होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  World Obesity Day 2021: कब मनाया जाता है विश्व मोटापा दिवस? जानें थीम इस दिन का महत्व और उद्देश्य

World Obesity Day 2021: कब मनाया जाता है विश्व मोटापा दिवस? जानें थीम इस दिन का महत्व और उद्देश्य

World Obesity Day 2021: डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मोटापे की दर 1975 के बाद से लगभग तीन गुना हो गई है और बच्चों और किशोरों में लगभग पांच गुना बढ़ गई है, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. विश्व मोटापा दिवस इस साल 4 मार्च को मनाया जाएगा.

World Obesity Day 2021: कब मनाया जाता है विश्व मोटापा दिवस? जानें थीम इस दिन का महत्व और उद्देश्य

World Obesity Day 2021: मोटापा कई पुरानी स्थितियों के लिए एक जोखिम कारक है

खास बातें

  1. प्रत्येक साल 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है.
  2. यह दिन इस बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है
  3. दुनिया भर में मोटापे की दर बढ़ रही है.

World Obesity Day 2021: प्रत्येक साल 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है. यह दिन मोटापे के बारे में जागरूकता पैदा करने की कोशिश करता है और यह आपके समग्र स्वास्थ्य और शरीर के विभिन्न अंगों के लिए हानिकारक है. यह मोटापे से निपटने के विभिन्न तरीकों के बारे में दुनिया भर के लोगों को शिक्षित करता है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, मोटापे की दर 1975 के बाद से लगभग तीन गुना हो गई है और बच्चों और किशोरों में लगभग पांच गुना बढ़ गई है, जो सभी विकसित और विकासशील दोनों देशों में सभी सामाजिक समूहों के सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करती है. टाइप -2 डायबिटीज, हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और कुछ कैंसर जैसी पुरानी स्थितियों के लिए भी मोटापा एक प्रमुख जोखिम कारक है.

हाई बीपी को झट से कंट्रोल करते हैं ये 5 घरेलू नुस्खे, आज से ही करें फॉलो!

विश्व मोटापा दिवस 2021 थीम | World Obesity Day 2021 Theme



विश्व मोटापा दिवस 2021 वैश्विक अभियान 'एवरी बॉडी नीड्स एवरीबडी' पर केंद्रित है. यह अभियान दुनिया भर के लोगों को सामूहिक रूप से इस वैश्विक संकट को संबोधित करने के लिए आमंत्रित करता है. यह मोटापे को एक बीमारी के रूप में भी परिभाषित करता है जो अन्य बीमारियों के लिए अकेले एक जोखिम कारक है.

in0r3bt


World Obesity Day 2021: मोटापा आपको मधुमेह और हृदय रोग के उच्च जोखिम में डाल सकता है 

विश्व मोटापा दिवस के उद्देश्य | World Obesity Day Objective

जागरूकता बढ़ाएं: एक बीमारी के रूप में मोटापे के बारे में जागरूकता पैदा करना महत्वपूर्ण है. मोटापे के मूल कारणों और इन पर ध्यान देने के लिए आवश्यक कदमों को समझना भी महत्वपूर्ण है.

बेहतरीन फायदों के लिए आंवला जूस किस समय पीना चाहिए? यहां जानें आंवला जूस पीने का सही तरीका

एडवोकेसी को प्रोत्साहित करें: यह समाज में मोटापे को कैसे संबोधित किया जाता है इसे बदलने का प्रयास करता है. साथ ही, लोगों को बदलाव के लिए खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करता है.

इंप्रूव पॉलिसीज: उज्ज्वल भविष्य को प्रोत्साहित करने वाली प्रणाली का निर्माण. नीतियों का निर्माण जो मोटापे को एक गंभीर स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में प्राथमिकता देता है और इसके खिलाफ लड़ने पर काम करता है.

अनुभव शेयर करना: एक साथ आने से मोटापे और इससे संबंधित चुनौतियों से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद मिल सकती है. अनुभवों को साझा करना इस सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए दूसरों को प्रेरित कर सकता है.

स्वस्थ दुनिया को प्राप्त करने के लिए उचित कदम के साथ मोटापे से निपटना महत्वपूर्ण है. यह विश्व मोटापा दिवस संदेश फैलाता है-

निरोगी काया पाने का राज है आपकी हेल्दी आंत, इन 5 तरीकों से करें गट हेल्थ को इंप्रूव

हर शरीर के लिए समझ ... हर शरीर के लिए सुरक्षा ... हर शरीर के लिए पोषण ... हर शरीर के लिए हेल्थकेयर ...

यह सभी वैश्विक समुदायों को एक खुशहाल, हेल्दी और मोटापे से मुक्त दुनिया के निर्माण के लिए मिलकर काम करने का निमंत्रण है!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बाजर हार्ट को हेल्दी रखने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करता है कंट्रोल, यहां जानें 5 जबरदस्त फायदे

Bad Food Habits: फलों और सब्जियों को बिना धोए धीलना जैसी इन 7 बुरी आदतों को हर कीमत पर आज ही छोड़ दें

क्या आप कोबरा पोज गलत तरीके से कर रहे हैं? यहां 6 गलतियां हैं जिनसे आपको बचना चाहिए


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Calcium Vegetarian Sources: प्योर वेजिटेरियन हैं तो कैल्शियम की पूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -