होम »  लिविंग हेल्दी & nbsp;»  Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

Bad Habits After Eating: अगर आपकी डाइट ठीक है तो आप खाना खाने के बाद की जाने वाली इन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. लेटने से लेकर सिगरेट पीने तक भोजन के बाद की कई आदतें हैं जो हम समय के साथ विकसित करते हैं. हमारे भोजन के पोषण संतुलन को बाधित कर सकते हैं.

Tips After Eating: खाना खाने के बाद कभी न करें ये 7 काम, सेहत को हो सकते हैं 7 गंभीर नुकसान

Bad Habits After Eating: भोजन करने के तुरंत बाद फलों का सेवन करने से बचें

खास बातें

  1. भोजन करने के बाद फल खाने से पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.
  2. भोजन के ठीक बाद धूम्रपान करना इसे सेहत के लिए और बदतर बनाता है.
  3. खाना खाने के बाद हमेशा शॉवर लेने से बचना चाहिए.

What Not To Do After Eating: क्या आपने कभी सोचा है कि बैलेंस डाइट बनाए रखने के बाद भी आपके शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी क्यों होती है? अगर आप हेल्दी डाइट के बावजूद थकावट महसूस कर रहे हैं, तो यह आश्चर्य की बात है. ऐसे में यह पता लगाना जरूरी है कि यह कोई स्वास्थ्य समस्या है या आपके डाइट प्लान में कोई कमी है. अगर डाइट में कोई त्रुटि है तो यह सामान्य है. आपको बता दें आप अपनी डाइट में सबसे बड़ी गलती खाना खाने के बाद कुछ चीजों से कर रहे हैं. अगर आपकी डाइट ठीक है तो आप खाना खाने के बाद की जाने वाली इन चीजों पर ध्यान देने की जरूरत है. लेटने से लेकर सिगरेट पीने तक भोजन के बाद की कई आदतें हैं जो हम समय के साथ विकसित करते हैं. हमारे भोजन के पोषण संतुलन को बाधित कर सकते हैं.

गट हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए बेस्ट हैं ये 7 तरीके, पेट की हर समस्या हो जाएगी खत्म

भोजन के बाद इन कामों करने से बचें | Avoid Doing These Things After Meals



1. फल खाने से बचें



ताजे फल सभी फूड्स में सबसे स्वास्थ्यप्रद हैं, लेकिन, जब आप भोजन के बाद उन्हें खाते हैं, तो वे खाए गए भोजन के साथ मिल जाते हैं और इसके अवशोषण को सीमित कर देते हैं. इससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं और आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन का पोषण मूल्य भी बदल सकता है.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

2. धूम्रपान से बचें

यह सबसे खराब चीजों में से एक है जो आप अपने शरीर के लिए करते हैं. धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. हम पहले से ही जानते हैं कि यह हमारे शरीर के लिए कितना हानिकारक है, लेकिन भोजन के ठीक बाद धूम्रपान करना वास्तव में इसे और बदतर बनाता है. सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं जो चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम को खराब कर सकते हैं.

jheeic5Bad Habits After Eating: धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

3. झपकी लेने से बचें

अगर आप अपने भोजन के बाद झपकी लेना पसंद करते हैं, तो यह समय इस आदत को छोड़ने का है. यह एक हानिकारक आदत है. मूल रूप से, जब आप अपना भोजन करने के बाद सोते हैं, तो पेट द्वारा उत्पादित पाचन रस ऊपर उठता है और हार्ट बर्न का कारण बनता है. संपूर्ण पाचन प्रक्रिया प्रभावित हो जाती है.

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

4. शॉवर लेने से बचें

भोजन के बाद स्नान न करें. जब आप भोजन के बाद स्नान करते हैं, तो रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचा में जाता है जिससे पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं क्योंकि पाचन में बहुत अधिक ऊर्जा की जरूरत होती है.

5. व्यायाम करने से बचें

भोजन के तुरंत बाद व्यायाम करने से आपकी पाचन प्रक्रिया बाधित हो सकती है. आप भी उल्टी, पेट में दर्द का अनुभव कर सकते हो. भोजन के बाद निर्धारित एकमात्र व्यायाम वज्रासन कर सकते हैं. यह पाचन प्रक्रिया ठीक करता है. इसके अलावा, आपको हर चीज से बचना चाहिए.

गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

mnl9rt3gBad Habits After Eating: भोजन करने के बाद एक्सरसाइज आपके पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकती है

6. चाय / कॉफी पीने से बचें

हम में से कई लोग भोजन के तुरंत बाद चाय या कॉफी लेना पसंद करते हैं. यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बुरा है. उनमें कुछ फेनोलिक यौगिक मौजूद होते हैं जो लोहे के अवशोषण को सीमित करते हैं. इसलिए, भोजन करने के एक घंटे बाद ही इनका सेवन करना चाहिए.

8. पानी पीने से बचें

जब आप अपने भोजन के ठीक बाद पानी पीते हैं, तो यह पेट में एंजाइम और रस के स्राव को कम करता है. यह अम्लता और सूजन का कारण बन सकता है, जिससे पाचन मुश्किल हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान, तो आज ही करें लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव, हाई बीपी से मिलेगा छुटकारा!

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़
--------------------------------विज्ञापन---------------------------------- -