होम »  लिविंग हेल्दी »  Estrogen Deficiency: सिरदर्द, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी समस्या है, तो शरीर में इस हार्मोन की है कमी! जानें कैसे बढ़ाएं एस्‍ट्रोजन हार्मोन

Estrogen Deficiency: सिरदर्द, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी समस्या है, तो शरीर में इस हार्मोन की है कमी! जानें कैसे बढ़ाएं एस्‍ट्रोजन हार्मोन

Estrogen Deficiency: एस्ट्रोजन एक नेचुरल हार्मोन (Hormones) है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है. एस्ट्रोजन की सही मात्रा को मैनेज करना करना काफी जरूरी है, लेकिन पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को एस्ट्रोजन की आवश्यकता ज्यादा होती है. गर्भावस्था (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) के समय एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) की मात्रा घट जाती है.

Estrogen Deficiency: सिरदर्द, अनियमित पीरियड्स, स्किन से जुड़ी समस्या है, तो शरीर में इस हार्मोन की है कमी! जानें कैसे बढ़ाएं एस्‍ट्रोजन हार्मोन

Estrogen Deficiency: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी से हो सकती हैं ये समस्याएं

खास बातें

  1. शरीर में क्यों होती है एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी?
  2. क्या क्ट्रोजन हार्मोन की कमी से सिरदर्द की समस्या होती है?
  3. क्या खाने से एक्ट्रोजन हार्मोन की कमी होगी दूर.

Estrogen Deficiency: एस्ट्रोजन एक नेचुरल हार्मोन (Hormones) है जो पुरुषों और महिलाओं दोनों में ही पाया जाता है. एस्ट्रोजन की सही मात्रा को मैनेज करना करना काफी जरूरी है, लेकिन पुरूषों के मुकाबले महिलाओं को एस्ट्रोजन की आवश्यकता ज्यादा होती है. गर्भावस्था (Pregnancy) और मेनोपॉज (Menopause) के समय एस्ट्रोजन हार्मोन (Estrogen Hormone) की मात्रा घट जाती है. यह हार्मोन आपकी बॉडी फंक्शनिंग में काफी अहंम रोल प्ले करता है. इस हार्मोन की वजह से युवावस्था के दौरान महिलाओं का शरीर विकसित होता है. यह हार्मोन महिलाओं में उनके मासिक धर्म (Periods) के साथ-साथ गर्भावस्था से भी जुड़ा हुआ है. यह हार्मोन आपकी त्वचा (Skin) में चमक भरता है और आपको जवां दिखने में मदद कर सकता है. एस्ट्रोजन का लेवल (Estrogen Level) ना तो शरीर में बहुत ज्यादा होना चाहिए और ना ही बहुत कम. एस्ट्रोजेन हार्मोन अंडाशय द्वारा निर्मित होता है, लेकिन बदलती जीवनशैली से स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से आपके शरीर में एस्ट्रोजन का उत्पादन प्रभावित हो सकता है.

डायबिटीज में कौन सी ब्रेड खाने से नहीं बढ़ता है ब्लड शुगर लेवल? खाएं ये ब्रेड कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

एस्ट्रोजन का कम स्तर सिरदर्द (Headache), थकान और अनियमित पीरियड्स (Irregular Periods) जैसी समस्‍याओं को न्योता दे सकता है. अगर आप भी अक्सर ऐसी समस्याओं से परेशान रहते हैं तो हो सकता है आपके शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी (Estrogen Deficiency Of Hormone ) हो गई हो. इस हार्मोन को बढ़ाने के लिए यहां हम बता रहे कुछ फूड और ड्रिंक्स के बारे में... 


इन 2 बीमारियों में रामबाण है आंवला! रोजाना पिएंगे जूस तो कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

vagina oestrogenEstrogen Deficiency: शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी होने पर खाएं ये चीजें

1. डाई फ्रूट्स

डाई फ्रूट्स खाने से आप शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी को दूर कर सकते हैं. सूखे मेवे में आप खजूर, प्रून, खुबानी, पिस्ता और अखरोट जैसी चीजें खा सकते हैं. यह हेल्‍दी ड्राई फ्रूट्स और मेवे एक एनर्जी का पावर हाउस भी माने जाते हैं. इसके अलावा, ये एस्ट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत हैं और आपके शरीर में एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ाने में मद कर सकते हैं.

खाली पेट भीगे हुए काजू, बादाम और किशमिश खाने से ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल, घटेगा मोटापा! और भी कई फायदे कर देंगे हैरान

2. रेड वाइन
 

रेड वाइन पीने से भी आप इस हार्मोन को शरीर में बढ़ा सकते हैं.  रेड वाइन को पॉली एस्ट्रोजन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, जो आपके हार्मोन के स्तर को मैनेज करती है. रेड वाइन का सेवन करने से आपके शरीर में इस हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है. साथ ही यह आपको स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा रेड वाइन के और भी कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं.

Back Pain: रोजाना की ये गलतियां हैं आपके कमर दर्द का कारण! जानें पीठ दर्द से बचने के उपाय

health benefits of red wineEstrogen Deficiency: रेड वाइन का सेवन करने से भी एस्ट्रोजन हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है

3. सोया मिल्‍क 

सोया मिल्क वैसे तो कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है साथ ही यह शरीर में एस्ट्रोजन बढ़ाने में भी सहायक हो सकता है. सोया मिल्‍क एक प्‍लांट बेस्‍ड दूध होता है जो कि  कि एलर्जी वाले लोगों के लिए भी अच्‍छा है. सोया मिल्‍क आपके  शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन में सुधार करने के लिए जाना जाता है. 

क्या डाइबिटीज रोगियों को केला खाना चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर  

5. बीज खाना भी फायदेमंद

कई ऐसे बीज हैं जो एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ावा देने में फायदेमंद हो सकते हैं. अलसी के बीज, तिल लो एस्ट्रोजन वाले लोगों के लिए कापी फायदेमंद माने जाते हैं. यह एस्ट्रोजन के काफी अच्छे स्रोत होते हैं. इनको डाइट में शामिल करने से आप हेल्दी तो रहेंगे ही साथ ही यह इस हार्मोन को बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.  

पाचन, सर्दी-खांसी के साथ स्किन के लिए कमाल है सफेद शहद! एंटिऑक्सीडेंट्स का भी पावरहाउस, जाने कई और गजब फायदे

62ooj5jEstrogen Hormone: बीजों का सेवन करने भी इस हार्मोन की कमी को दूर किया जा सकता है

4. हर्बल चाय

मार्केट में कई हर्बल चाय मिलती हैं जैसे थाइम, रेड क्‍लोवर लाल और वर्बेना यह आपके शरीर में एस्ट्रोजन के उत्पादन को बढ़ाने सहायक होते हैं. यदि आप इन हर्बल टी का सेवन नियमित रूप से करते हैं, तो इससे एस्‍ट्रोजन लेवल को बढ़ाया जा सकता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

नींबू का रस किडनी की पथरी में है रामबाण! दर्द से दिलाएगा राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

हड्डियों में कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए खाएं ये 5 चीजें, जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

दुबलेपन से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो इन 4 घरेलू नुस्खों को अपनाएं, तेजी से बढे़गा वजन!

ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

खाली पेट भीगे हुए मुनक्का खाने से कब्ज, एसिडिटी से मिलेगा छुटकारा! कैंसर से बचाव के साथ वजन बढ़ाने में भी फायदेमंद

जानें लीप ईयर 2020 के त्योहार क्यों हैं खास, कब है होली, महाशिवरात्रि और चैत्र नवरात्र, कैसे रखें सेहत का ख्याल

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Diabetes: ये एक चीज कंट्रोल करेगी ब्लड शुगर लेवल, घरेलू नुस्खों में होती है इस्तेमाल, डायबिटीज में भी होगा बचाव

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com