होम »  लिविंग हेल्दी »  World Sleep Day 2021: पुराने एडल्ट्स रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो यहां जानें अच्छी नींद लेने नेचुरल उपाय

World Sleep Day 2021: पुराने एडल्ट्स रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो यहां जानें अच्छी नींद लेने नेचुरल उपाय

World Sleep Day 2021: वरिष्ठों के लिए नींद की गुणवत्ता में सुधार कई स्वास्थ्य समस्याओं को कम कर सकता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो रात को अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं.

World Sleep Day 2021: पुराने एडल्ट्स रात में नींद न आने से रहते हैं परेशान, तो यहां जानें अच्छी नींद लेने नेचुरल उपाय

World Sleep Day 2021: एक अच्छी रात की नींद आपके शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति देती है

खास बातें

  1. विश्व नींद दिवस अच्छी नींद के महत्व पर प्रकाश डालता है.
  2. एक हेल्दी लाइफस्टाइल अच्छी नींद चक्र को बढ़ावा देती है.
  3. बेहतर नींद के लिए सोने से पहले गैजेट्स के इस्तेमाल से बचें.

World Sleep Day 2021: बड़े वयस्को के लिए अच्छी क्वालिटी वाली नींद इम्यून कार्यों, मानसिक क्षमताओं में सुधार कर सकती है और दिन की थकान को कम कर सकती है. फिर भी, लोग अपने खराब नींद की गुणवत्ता का अनुभव करते हैं क्योंकि वे अधिक समय तक झपकी लेते रहते हैं. सीनियर्स को 7-9 घंटे की नींद की जरूरत होती है, लेकिन अध्ययनों से संकेत मिलता है कि अनिद्रा जैसी नींद की बीमारी वाले भारतीयों का प्रतिशत 33% है.

कई कारण हैं कि सीनियर्स अच्छी नींद लेने के लिए संघर्ष कर सकते हैं. उम्र बढ़ने पर मेलाटोनिन का स्तर बाधित होता है जो सीधे नींद चक्र को नियंत्रित करता है. लोकप्रिय रूप से 'स्लीप हार्मोन' उम्र के साथ कम हो जाते हैं. वरिष्ठ भी क्रोनिक समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं जो परेशान नींद का कारण बन सकते हैं. उदाहरण के लिए, 65 वर्ष से अधिक आयु की लगभग 45% भारतीय महिलाएं पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षणों से परेशान हैं, जो एक दर्दनाक स्थिति है.

रात को नींद न आने से होती है बैचेनी, तो आज से ही खाएं ये 6 फूड्स आएगी अच्छी और गहरी नींद


हालांकि, बाधाओं के बावजूद, बड़ों को खराब नींद और हर समय थकान का सामना नहीं करना पड़ता है. वरिष्ठों के लिए नींद की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए कई हैक्स हैं.

बड़ों के लिए रात में नींद में सुधार के लिए 5 हैक्स | 5 Hacks For Elders To Improve Sleep At Night

1. दिन में कुछ देर सूरज की रोशनी में बैठें

हेल्दी सर्कैडियन लय और मेलाटोनिन उत्पादन के लिए प्रकाश का एक्सपोजर जरूरी है. बुजुर्ग अक्सर घर के अंदर बहुत समय बिताते हैं.

टिप्स: सुबह जल्दी धूप में बैठें. अगर मूवमेंट एक समस्या है, तो प्रकाश को अंदर आने देने के लिए पूरे दिन पर्दे खींचे रखें.

सेहत के लिए क्यों बेहद जरूरी है अच्छी नींद? ये हैं 5 वजह; जानें गहरी नींद लेने के कारगर टिप्स

75k9n2t8World Sleep Day 2021: विशेषज्ञ के मुताबिक, सूरज के संपर्क में रहने से बेहतर नींद को बढ़ावा मिल सकता है

2. रात में तरल पदार्थ कम पिएं

नोक्टुरिया, या रात के समय पेशाब, वरिष्ठों में एक आम स्थिति है. 70+ से अधिक आयु के 70% से अधिक लोग रात में एक बार से अधिक बार पेशाब करने के लिए उठते हैं. यह खराब नींद चक्र के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. जब तक निशाचर अन्य स्वास्थ्य स्थितियों जैसे मूत्राशय के संक्रमण या डायबिटीज से संबंधित नहीं होता है, तब तक नींद पर इसके प्रभाव को सीमित करने के तरीके हैं. सोते समय करीब तरल पदार्थ का सेवन को कम करने से पेशाब करने की इच्छा कम हो सकती है. कभी-कभी, सोते समय पैरों को ऊपर उठाना भी निचले शरीर में द्रव निर्माण को कम करके मदद कर सकता है.

टिप: पेल्विक-मजबूत करने वाले व्यायाम मूत्राशय के नियंत्रण को बेहतर कर सकते हैं.

सुबह उठने के बाद सबसे पहले क्यों पीनी चाहिए जौ की चाय? फायदे जानकर चौंक जाएंगे आप!

3. कमरे के तापमान को रेगुलेट करें

एक आरामदायक तापमान अच्छी नींद को बढ़ावा दे सकता है. जबकि अलग-अलग लोगों की अलग-अलग प्राथमिकताएं हो सकती हैं, विशेषज्ञों का सुझाव है कि 65 डिग्री फारेनहाइट या लगभग 18 डिग्री सेल्सियस आदर्श नींद का तापमान हो. शरीर के तापमान को कम करने का एक तरीका है, बिस्तर पर मोजे पहनना. यह पैरों के माध्यम से गर्मी के नुकसान को कम करता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करता है.

टिप: पसीना को दूर रखने के लिए गर्मियों में सूती मोजे पहनें.

4. बिस्तर से पहले डी-स्ट्रेस

यह कोई रहस्य नहीं है कि चिंता और तनाव रात में नींद को बाधित कर सकते हैं. सोते समय की दिनचर्या को तैयार करने से शरीर को रात में आराम मिल सकता है. इसमें पढ़ना, कुछ पारिवारिक संबंध या आरामदायक स्नान शामिल हो सकते हैं. यहां तक कि मालिश दर्द को कम करने, ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ावा देने और शरीर को रात में आराम करने में मदद कर सकती है.

टिप: कुछ अतिरिक्त छूट के लिए बिस्तर से पहले 3-5 मिनट के लिए नारियल या तिल के तेल की तरह एक साधारण तेल से पैरों की मालिश करें.

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

9n8vg79World Sleep Day 2021: स्ट्रेस मैनेजमेंट टिप्स आपको बेहतर नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं

5. सही गद्दे पर सोएं

कभी-कभी, नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए सही गद्दे ढूंढना एक जादुई समाधान हो सकता है. चूंकि उम्र बढ़ने वाले शरीर में कई किंक, चिन और दर्द होते हैं जो नींद को बाधित कर सकते हैं, एक आरामदायक और सहायक गद्दा सिर्फ वही हो सकता है जिसकी आपको जरूरत है. एक मध्यम-फर्म गद्दा जो न तो बहुत कठिन है और न ही बहुत नरम, दर्द या शारीरिक परेशानी से जूझ रहे वरिष्ठों के लिए सही विकल्प हो सकता है.

लहराते बालों का राज है अदरक का रस, बालों की हर समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी रामबाण घरेलू इलाज!

टिप: हर 6-8 साल में अपना गद्दा बदलें.

अच्छी नींद लेने का उपाय | Ways To Get A Good Sleep

बड़ों के लिए अपर्याप्त नींद न केवल थकान को बढ़ाती है, बल्कि गिरने और दुर्घटनाओं के जोखिम को भी बढ़ा सकती है और समग्र स्वास्थ्य से समझौता कर सकती है. जबकि कई वरिष्ठ अपनी नींद की समस्याओं को हल करने के लिए एक गोली लेते हैं, नींद के तरीकों को ठीक करने के लिए प्राकृतिक तरीके हैं. ऊपर दिए गए सुझावों के अलावा, नियमित व्यायाम, हेल्दी डाइट की आदतें नींद को बेहतर बनाने में एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं.

(डॉ. निक्कीलेश आनंद, अल्सरव में परामर्श चिकित्सक हैं)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी उसके लिए कोई ज़िम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------