होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

Foods To Not Eat In Uric Acid: सभी जानते हैं कि त्योहारों में खानपान पर कंट्रोल रखना थोड़ा मुश्किल होता है. घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. खासकर जब हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या हो, तो त्योहारी सीजन में कुछ फूड्स को नजरअंदाज करना ही फायदेमंद है.

Food To Avoid In Uric Acid: इस त्योहारी सीजन में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, बढ़ सकता है यूरिक एसिड

Food To Avoid In Uric Acid: यह जरूर पता होना चाहिए कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए?

खास बातें

  1. यूरिक एसिड शरीर में प्यूरीन के टूटने से बढ़ता है.
  2. नॉनवेज में काफी मात्रा में प्यूरीन पाया जाता है.
  3. यहां जानें इस फेस्टिवल सीजन किन चीजों से परहेज करना चाहिए.

What Not Eat In High Uric Acid: हमारे पास त्योहारों की एक लंबी लिस्ट है. धनतेरस, गोवर्धन पूजा, दिवाली (Diwali) और भाईदूज सभी त्योहार लाइन में हैं. सभी जानते हैं कि त्योहारों (Festive) में खानपान पर कंट्रोल रखना थोड़ा मुश्किल होता है. घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं. ऐसे में सेहत का ख्याल रखना भूल जाते हैं. खासकर जब हाई यूरिक एसिड (High Uric Acid) की समस्या हो, तो त्योहारी सीजन में कुछ फूड्स को नजरअंदाज करना ही फायदेमंद है. बढ़ा हुआ यूरिक एसिड (Uric Acid) न सिर्फ गठिया का कारण बनता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है. अगर आप अपने खानपान पर कंट्रोल नहीं रखते हैं तो स्थिति और बिगड़ सकती है. आपको यह जरूर पता होना चाहिए कि यूरिक एसिड में क्या नहीं खाना चाहिए? (What Not Eat In High Uric Acid) जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है उन्हें शुरुआत में अपनी डाइट पर कंट्रोल रखने की जरूरत होती है.

Winter Diet: सर्दियों में ये 7 सुपरफूड्स हैं कई मर्ज की दवा, डाइट में शामिल कर पाएं गजब के फायदे!

हाई यूरिक एसिड को कंट्रोल नहीं किया जाता है, तो गठिया (Arthritis), किडनी स्टोन और डायबिटीज जैसी कई परेशानियां हो सकती हैं. शरीर में हाई यूरिक एसिड के लक्षणों को पहचानकर न सिर्फ यूरिक एसिड घटाने के उपाय (Ways To Reduce Uric Acid) करने चाहिए बल्कि अपनी डाइट को भी मेंटेन रखना चाहिए...



हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए इन चीजों से करें परहेज | Avoid These Things To Reduce High Uric Acid



1. जंक फूड और तली भुनी चीजें से परहेज करें

गठिया और हाई यूरिक एसिड के मरीजों को जंक फूड्स से दूर रहने की सलाह दी जाती है. आपको इस त्योहारी सीजन में जंक फूड्स, तले-भुने से दूर रहना चाहिए. यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए इन चीजों से परहेज करना जरूरी है. ये सभी चीजें न सिर्फ अनहेल्दी हैं बल्कि यूरिक एसिड को भी बढ़ा सकती हैं.

जबरदस्त स्वास्थ्य लाभों से भरी तुलसी की पत्तियों के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं, सेवन करने से पहले एक बार जान लें

dvgjshtgWhat Not Eat In High Uric Acid: यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए इन चीजों से परहेज करना जरूरी है.​

2. नॉनवेज न खाएं

यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकने के लिए नॉनवेज से परहेज करना जरूरी है. अगर हाई यूरिक एसिड के रोगी इस त्योहारी सीजन में नॉनवेज खाने का प्लान बना रहे हैं, तो जान लें इससे आपके यूरिक एसिड पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. नॉनवेज में मांस और मछली के अलावा सी फूड भी शामिल हैं. इसमें प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होती जो शरीर में टूटकर यूरिक एसिड में बदल जाता है.

ये विंटर वेजिटेबल इम्यूनिटी बढ़ाने और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ देती है कई शानदार फायदे!

3. रात को दाल-चावल न खाएं

रात के समय दाल-चावल खाने से बचना चाहिए. कई लोग रात में दाल-चावल खाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए अनहेल्दी माना जाता है. खासकर जिन लोगों का यूरिक एसिड बढ़ा हुआ होता है उन्हें रात के समय दाल-चावल का बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए. ये शरीर में यूरिक एसिड जमा करने लगता है. खास तौर पर छिलके वाली दाल से परहेज करना जरूरी है.

4. दही का सेवन न करें

अगर आप दही का सेवन करते हैं तो यूरिक एसिड काफी तेजी से बढ़ सकता है. दही भी शरीर में प्यूरीन की मात्रा को बढ़ाता है. यूरिक एसिड बढ़े होने पर दही बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए. दही के साथ उन सभी चीजों से परहेज करना चाहिए जिनमें प्रोटीन की मात्रा होती है. ये प्रोटीन शरीर में जाकर यूरिक एसिड में बदल जाता है.

हाई यूरिक एसिड के लक्षण | Symptoms Of High Uric Acid

- सोते समय पैर में जकड़न
- एड़ियों में सूजन आना
- पैरों और जोड़ों में दर्द होना
- लगातार बैठने और उठते वक्त एड़ियों में असहनीय दर्द होना
- यूरिक एसिड बढ़ा होने पर भूलकर भी ना खाएं ये चीजें

कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है Walnut, जानें एक दिन में कितने अखरोट खाने चाहिए? डाइट में शामिल करने दिलचस्प तरीके

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज करने का नहीं है समय, तो फिट रहने के लिए करें ये 4 आसान काम

डायबिटीज के लिए ये 5 सुपरफूड्स हैं रामबाण उपाय, ब्लड शुगर लेवल को रखते हैं कंट्रोल

कैल्शियन और विटामिन डी से भरपूर ये 5 फूड्स बनाते हैं हड्डियों को मजबूत, विंटर डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाती हैं इन चार चीजों की पत्तियां, इम्यून सिस्टम को भी रखती हैं मजबूत

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -