होम »  लिविंग हेल्दी »  Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें

Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें

What Affects The Gut?: आंत के अंदर अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना जरूरी है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिन्हें आपको एक हेल्दी गट बनाए रखने के लिए फॉलो करना चाहिए.

Healthy Gut Tips: इन 5 कारणों से होती हैं आपको पेट की समस्याएं, जानें हेल्दी गट के लिए इन गलतियों से कैसे बचें

Healthy Gut Tips: आंत माइक्रोब के असंतुलन से कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं

खास बातें

  1. एक हेल्दी गट स्वस्थ पाचन सुनिश्चित करती है.
  2. आपका आहार एक हेल्दी गट को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.
  3. आपका दंत स्वास्थ्य भी आंत के स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है.

What Foods Heal Your Gut?: आंत एक अविश्वसनीय रूप से जटिल प्रणाली है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को एक से अधिक तरीकों से प्रभावित करती है. यह अपने स्वयं के पारिस्थितिकी तंत्र के लिए जाना जाता है जो माइक्रोबायोटा बैक्टीरिया का घर है जिसे आमतौर पर आंत वनस्पति कहा जाता है. आंत में अच्छे और बुरे दोनों प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं. प्रतिशत अनुपात अच्छे बैक्टीरिया के लिए 85% और बुरे बैक्टीरिया के लिए 15% होता है. अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच यह प्रतिशत जीवन शैली, आहार की आदतों और समग्र स्वास्थ्य के आधार पर विनिमेय लगता है, क्योंकि यह अनुपात स्वास्थ्य जटिलताओं को परेशान करता है. चूंकि अधिकांश पोषक अवशोषण आंत में ही होता है इसलिए प्रभावित होने वाली सबसे पहली बात पोषक तत्वों का उचित अवशोषण है जो आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. इतनी महत्वपूर्ण और जटिल प्रणाली होने के बावजूद अभी तक हम इस बारे में बहुत कम जानते हैं कि आंत प्रणाली कैसे काम करती है.

हर किसी के पास क्यों होना चाहिए इस हैंड पाउंड चटनी का जादू? जानें सेवन करने के तरीके और फायदे

ये 5 कारक आपकी गट हेल्थ को नुकसान पहुंचा सकते हैं | These 5 Factors Can Harm Your Gut Health


विभिन्न कारक अच्छे और बुरे दोनों तरीकों से आंत के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं, यहां जो महत्वपूर्ण है वह अभी भी अच्छे और बुरे बैक्टीरिया के बीच के आदर्श अनुपात को बनाए रखने में सक्षम है.

1. आपकी डाइट: जैसा कि आंत लाखों बैक्टीरिया के लिए घर है, भोजन के साथ आंत को भरना महत्वपूर्ण हो जाता है जो इन जीवाणुओं को जीवित रखने में मदद करता है. प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक दोनों तरह का भोजन इस पूरे इको-सिस्टम को हेल्दी रखने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. साबुत अनाज दालें, दालें कच्चे फल और सब्जियां, छाछ, दही, दही, प्याज, लहसुन, जौ आदि फूड्स हैं जो इस पारिस्थितिकी तंत्र को स्वस्थ रखते हैं.

दुबलेपन से निजात पाने के लिए अचूक उपाय हैं ये दो फूड्स, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ने लगेगा वजन!

k8o16pc8What Foods Heal Your Gut?: दही एक प्रोबायोटिक है जो आंत में स्वस्थ बैक्टीरिया के उत्पादन में मदद करता है

2. रोगजनकों के लिए एक्सपोजर: आप आम तौर पर बच्चों को डॉर्मर्मिंग देते हैं लेकिन जैसे-जैसे आप वयस्कों या बुजुर्गों में बढ़ते जाते हैं, वैसे-वैसे हर बार एक बार में आपकी दिनचर्या का हिस्सा बनना चाहिए.

Diabetes Diet: क्या डायबिटीज रोगी शुगर के बदले हमेशा शहद का सेवन कर सकते हैं? यहां जानें जवाब

3. शारीरिक गतिविधियां: लंबे समय तक चलने वाले घंटे अक्सर पाचन संबंधी समस्या जैसे कब्ज और एसिड रिफ्लक्स का कारण बनते हैं जो हमारे पेट के स्वास्थ्य पर प्रभाव डालते हैं. किसी भी शारीरिक गतिविधि का दैनिक 30-45 मिनट अनिवार्य है.

4. तनाव / चिंता / अवसाद: यह उन सबसे जटिल कारकों में से एक है जिनका इन स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में सीधा बयान देना मुश्किल है. क्या यह मस्तिष्क आंत को प्रभावित करता है या विकृत आंत मस्तिष्क को प्रभावित करता है? यह कारक एक दुष्चक्र की तरह लगता है. ध्यान और सहज भोजन अभ्यास आपके समग्र कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

वजन घटाने के लिए अनाज की बजाय पारंपरिक नाश्ता चुनें, यहां जानें फैट घटाने के 5 बेहतरीन डाइट टिप्स!

56fsgfngWhat Foods Heal Your Gut?: तनाव का स्तर आपके पेट के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है

5. दंत स्वास्थ्य: अध्ययन यह भी सुझाव देते हैं कि किसी तरह दंत स्वच्छता भी एक अभिन्न अंग है. ऑयल पुलिंग एक अभ्यास है जिसे आपको एक स्वस्थ आंत के लिए चुनना चाहिए.

आपको एक स्वस्थ आंत को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जोर देना चाहिए. आंत में अच्छे और बुरे बैक्टीरिया का एक स्वस्थ संतुलन आपके समग्र कल्याण के लिए महत्वपूर्ण है.

(अरोशी अग्रवाल अरोशी के न्यूट्रीलाइफ में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

किडनी स्टोन को नेचुरल तरीके से बाहर निकालने के लिए यहां जानें कुछ कारगर उपाय

Weight Loss: तेजी से वजन कम करने के लिए कीटो डाइट फॉलो कर रहे हैं, तो पहले जान लें इसके साइड इफेक्ट्स

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए कई तरीकों से खराब है, जानें फेफड़ों के लिए कितनी खतरनाक है स्मोकिंग


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपको पता है कि एक दिन में कितनी वेजी खानी चाहिए? न्यूट्रीशनिस्ट ने खुलासा किया है यहां जानें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Remedies For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को जल्दी बढ़ाने के लिए प्याज और नींबू के रस के साथ ये 6 घरेलू नुस्खे हैं फायदेमंद

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------