होम »  लिविंग हेल्दी »  World Sleep Day 2021: रात को नींद न आने से होती है बैचेनी, तो आज से ही खाएं ये 6 फूड्स आएगी अच्छी और गहरी नींद

World Sleep Day 2021: रात को नींद न आने से होती है बैचेनी, तो आज से ही खाएं ये 6 फूड्स आएगी अच्छी और गहरी नींद

World Sleep Day 2021: इस साल 19 मार्च, 2021 को विश्व नींद दिवस मनाया जा रहा है. यह कार्यक्रम वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा अच्छी और हेल्दी नींद के लाभों का जश्न मनाने और नींद की समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है.

World Sleep Day 2021: रात को नींद न आने से होती है बैचेनी, तो आज से ही खाएं ये 6 फूड्स आएगी अच्छी और गहरी नींद

World Sleep Day 2021: विश्व नींद दिवस 2021, 19 मार्च को मनाया जा रहा है

खास बातें

  1. World Sleep Day 2021: विश्व नींद दिवस 2021, 19 मार्च को मनाया जा रहा है.
  2. कुछ फूड्स अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.
  3. अच्छी नींद आपके एकाग्रता स्तर को बढ़ाने में मदद करती है.

World Sleep Day 2021: विश्व नींद दिवस 2021, 19 मार्च को मनाया जा रहा है. यह कार्यक्रम वर्ल्ड स्लीप डे कमेटी ऑफ द वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी द्वारा अच्छी और हेल्दी नींद के लाभों का जश्न मनाने और नींद की समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए आयोजित किया जाता है. कई लोग अपनी नींद को अनदेखा करते हैं जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का एक प्रमुख कारण है. नींद की कमी से बालों का गिरना, सुस्त त्वचा, आंखों के नीचे काले घेरे, पाचन समस्या, मांसपेशियों की हानि, वजन बढ़ना और कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. एक अच्छी नींद वास्तव में जरूरी है, इसलिए हम आपके लिए फूड्स की एक लिस्ट लेकर आए हैं जो अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

मेडिटेशन करने से कैसे बढ़ सकता है आत्मविश्वास? यहां जानें कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए कैसे करें ध्यान

पहला विश्व नींद दिवस 14 मार्च, 2008 को आयोजित किया गया था. जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर मस्तिष्क और हृदय के कामकाज के लिए ऊर्जा जारी करने के लिए वसा और ग्लूकोज का उपयोग करता है. साथ ही, अच्छी नींद आपके एकाग्रता स्तर को बढ़ाने में मदद करती है. यहां ऐसे फूड्स हैं जो सेरोटोनिन की रिहाई में मदद करते हैं और एक अच्छी नींद दिलाने में मददगार हैं.


अच्छी नींद लेने के लिए शानदार हैं ये 5 फूड्स | These 5 Foods Are Great For Getting A Good Sleep

1. बादाम

बादाम मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. जो अच्छी नींद प्रदान करने में मदद करता है. ये नट्स नींद को कंट्रोल करने वाले हार्मोन मेलाटोनिन का एक अच्छा स्रोत हैं. रोजाना अपनी डाइट में कुछ बादाम को शामिल कर आपको अच्छी नींद लेने में मदद मिल सकती है.

घुटनों के दर्द की छुट्टी कर देंगी ये 9 एक्सरसाइज, स्ट्रेंथ बढ़ाने में भी है असरदार!

4f1v2gb8World Sleep Day 2021: बादाम का सेवन करने से नींद को बढ़ावा मिल सकता है

2. अखरोट

बादाम की तरह ही, अखरोट भी मेलाटोनिन का एक अच्छा स्रोत है, जो नींद विकार से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा, ओमेगा 3 फैटी एसिड की उपस्थिति डीएचए को बढ़ाने में मदद करती है, जो सेरोटोनिन के उत्पादन को बढ़ाती है और अच्छी नींद को प्रेरित करती है.

यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

3. चेरी का रस

चेरी का रस मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरा होता है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, चेरी में मेलाटोनिन की उच्च मात्रा इसके नींद को बढ़ावा देने वाले प्रभाव में योगदान करती है. चेरी का रस अनिद्रा से राहत दिलाने में भूमिका निभाने के लिए भी जाना जाता है.

4. साल्मन

ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन डी के संयोजन से सेरोटोनिन का उत्पादन बढ़ जाता है, जो एक आवश्यक रसायन है जो नींद को बढ़ावा देता है. आप अपनी डाइट में साल्मन मछली को भी शामिल कर सकते हैं.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

5. कीवी

कीवी में सेरोटोनिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, रात को बिस्तर में जाने से पहले कीवी का सेवन करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. साथ ही, विटामिन सी और कैरोटीनॉयड की मौजूदगी अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करती है.

6. सफेद चावल

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, उच्च ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ, जैसे कि सफेद चावल को सोने से 1 घंटे पहले खाने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है.

दूध में कैल्शियम की मौजूदगी मस्तिष्क को मेलाटोनिन बनाने में मदद करती है. यह ट्रिप्टोफैन के साथ भी आता है जो अच्छी गुणवत्ता की नींद में सहायक होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------