होम »  लिविंग हेल्दी »  What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!

What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!

Foods To Avoid In Kidney Stones: गुर्दे की पथरी के कारण तेज दर्द और असुविधा हो सकती है. कई चीजें किडनी की पथरी (Kidney Stones) के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. वहीं कुछ ऐसे चीजें हैं जिनके सेवन से बचना चाहिए. डाइट (Diet) को मेंटेन रखकर भी किडनी स्टोन से राहत (Relief Kidney Stone) पाई जा सकती है. यहां जानें पथरी में किन चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए.

What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!

What Not Eat In Kidney Stone: पर्याप्त पानी पीने से गुर्दे की पथरी के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है

खास बातें

  1. किडनी की पथरी को समय पर इलाज की जरूरत होती है
  2. खूब पानी पीने से किडनी स्टोन से राहत पाने में मदद मिल सकती है.
  3. इन चीजों का सेवन करते हैं तो किडनी स्टोन में हो सकती है परेशानी.

What Not Eat In Kidney Stone: गुर्दे यानि किडनी की पथरी गंभीर दर्द का कारण बन सकती है. किडनी पथरी (Kidney Stone) में कुछ कठोर चीजें गुर्दे या मूत्र पथ में जमा हो जाती है. इस स्थिति में पीठ के निचले हिस्से में एक तरफ तेज दर्द होता है. गुर्दे की पथरी के जमाव के पीछे कई कारण होते हैं. गुर्दे की पथरी के कारण (Causes Of Kidney Stone) तेज दर्द और असुविधा हो सकती है. कई चीजें किडनी की पथरी के जोखिम को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. वहीं कुछ ऐसे चीजें हैं जिनके सेवन से बचना चाहिए. (Foods To Avoid In Kidney Stones) डाइट को मेंटेन रखकर भी किडनी स्टोन से राहत पाई जा सकती है. पर्याप्त पानी नहीं पीने, बहुत अधिक नमक और अनहेल्थ खाना खाने से किडनी की पथरी (Kidney Stones) हो सकती है. किडनी की पथरी को कंट्रोल करने और रोकने में डाइट महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

कई खाद्य पदार्थ हैं जो किडनी स्टोन के दर्द (Kidney Stone Pain) के साथ अन्य जोखिम को बढ़ा सकते हैं. यहां ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जो पथरी की समस्या (Stone Problem) हो बढ़ा सकते हैं. ऐसी चीजों को आज से ही अपनी डाइट से निकाल दें.

गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!


किडनी स्टोन से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन न करें | Do Not Consume These Things To Get Relief From Kidney Stone

1. नमक का सेवन कम करें

बहुत अधिक नमक का सेवन किडनी की पथरी के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है. यह इस स्थिति के जोखिम कारकों में से एक है. नमक मूत्र में कैल्शियम के निर्माण को बढ़ावा देता है. आपको नमक से भरे खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए. इसके अलावा, खाद्य पदार्थों में अतिरिक्त नमक डालना छोड़ें. प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को सीमित करना भी फायदेमंद है क्योंकि ये नमक और चीनी से भरे होते हैं.

कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

70fne8uoWhat Not Eat In Kidney Stone: हाई सोडियम के सेवन से गुर्दे की पथरी का खतरा बढ़ सकता है

2. पशु आधारित प्रोटीन

प्रोटीन के कुछ स्रोत विशेष रूप से पशु आधारित प्रोटीन आपके द्वारा उत्पादित यूरिक एसिड की मात्रा को बढ़ाते हैं. किडनी की पथरी के उच्च जोखिम में कोई व्यक्ति चिया बीज, क्विनोआ, टोफू, कॉटेज पनीर और नट्स जैसे पौधे-आधारित स्रोतों से विकल्प चुन सकता है. ये किडनी की पथरी के दौरान आपके शरीर में प्रोटीन की खपत को पूरा करेंगे.

क्या चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर है? एक्सपर्ट क्यों करते हैं सेवन करने की सिफारिश

3. ऑक्सालेट युक्त खाद्य पदार्थ

मॉडरेशन में ऑक्सालेट का सेवन न करें. ऑक्सालेट में उच्च खाद्य पदार्थ गुर्दे की पथरी को ट्रिगर करते हैं, लेकिन अपने आहार से ऑक्सालेट को पूरी तरह से खत्म करने से पहले, आपको एक विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए. 

4. सॉफ्ट ड्रिंक

कार्बोनेटेड पेय कई स्वास्थ्य मुद्दों से जुड़े होते हैं. ये कम या बिना पोषक तत्वों वाली चीनी से लदे होते हैं. ये आपकी किडनी के लिए भी हानिकारक हो सकते हैं. खासकर तब जब आपको किडनी स्टोन की समस्या हो. अगर आप किडनी स्टोन से राहत पाना चाहते हैं तो सॉफ्ट ड्रिंक्स का सेवन करने से बचें.

Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!

beverages soft drinks cola 560 400

पर्याप्त पानी पीना आपके गुर्दे को स्वस्थ रखने के लिए अंतिम टिप है. पर्याप्त पानी का सेवन आपको विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और गुर्दे की पथरी के जोखिम को काफी कम कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

इस एक चीज का करें सेवन, डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल, अपच की समस्या से भी मिलेगी राहत!

मलाइका अरोड़ा ने बताया बालों को लंबा और चमकदार बनाने का शानदार घरेलू उपाय, एक्ट्रेस हेयर ऑयल में मिलाती हैं ये दो चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Fennel Tea For Digestion: रोजाना पिएं एक कप सौंफ की चाय पाचन की हर समस्या से पाएं राहत!

रोजाना खाली पेट पिएंगे ये तीन कमाल की ड्रिंक्स, तो गायब होगी पेट की चर्बी और घटेगा शरीर पर जमा फैट!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------