होम »  लिविंग हेल्दी »  Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

Bay Leaf For Hair: अगर आप हमेशा चमकदार और हेल्दी बालों का सपना देखते हैं, तो तेज पत्ता आपकी मदद कर सकता है. बालों की हर समस्या के लिए तेज पत्ता किसी रामबाण से कम नहीं माना जाता है.

Hair Care Tips: डैंड्रफ, बालों का झड़ना और धीमी ग्रोथ सहित बालों की हर समस्या अचूक उपाय है ये एक मसाला

Hair Care Tips: बालों की हर समस्या के लिए कारगर हैं तेज पत्तियां, जानें इस्तेमाल का कृतरीका

खास बातें

  1. तेज पत्ता हेल्दी बाल पाने में मदद कर सकता है.
  2. तेज पत्ता बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ को दूर करने में मदद कर सकता है.
  3. तेज पत्तों को बालों के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Bay Leaf Benefits For Hair: हम अपने अलग स्वाद के लिए तेज पत्ता या बे पत्तियों से प्यार करते हैं. आखिर, यह भारतीय रसोई का इतना अभिन्न अंग क्यों है. तेज पत्तों को खाना पकाने की प्रक्रिया में शामिल किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तेज पत्ता आपको चमकदार और हेल्दी बाल पाने में मदद कर सकता है. बालों के लिए तेज पत्ते के फायदे कई हैं. तेज पत्ता बालों का झड़ना रोकने, डैंड्रफ को दूर करने और बालों की ग्रोथ बढ़ाने में काफी कारगर साबित हो सकता है. तेज पत्तों को बालों के लिए कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं. यह न सिर्फ बालों की स्कैल्प के लिए हेल्दी होते हैं बल्कि बालों से बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन को भी दूर करने में मददगार हैं. यहां जानें तेज पत्ता बालों के लिए कैसे फायदेमंद है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाए.

तेजी से वजन घटाने के लिए गर्मियों में क्यों बढ़ जाता है Cucumber Diet का चलन, जानें कितनी प्रभावी है ये डाइट

बालों के लिए इन वजहों से कमाल हैं तेज पत्ते | Bay Leaf Are Amazing For Hair For These Reasons


1. इसे प्राकृतिक हेयर कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें

बे पत्ती एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो आपके बालों को चिकना करने में मदद कर सकती है और बालों को चमकदार भी बना सकती है! सिर्फ 20 मिनट के लिए पानी से भरे पैन में बे पत्तियों को उबालें. एक बार सुगंध मजबूत होने पर, आप आंच को बंद कर सकते हैं. इसे एक कंटेनर में स्टोर करें, और शैम्पू लगाने से पहले हर वैकल्पिक दिन नम बालों पर इसका उपयोग करें.

vftvig8g

Bay Leaf Benefits For Hair: तेज पत्ता बालों के लिए हेयर कंडिशनर की तरह काम कर सकता है 

2. स्कैल्प के बैक्टीरिया और फंगल इफेक्शन से लड़ते हैं

आपकी स्कैल्प पर कारणों से कवक और बैक्टीरिया द्वारा हमला कर सकते हैं. यह बालों के अनियमित तेल के कारण भी हो सकता है, लेकिन परेशान न हों, जब बे पत्ती यहां है! इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं जो इस समस्या से आसानी से निपट सकते हैं. आपको बस अपने बालों को हर एक दिन बे पत्ती के पानी से धोना है.

डायबिटीज रोगियों के लिए सबसे अच्छा और सबसे बुरा ब्रेकफास्ट क्या है? कहीं आप गलत तो नहीं चुन रहे

3. बे पत्तियां रूसी और एक खुजली वाली स्कैल्प से भी लड़ सकती हैं

तेज पत्ता रूसी और खुजली वाली स्कैल्प से निपटने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छी तरह से काम करती है. एक पेस्ट बनाने के लिए नारियल तेल के साथ तेज पत्ता पाउडर मिलाएं. इसे स्कैल्प पर लागू करें और फिर बे पत्ती के पानी से धो लें. हर दिन ऐसा करें, और ऐसा लगेगा जैसे आपने कभी रूसी नहीं थी.

4. बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार

शोध बताते हैं कि बे पत्तियां बालों के विकास को बढ़ावा दे सकती हैं और आपके रोम छिद्रों को भी मजबूत कर सकती हैं. कोई आश्चर्य नहीं, बे पत्तियां इतने सारे आयुर्वेदिक तेलों में एक अभिन्न अंग हैं. अगर आप छोटे बालों से परेशान हैं तो आप तेज पत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अखरोट कैसे घटा सकता है आपका फैट? जानें अपनी डाइट में अखरोट शामिल करने के दिलचस्प फायदे

5. बालों के झड़ने से निपटने में मदद कर सकती हैं

इस समस्या को रोकने के लिए बे पत्तियों के पाउडर का उपयोग करना सबसे अच्छा है. आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं. बस एक कुछ बे पत्तियों को कुचलें, और नींबू के रस की कुछ बूंदें, और कुछ दही जोड़ें. ठीक से ब्लेंड करें और हर दिन इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Almond Oil Benefits: बादाम का तेल स्किन केयर रुटीन में ही नहीं, इन 4 वजहों से सेहत के लिए भी है अद्भुत!

कमजोरी दूर करने के लिए गजब हैं काले चने, हेल्दी हार्ट के साथ शुगर लेवल को भी रखते हैं कंट्रोल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गाउट रोगियों की हर समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, यूरिक एसिड को भी रखते हैं कंट्रोल!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------