होम »  लिविंग हेल्दी »  Winter Diet: कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!

Winter Diet: कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!

Calcium And Vitamin D Foods: वैसे तो हर सीजन में हमें पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए, लेकिन सर्दियों सिर पर हैं और अभी तक हमने डाइट में कुछ भी आवश्यक बदलाव नहीं किया है! ये वक्त है जब हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) करने और हेल्दी रखने के लिए डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी स्रोत (Calcium And Vitamin D Source) को शामिल किया जाए.

Winter Diet: कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!

Winter Diet Tips: सर्दियों में हड्डियों को मजबूत रखने के लिए डाइट में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए

खास बातें

  1. कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों की मजबूती के लिए जरूरी हैं.
  2. यहां जानें इन दोनों न्यूट्रिएंट्स की कमी को दूर करने के लिए क्या खाएं.
  3. विटामिन डी शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए फायदेमंद है.

Calcium And Vitamin D Sources: सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों को हेल्दी रखने के लिए डाइट (Diet To Keep Joints Healthy) में कुछ हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. वैसे तो हर सीजन में हमें पोषक तत्वों (Nutrients) से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए, लेकिन सर्दियों सिर पर हैं और अभी तक हमने डाइट में कुछ भी आवश्यक बदलाव नहीं किया है! ये वक्त है जब हड्डियों को मजबूत (Strong Bones) करने और हेल्दी रखने के लिए डाइट में कैल्शियम और विटामिन डी फूड्स (Calcium And Vitamin D Foods) को शामिल किया जाए. ये सभी जानते हैं कि हड्डियों की मजबूत के लिए विटामिन डी और कैल्शियम काफी ज्यादा जरूरी होते हैं. दोनों पोषक तत्व और मिनरल शरीर के लिए जरूरी हैं. ये हड्डियों के निर्माण के लिए अहम माने जाते हैं.

खाली पेट इन 5 चीजों को खाने से होते हैं कई नुकसान, आज ही जान लें फायदे की बात

ज्यादातर विटामिन डी (Vitamin D) सूर्य की रोशनी से मिलता है, लेकिन कैल्शियम की प्राप्ति के लिए हमें फूड पर ही निर्भर रहना पड़ता है. अगर आपने भी अभी तक डाइट में इन 5 फूड्स को शामिल नहीं किया है तो आज से ही कैल्शियम और विटामिन डी की कमी (Calcium And Vitamin D Deficiency) को पूरा करने के लिए डाइट में इन फूड्स को शामिल करें.


मजबूत हड्डियों के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | Include These Foods In The Diet For Strong Bones

1. टोफू या सोयाबीन का दूध

आप कैल्शियम और विटामिन डी के लिए सिर्फ कुछ सीमित फूड्स पर ही निर्भर नहीं रह सकते हैं. सोयाबीन का दूध, टोफू या अन्य सोयाबीन आधारित फूड हड्डियों के लिए अत्यंत समृद्ध होते हैं. टोफू और सोयबीन का दूध इन दो पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कैल्शियम से भरपूर होने के चलते हड्डियों के लिए ये हेल्दी माने जाते हैं.

केवल इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाती, बालों का झड़ना भी रोकती है यह एक चीज, जानें लें इस्तेमाल का तरीका

tofuCalcium And Vitamin D Sources: कैल्शियम से भरपूर होने के चलते हड्डियों के लिए ये हेल्दी माने जाते हैं.​

2. अंडे की जर्दी

हेल्थ एक्सपर्ट रोजाना अंडे खाने की सलाह जेते हैं. अंडे में न सिर्फ कैल्शियम होता है बल्कि यह विटामिन डी काफी फूड सोर्स है. अंडे प्रोटीन के भी अच्छे स्रोत होते हैं. खासकर अंडे की सफेदी में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी का लेवल स्थिर रखना चाहते हैं तो आप रोजाना अंडे का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज, बालों की ग्रोथ और वजन घटाने के लिए जबरदस्त हैं कद्दू के बीज, जानें 7 स्वास्थ्य लाभ!

3. फैट्टी फिश

कई तरह की मछलियों में कैल्शियम और विटामिन डी पाया जाता है. जो शरीर में इन दोनों पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं. सालमन, टूना और ट्राउट को फैट्टी मछली कहा जाता है. उनके सेवन से विटामिन डी और कैल्शियम की अच्छी मात्रा मिलती है. इसके अलावा, स्वस्थ और पौष्टिक रखने के साथ आपकी हड्डियों को बनाने और मजबूत करने के लिए भी कारगर हैं.

तनाव या डल स्किन कर रही है उदास, 
तबियत भी नहीं रहती कुछ खास... 
तो जुडें एनडीटीवी सेहत वेहत के साथ
सब्सक्राइब करें.

4. हरी सब्जियां

सर्दियों में हरी सब्जियों का सेवन जरूर करना चाहिए. हरी सब्जियां पोषण का अच्छा स्रोत होती हैं. ब्रोकोली और गोभी, हरी पत्तेदार सब्जियां कैल्शियम के शानदार गैर डेयरी स्रोत होते हैं. हालांकि, पालक का साग भी कई विटामिन्स से भरा होता है. पालक में ऑक्सालिक एसिड पाया जाता है. ये इंसानी शरीर को कैल्शियम अवशोषित करने की क्षमता में इजाफा करता है.

बिना किसी साइडइफेक्ट के नेचुरल तरीके से वजन घटाने के लिए सुबह जरूर करें ये 4 काम!

5. दूध

दूध कैल्शियम का एक सामान्य स्रोत है. ज्यादातर लोग कैल्शियन की कमी को दूर करने के लिए दूध या इससे बनने वाले प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं. दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट जैसे घी, पनीर, मक्खन में हड्डियों को एक हद तक मजबूत करने की क्षमता होती है. दूध शरीर की हड्डी सघनता बढ़ाने में भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Sitaphal Health Benefits: सर्दियों में क्यों जरूर खाना चाहिए सीताफल? यहां जानें 5 दिलचस्प कारण

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

Mental Health: इन आसान तरीकों को अपनाकर तनाव और चिंता को रखें हमेशा खुद से दूर


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Glowing Skin Remedy: यह रस आपकी त्वचा को भीतर से देगा नेचुरल ग्लो, यहां जानें बनाने का तरीका

Warm Water Benefits: सिर्फ एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगे कई रोग, इन 5 मर्ज के लिए है रामबाण दवा

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Home Remedies For Sore Throat: गले की खराश को झेलें नहीं, इन असरदार देसी नुस्खों को अपनाएं और तुरंत पाएं छुटकारा!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------