होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Oral Health Day: क्या आप जानते हैं नीलगिरी, मेन्थॉल और ये ऑयल हैं बेहतरीन माउथवॉशर, इनके फायदे हैं गजब

World Oral Health Day: क्या आप जानते हैं नीलगिरी, मेन्थॉल और ये ऑयल हैं बेहतरीन माउथवॉशर, इनके फायदे हैं गजब

World Oral Health Day: माउथवॉश में मेंथॉल, थाइमोल, नीलगिरी और विंटरग्रीन के तेल जैसे इसेंशियल ऑयलों के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करता है. यहां और अधिक जानकारी प्राप्त करें.

World Oral Health Day: क्या आप जानते हैं नीलगिरी, मेन्थॉल और ये ऑयल हैं बेहतरीन माउथवॉशर, इनके फायदे हैं गजब

World Oral Health Day: ऐसे माउथवॉश का इस्तेमाल करें, जिनमें मेन्थॉल हो

खास बातें

  1. आवश्यक तेलों के साथ माउथवॉश पट्टिका से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं
  2. World Oral Health Day: स्वाइप माउथवॉश मददगार हो सकते हैं
  3. यह खराब सांस को रोक सकता है.

World Oral Health Day: विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस हर साल 20 मार्च को मनाया जाता है. यह दिन मौखिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है और कई कारणों से मौखिक स्वच्छता को बनाए रखना महत्वपूर्ण महत्व रखता है. इस लेख में, हम मौखिक स्वास्थ्य के लिए एसेंशियल ऑयलों के लाभों के बारे में बात करने जा रहे हैं. एसेंशियल ऑयल प्राचीन काल से ही चिकित्सा प्रभाव से जुड़े रहे हैं. वे नींद की गुणवत्ता में सुधार, सिरदर्द को कम करने, तनाव को दूर करने और कई अन्य इंफ्लेमेटरी स्थितियों से लड़ने के लिए लोकप्रिय हैं. दांतों और मसूड़ों की समस्याओं से पीड़ित होने पर अक्सर एसेंशियल ऑयलों का उपयोग किया जाता है.

जबकि हम में से अधिकांश लोग सोचते हैं कि बहुत अधिक मेहनत या बहुत तेजी से ब्रश करने से मसूड़ों से रक्तस्राव होता है, यह सभी मामलों में सही नहीं है. यह मुंह में बचे हुए कीटाणु हैं जो मसूड़ों की समस्याओं और सांसों की बदबू का कारण बन सकते हैं. इसलिए, संपूर्ण मौखिक स्वच्छता दिनचर्या होना इन समस्याओं के बारे में न केवल जानने का एक प्रभावी तरीका है, बल्कि उन्हें रोकना भी है.

इन 7 चीजों को खाने से होती है सीने में जलन की समस्या, जानें राहत पाने के कारगर घरेलू उपाय



व्यापक मौखिक स्वच्छता दिनचर्या में ब्रश करना, फ्लॉसिंग और माउथवॉश के साथ रिंसिंग शामिल है, दिन में दो बार एक साफ और हेल्दी माउथ बनाने में मदद करने के लिए ब्रश करना महत्वपूर्ण है. एक ओरल हाइजीन रूटीन में सही माउथवॉश जोड़ना बचे हुए कीटाणुओं से छुटकारा पाने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका हो सकता है जो ब्रश करने के बाद भी पीछे रह जाते हैं.

माउथवॉश आवश्यक तेलों जैसे कि मेन्थॉल, थाइमोल, नीलगिरी और विंटरग्रीन के तेल के साथ बहुत अच्छी तरह से काम करते हैं. ये तेल मसूड़ों की समस्याओं और सांसों की बदबू को कम करने जैसी मौखिक स्वास्थ्य चिंताओं को हल करने में प्रभावी माने जाते हैं. इन आवश्यक तेलों को एक माउथवॉश में मिलाने से ब्रश करने के बाद छोड़े गए प्लाक और कीटाणुओं तक पहुंचना आसान हो जाता है और आखिरकार इसका परिणाम एक साफ और हेल्दी मुंह होता है.



यहां है एसिडिटी, कब्ज, डैंड्रफ और हेयर फॉल समेत इन 9 समस्याओं का एक सस्ता और अचूक उपाय

इन इसेंशियल माउथवॉश को अपने माउथ हाइजीन रुटीन में शामिल करें | Add These Essential Mouthwashes To Your mMouth Hygiene Routine

1. नीलगिरी

नीलगिरी तेल नीलगिरी के पत्तों से प्राप्त एक इसेंशियल ऑयल है और इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं. यह पट्टिका में प्रवेश करता है और मुंह में कीटाणुओं को मारता है.

2. थाइमोल

यह प्राकृतिक थाइम और अजोवन जड़ी बूटी के समान है. शोध से पता चला है कि यह आवश्यक तेल बैक्टीरिया और मसूड़ों के रोगों को कम करने के खिलाफ बहुत प्रभावी है.

3. विंटरग्रीन का तेल

विंटरग्रीन का तेल विंटरग्रीन पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है. यह इसेंशियल ऑयल एक लोकप्रिय घटक है जो अपने ताज़ा-स्वादिष्ट बनाने के गुणों के कारण च्युइंग गम में पाया जाता है. यह बुरी सांस को नियंत्रित करने में अत्यधिक प्रभावी है.

वेट लॉस डाइट पर हैं, तो इन 10 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त, भूख भी होगी छूमंतर!

4. मेन्थॉल

यह पेपरमिंट में सक्रिय घटक है और अपने ताजा स्वाद के लिए जाना जाता है. यह अपने रोगाणु-किलिंग के गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है और मुंह में बैक्टीरिया के विकास को रोकता है.

आधुनिक समय से पहले टूथपेस्ट बनाए जाने के कारण लोग अपने स्वाद और रोगाणु से लड़ने वाले गुणों के कारण टहनियों, नीलगिरी और पेपरमिंट जैसे टहनियों और इसेंशियल ऑयल पर निर्भर थे. ये इसेंशियल ऑयल मुंह को स्वस्थ और ताजा रखने के लिए जाने जाते थे. इससे प्रेरणा लेते हुए, आधुनिक समय के माउथवॉश ने इन सामग्रियों को सूत्र में जोड़ा है और उचित मौखिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्राचीन और आधुनिक तकनीकों का कॉम्बो दिया.

माउथवॉश का उपयोग करने से पहले लेबल को पढ़ना न भूलें. अगर कोई विशिष्ट निर्देश हैं, तो उनका पालन करना सबसे अच्छा है. कभी-कभी, माउथवॉश का उपयोग करने के बाद किसी को मुंह में झुनझुनी या थोड़ी जलन महसूस होती है, चिंता न करें, यह सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने में मदद करने के लिए यह अच्छा माउथवॉश है.

Health Tips: ये 5 आयुर्वेदिक चीजें स्वास्थ्य के लिए खतरनाक भी हो सकती हैं! जानें इनके साइडइफेक्ट्स

इसलिए, किसी के मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए दिन में दो बार ब्रश, फ्लॉस और एक आवश्यक तेल-आधारित माउथवॉश का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है.

(डॉ. अनिर्बन चटर्जी, पीरियोडोंटिस्ट एंड इंप्लांटोलॉजिस्ट, इंडियन सोसायटी ऑफ पीरियोडोंटोलॉजी के अध्यक्ष)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल है रसभरी फल, हाई शुगर लेवल को कम करने के साथ देता है ये अद्भुत फायदे!

शक्तिशाली डिटॉक्सीफायर है इलायची, दातों में नहीं लगने देती कीड़े; निकोटीन छोड़ने वालों के लिए है वरदान


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Calcium Rich Foods: इन 4 प्लांस बेस्ड फूड्स में होता है दूध जितना कैल्शियम, अपनी डेली डाइट में करें शामिल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -