होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Feeding Baby After Vomiting: छोटे बच्चों को दूध पीने के बाद क्‍यों होती है उल्‍टी? जानें उल्‍टी रोकने के घरेलू नुस्‍खे

Feeding Baby After Vomiting: छोटे बच्चों को दूध पीने के बाद क्‍यों होती है उल्‍टी? जानें उल्‍टी रोकने के घरेलू नुस्‍खे

Home Remedies For Vomiting In Babies: अक्सर आपने भी देखा होगा कि शिशुओं को दूध पिलाने के बाद वह उल्टी कर देते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर आप इन कारणों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको बच्चे की परेशानी को समझने में दिक्कत हो सकती है.

Feeding Baby After Vomiting: छोटे बच्चों को दूध पीने के बाद क्‍यों होती है उल्‍टी? जानें उल्‍टी रोकने के घरेलू नुस्‍खे

Babies Vomiting After Drinking Milk: शिशुओं को अक्सर दूध पीने के बाद उल्टी करने की समस्या होती है

Can Baby Vomit Due To Overfeeding?: अक्सर आपने भी देखा होगा कि शिशुओं को दूध पिलाने के बाद वह उल्टी कर देते हैं. इसके कई कारण हो सकते हैं. अगर आप इन कारणों के बारे में नहीं जानते हैं, तो आपको बच्चे की परेशानी को समझने में दिक्कत हो सकती है. कई बार शिशु के पेट में दर्द (Stomach Pain) या गैस की वजह रोता है लेकिन कभी-कभी शिशु को उल्‍टी (Vomiting) भी हो जाती है. वहीं अगर शिशुओं को बार-बार उल्‍टी हो रही है तो इसका कारण जानकर इलाज करना जरूरी है. अगर बच्चों में उल्टी की समस्या (Vomiting Problems) सामान्य से ज्यादा है तो आपको यहां बताए गए कुछ घरेलू उपायों को आजमाना चाहिए.

पुरुषों को रोजाना क्यों करना चाहिए मुठ्ठीभर मखाने का सेवन? फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान!

शिशुओं को उल्टी होने के कारण | Causes Of Vomiting In Infants 



- शिशुओं में उल्टी की समस्या काफी आम है. शिशु की भोजन नली पूरी तरह मैच्‍योर नहीं होती है इसलिए दूध पीने के बाद दूध वापस भोजन नली में आ सकता है, जिससे शिशु मुंह या नाक से दूध बाहर निकाल देता है. शिशु के 18 महीने के होने पर अक्‍सर यह समस्‍या ठीक हो जाती है. अगर शिशु में उल्टी की समस्या ज्यादा है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

- पेट में फ्लू को वारयल गैस्‍ट्रोएंट्राइटिस के कारण भी बच्चों में उल्टी देखने को मिलती है. यह पेट का एक वायरल इंफेक्‍शन होता है. इसमें उल्‍टी, दस्‍त, बुखार और पेट में दर्द जैसे लक्षण दिखते हैं. पेट में फ्लू होने पर कुछ दिनों तक शिशु को उल्‍टी हो सकती है.



स्वास्थ्य के लिए कमाल है शहद और गुड़! Diabetes में दोनों में से कौन है ज्यादा फायदेमंद? जानें हेल्दी शुगर का बेहतर विकल्प!

- मां का दूध पीने के बाद शिशु को उल्‍टी होना सामान्‍य बात है. कई बार जब शिशु को पेट भर जाता है और वो ज्‍यादा दूध पी लेता है तो इस स्थिति में उल्‍टी हो सकती है. शिशु के बढ़ने पर यह समस्‍या अपने आप ठीक होने लगती है.

breastfeedingCan Baby Vomit Due To Overfeeding?: अक्सर ओवर फीडिंग से भी बच्चे को उल्टी हो सकती है

शिशुओं में उल्‍टी रोकने के लिए क्‍या करें | What To Do To Prevent Vomiting In Infants

- दूध पिलाने के बाद बच्चे को हिलाएं नहीं. 
- रोज बच्‍चे को एक ही समय पर दूध पिलाएं. 
- रोज अलग समय पर दूध पिलाने पर दिक्कत हो सकती है.
- डॉक्‍टर की सलाह पर ही उल्‍टी रोकने की दवा दें.
- जब भी शिशु को दूध पिलाएं तो अपने साथ साफ कपड़ा जरूर रखें ताकि जब भी शिशु को उल्‍टी हो तभी तुरंत उसका मुंह साफ किया जा सके.

उल्‍टी रोकने के घरेलू नुस्‍खे

स्‍तनपान करवाने पर थोड़ी-थोड़ी देर में शिशु को दूध पिलाने की जरूरत होती है और उल्‍टी बंद होने पर आप शिशु को रोज की तरह दूध पिलाना शुरू कर सकते हैं. फॉर्मूला मिल्‍क लेने वाले बच्‍चों को दो से तीन घंटे में ओआरएस की जरूरत पड़ती है. इससे पानी की कमी नहीं होती है.

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग बना सकती है एनीमिया का शिकार, महिलाओं को डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये फूड्स

अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान? प्रेगनेंसी के अलावा Irregular Periods के 5 कारण हर लड़की को होने चाहिए पता

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Medication Mistakes! क्या आप भी कर रहे हैं दवा लेते समय ये 5 गलत‍ियां

Hair Care Tips: इलायची को पीसकर बालों में लगाने से Hair Fall होगा बंद, बाल होंगे मजबूत और शाइनी!

किडनी स्टोन के असहनीय दर्द से निजात पाने के लिए असरदार हैं ये 5 चीजें, डेली डाइट में करें शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloe Vera For Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए गजब की औषधि है एलोवेरा, इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -