होम »  weight loss & nbsp;»  Lose Weight In Winter: सर्दियों में रखना है वजन को कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Lose Weight In Winter: सर्दियों में रखना है वजन को कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Weight Control Tips: सर्दियों में गर्मा-गरम और मसालेदार खाना सभी को पसंद होता है. वहीं कुछ लोग अपने सर्दियों के ब्रेकफास्ट (Winter Breakfast) मेन्यू में ऐसी चीजों को शामिल कर लेते हैं जो तेजी से वजन बढ़ा सकती हैं. फिट रहने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन सर्दियों में खानपान को लेकर की गई कुछ गलतियां वजन (Weight) बढ़ा सकती हैं.

Lose Weight In Winter: सर्दियों में रखना है वजन को कंट्रोल, तो ब्रेकफास्ट में इन 5 चीजों से कर लें तौबा

Weight Control Tips: वजन घटाने के लिए आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है.

How To Control Weight: सर्दियों में गर्मा-गरम और मसालेदार खाना सभी को पसंद होता है. वहीं कुछ लोग अपने सर्दियों के ब्रेकफास्ट (Winter Breakfast) मेन्यू में ऐसी चीजों को शामिल कर लेते हैं जो तेजी से वजन बढ़ा सकती हैं. फिट रहने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन सर्दियों में खानपान को लेकर की गई कुछ गलतियां वजन (Weight) बढ़ा सकती हैं. आपने देखा होगा कुछ लोगों का वजन सर्दियों में तेजी से बढ़ने लगता है और देखते ही देखते पेट की चर्बी (Belly Fat) देखने लगती है. शरीर पर चर्बी होने के कारण कई बीमारियों का शिकार हो सकते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत होती है. हर किसी को अपनी तोंद को घटाने और फिटनेस (Fitness) बनाएं रखने की जरूरत होती है.

इन 5 गजब के स्वास्थ्य लाभों से भरा है अनार का जूस, सभी को होना चाहिए पता!

खुद को फिट रखने में ब्रेकफॉस्ट का भी अहम रोल होता है, ऐसे में आपको अगर हमेशा फिटनेस को बनाए रखना है तो अपनी डाइट से इन 5 चीजों को निकाल दें. अगर आप पूरी तरह से भी इन चीजों से परहेज नहीं कर पाते हैं तो खाने की मात्रा को कम जरूर कर दें...



ब्रेकफास्ट में कभी न खाएं ये 5 फूड्स | Never Eat These 5 Foods At Breakfast



1. केक, कुकीज 

वैसे तो किसी भी मौसम में नाश्ते में केक और कुकीज का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है, लेकिन सर्दियों में यह वजन बढ़ाने का कारण बन सकते हैं. केक और कुकीज में मैदे के अलावा घी और क्रीम का इस्तेमाल होता है, जो आपकी फिटनेस के हिसाब से बिल्कुल भी ठीक नहीं है. ब्रेकफास्ट में हमें प्रोटीन और फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए.

इन बीमारियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है इस एक चीज का पानी, जान लें सेवन करने का तरीका!

5fbele18How To Control Weight: शुगर वाली चीजें कैलोरी इंटेक बढ़ाती हैं

2. नूडल्स

कई लोग सर्दियों के ब्रेकफास्ट मेन्यू में नूडल्स को शामिल कर लेते हैं. नूडल्स किसी भी नजरिए से हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन नहीं हो सकता है. यह मेदा से बना होता है जो आपका वजन बढ़ा सकता है. यही कारण है कि नूडल्स को ब्रेकफास्ट में बिल्कुल भी शामिल नहीं करना चाहिए.

लंग कैंसर के लक्षण, कारण, इलाज, बचाव के तरीके और मिथ्स के साथ डॉक्टर से जानें हर सवाल का जवाब

3. पैक्ड फ्रूट जूस 

अगर आप सर्दियों में फ्रूट जूस को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करने जा रहे हैं तो आपका वजन तेजी से बढ़ सकता है. पैक्ड फ्रूट जूस में शुगर होती है जो मोटापा का कारण बन सकती है. आप इसकी जगह फल खा सकते हैं. या घर पर ही फलों और सब्जियों का जूस निकालकर पी सकते हैं.

4. प्रोसेस्ड फूड

सुबह खाली पेट अगर प्रोसेस्ड फूड्स खाते हैं तो मोटापे की आशंका काफी बढ़ जाती है. सुबह-सुबह तली चीजें बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए. ऐसे खाद्य पदार्थों को कई बार पकने की क्रिया से गुजरते हैं साथ ही तेल, मसाले, घी वाली चीजें आपका वजन बढ़ा सकती हैं. ऐसे में इनसे परहेज करना ही बेहतर है.

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

5. फैटी फूड्स न खाएं

किसी फूड में एक्स्ट्रा शुगर मिली हो और अगर आप उसका सेवन कर रहे हैं, तो ये खाना सही नहीं होगा. शुगर कैलोरी इंटेक को बढ़ाता है. इसके साथ सुबह ब्रेकफास्ट में आलू का सेवन भी आपका वजन बढ़ा सकता है. कई लोग सर्दियों में आलू के पराठे बनाते हैं, लेकिन अगर आप अपनी फिटनेस को बनाए रखना चाहते हैं तो इनसे परहेज करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल!

कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -