होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

Winter Hair Care Tips: अपने बालों को धूप, प्रदूषण, बारिश के पानी और धूल के अत्यधिक संपर्क से बचाएं. यह बालों को सूखा (Dry Hair), भंगुर और बेजान बना सकता है. इसलिए जितना हो सके बालों को बारिश या धूल के संपर्क के संपर्क में आने के तुरंत बाद धो दें.

Winter Hair Care: सर्दियों में ड्राई हेयर से हैं परेशान? इन 8 बातों का रखें ध्यान और पाएं शाइनी बाल

Winter Hair Care: एक माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें जिसमें SLS या पैराबेन जैसे रसायन न हों

खास बातें

  1. सुनिश्चित करें कि आप सर्दियों में अपने बालों को अच्छी तरह से कंडीशन करें.
  2. अपने बालों को धूप, प्रदूषण और धूल के संपर्क से बचाएं.
  3. बालों की वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ आहार खाएं.

Dry Hair Remedies: बदलते मौसम में हर किसी के लिए सौंदर्य समस्याओं में सबसे ज्यादा समस्या बालों के झड़ने (Hair Fall) की होती है. जो मौसमी संक्रमण के दौरान बहुत आम है. उचित देखभाल और संतुलित आहार के साथ, बाल पतले और मौसमी बालों के झड़ने को नियंत्रित (Control Hair Fall) कर सकते हैं. जैसे-जैसे मौसम बदलता है, हमारे आसपास की नमी और गर्मी भी हमारे बालों को बदल देती है और प्रभावित करती है. इस समय, आपके बालों की अतिरिक्त देखभाल करना भी महत्वपूर्ण हो जाता है. बहुत से लोग सूखे बालों की समस्या (Dry Hair Problem) से परेशान रहते हैं. जो सुस्त और बेजान लगते हैं. यहां जानें कि आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते हैं?

सर्दियों में ये 7 फूड्स डायबिटीज को मैनेज करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को भी करते हैं कंट्रोल!

सर्दियों में सूखे और रूखे बालों को रोकने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें


1. अपने बालों को धूप, प्रदूषण, बारिश के पानी और धूल के अत्यधिक संपर्क से बचाएं. यह बालों को सूखा, भंगुर और बेजान बना सकता है. इसलिए जितना हो सके बालों को बचाने की कोशिश करें और अगर बारिश या धूल के संपर्क में है तो इसे उसी दिन धोना चाहिए.

2. अपने बालों को नियमित रूप से भाप दें. नियमित रूप से स्टीम करने से रोम छिद्र खुल जाते हैं ताकि वे अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित कर सकें. यह खोपड़ी को मॉइस्चराइज करने और बालों को मजबूत करने में मदद करेगा. यह बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित करेगा और बालों को चमकदार और चिकना भी बनाएगा.

सर्दियों में तेजी से वजन घटाने के लिए सोने से पहले पिएं ये डिंक्स, पूरे शरीर की जिद्दी चर्बी होगी गायब!

qam7adagDry Hair Remedies: सर्दियों में अपने बालों को कंडीशन करना न भूलें

3. बालों के विकास को बढ़ावा देने और विशेष रूप से इस बदलते मौसम में बालों की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए आपको एक अच्छे आहार का पालन करना चाहिए. उचित पोषक तत्व, प्रोटीन, वसा, विटामिन और खनिज शामिल करें जो मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए और बालों के झड़ने को कम करने में मदद करता है. अपने स्वस्थ बालों के लिए अपने आहार में विटामिन ए, बी, सी, मैग्नीशियम, लोहा, जस्ता और कैल्शियम शामिल करें.

इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

4. अपने बालों को ब्लो-ड्राई करने के बजाय प्राकृतिक रूप से सुखाएं. बालों की ब्लो ड्राईिंग से बाल टूट सकते हैं और बालों में मौजूद सारी नमी को बाहर निकाल सकते हैं. इसके अलावा, गीले बालों के साथ बाहर जाने से बचें क्योंकि शुष्क सर्दियों की हवा बालों को सूखा बना सकती है और टूटने का कारण बन सकती है.

5. एक माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें जिसमें एसएलएस या पेराबेन जैसे कोई भी रासायनिक उत्पाद न हों. बहुत सारे रसायनों के साथ शैम्पू का उपयोग करने से इसमें मौजूद प्राकृतिक तेल को अलग करके आपकी खोपड़ी को शुष्क बना सकते हैं और इससे बालों का झड़ना कम हो सकता है. इसलिए, जब मौसम बदल रहा हो तो हल्के शैम्पू का उपयोग करना बेहद आवश्यक है.

6. इस बदलते मौसम में बालों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है बालों में प्राकृतिक तेल लगाना. यह सूखापन, पौष्टिक खोपड़ी से छुटकारा पाने और बालों की जड़ों को मजबूत करने में मदद करता है. यह खोपड़ी को रक्त परिसंचरण को बढ़ाने और बालों के झड़ने को रोकने में भी मदद कर सकता है. रक्त परिसंचरण में यह वृद्धि सीधे खोपड़ी तक पोषक तत्वों को भेजने में मदद करती है और बालों के रोम को मजबूती से पकड़ती है. बाल धोने से एक घंटे पहले तेल लगाने और रात भर छोड़ने की सिफारिश की जाती है.

इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

7. घुंघराले बालों को नियंत्रित करें. मौसम परिवर्तन के दौरान उच्च आर्द्रता का स्तर बालों को घुंघराला बना सकता है, और बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. सूखे बालों पर सीरम लगाएं.

8. हॉट शावर लेने से बचें. अपने बालों को बहुत देर तक गर्म पानी से धोने से बाल शुष्क और घुंघराले हो सकते हैं, इससे बालों को नुकसान और बालों का झड़ना भी शुरू हो सकता है.

(डॉ. निवेदिता दादू, त्वचा विशेषज्ञ, डॉ. निवेदितादादू के त्वचाविज्ञान क्लिनिक के संस्थापक और अध्यक्ष)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

सर्दियों में रखना है वजन को कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 चीजों से कर लें तौबा

इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------