अगर आप डायबिटीज रोगी हैं, तो आपके लिए अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है. मोरिंगा आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है. मोरिंगा चाय के सेवन से मूत्र में शर्करा और प्रोटीन की मात्रा कम हो सकती है. आपको रक्त में कम ग्लूकोज भी दिखाई देगा.

बिना डाइटिंग किए इन 7 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी, परहेज की जगह इन उपायों पर भरोसा करें!

2. हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है

हाई ब्लड प्रेशर इन दिनों एक आम समस्या है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह हृदय रोगों का प्रमुख कारण है. आप मोरिंगा चाय से अपना ब्लड प्रेशर कम कर सकते हैं.

moringa or drumstick beauty benefits

3. आपको अस्थमा मैनेज करने में मदद करता है

अस्थमा के मरीज अस्थमा के हमलों की गंभीरता को कम करने के लिए मोरिंगा चाय भी आजमा सकते हैं. आप अपनी सुबह की दिनचर्या में मोरिंगा चाय शामिल कर सकते हैं और अस्थमा को मैनेज कर सकते हैं.

डायबिटीज रोगी इन फलों से आज ही बना लें दूरी, वर्ना तेजी से बढ़ेगा आपका शुगर लेवल!

4. बेहतर पाचन के लिए शानदार

मोरिंगा चाय के साथ अपने पाचन समस्याओं को अलविदा कहें. यह चाय आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करेगी. बेहतर आंत स्वास्थ्य के साथ ही अन्य स्वास्थ्य समस्या को कम करने में भी मददगार है.

5. स्किन को हेल्दी रखने में मददगार

अब मोरिंगा चाय से त्वचा की स्थिति से निपटना आसान हो सकता है. मोरिंगा चाय की मदद से बेहतर पाचन और समग्र स्वास्थ्य भी बेहतर त्वचा स्वास्थ्य में योगदान देगा. यह आपको विभिन्न त्वचा रोग और संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है. इसके नियमित सेवन से दिन-ब-दिन हेल्दी और चमकती त्वचा मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Summer Diet: गर्मी के मौसम में कैसी हो डाइट, एक्सपर्ट से जानें क्या खाएं और क्या नहीं

इन दो फूड्स को एक साथ खाने से मिलता है दोगुना फायदा, पोषण के पावरहाउस हैं ये 7 फूड कॉम्बिनेशन!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Men's Health: बीमारियों से दूर रहने के लिए पुरुषों को जरूर करवाने चाहिए ये 5 स्क्रीनिंग टेस्ट

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------