होम »  Women's Health »  40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स

40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स

Women's Health Tips: 40 की उम्र के बाद महिलाएं कई बदलावों से गुजर सकती हैं. महिलाओं के लिए यहां कुछ हेल्थ टिप्स दिए गए हैं जिनको हर महिला को फॉलो करना चाहिए...

40 की उम्र के बाद हेल्दी रहने के लिए हर महिला को फॉलो करने चाहिए ये 6 टिप्स

Women's Health: स्वस्थ हड्डियों के लिए कैल्शियम और विटामिन डी का इष्टतम सेवन सुनिश्चित करें

खास बातें

  1. नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है.
  2. हेल्दी वजन बनाए रखने के लिए स्वस्थ आहार खाएं
  3. कई बीमारियों से बचने के लिए तनाव मुक्त रहें.

Women's Health Tips: 40 की उम्र महिलाओं में भारी बदलाव ला सकती है. हार्मोन्स में थोड़े व्याकुल होते हैं और इसके परिणामस्वरूप मूड पर अजीब प्रभाव पड़ता है और साथ ही समग्र स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना अत्यंत महत्वपूर्ण होना चाहिए. चालीसवें साल में बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए डाइट और जीवन शैली में बदलाव की सिफारिश की जाती है. इसलिए सभी महिलाओं को स्वस्थ जीवन जीने के लिए निम्नलिखित टिप्स दिए गए हैं. मदरहुड अस्पताल में डॉ. राजेश्वरी पवार, कंसल्टेंट ओब्स्टेट्रिशियन और गायनोकोलॉजिस्ट ने कुछ ऐसे स्टेप्स शेयर किए हैं जिनका हर महिला को पालन करना चाहिए.

फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस से जानें सिर्फ 15 मिनट में हाथों और एब्स की एक्सरसाइज करने का तरीका!

40 से 50 के बीच की उम्र के लिए हेल्थ टिप्स | Health Tips For Women In Their 40s


1. अच्छी तरह से बैलेंस डाइट लें

ताजे फल, सब्जियां, फलियां और साबुत अनाज खाएं. मसालेदार, तैलीय, जंक और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ खाने से बचें. अपनी शराब की खपत को सीमित करें. किसी भी उम्र में धूम्रपान से बचना चाहिए न कि सिर्फ चालीसवें साल में. 

qs5369o8Womens Healthy: डाइट में ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों के सेवन पर ध्यान दें

2. रोजाना व्यायाम करें

अपनी पसंद के नियमित व्यायाम के साथ शारीरिक रूप से सक्रिय रहें. सबसे अच्छे विकल्पों में से कुछ जुम्बा, वॉकिंग, एरोबिक्स, स्विमिंग, जॉगिंग या अन्य हैं. इससे जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और रोग मुक्त रहने में मदद मिलेगी.

कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!

3. हेल्थ टेस्ट करना न भूलें

अगर आप व्यायाम कर रहे हैं और अपने आहार का भी ध्यान रख रहे हैं, फिर भी यह सुनिश्चित करने के लिए हेल्थ टेस्ट के लिए जाना ज़रूरी है कि आपके सभी अंग ठीक से काम कर रहे हैं. कुछ सामान्य टेस्ट ब्लड प्रेशर, थायराइड, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल लेवल हैं. आपको नियमित रूप से आंखों की जांच, त्वचा की जांच, दंत जांच, मैमोग्राम और श्रोणि टेस्ट के लिए भी जाना चाहिए.

4. अपनी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत रखें

महिलाएं ऑस्टियोपेनिया (हड्डी का कमजोर होना लेकिन फिर भी सामान्य सीमा के भीतर) और ऑस्टियोपोरोसिस (हड्डी की मजबूती से पैथोलॉजिकल लेवल का कम होना) से पीड़ित हो सकती हैं. बाद के जीवन में ये स्थितियां फ्रैक्चर का कारण बन सकती हैं. किसी भी जटिलता से बचने के लिए, कैल्शियम का नियमित सेवन सुनिश्चित करना बहुत महत्वपूर्ण है. रजोनिवृत्ति के बाद, महिलाओं को इस स्थिति के लिए और भी अधिक जोखिम होता है. कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर चीजों का सेवन करें. 

गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

gcmarilWomens Health Tips: चनाव दूर करने के लिए रोजाना मेडिटेशन करें
 

5. तनाव मुक्त रहें

आप काम, परिवार और अन्य प्रतिबद्धताओं को संभालने से तनाव में हो सकते हैं. एक ही समय में सब कुछ मैनेज करना आपको तनाव दे सकता है. तनाव कई स्वास्थ्य समस्याओं के साथ जुड़ा हुआ है. आप योग और ध्यान जैसी विश्राम तकनीकों की कोशिश कर सकते हैं जो आपको शांत कर सकती हैं और आपके तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं.

6. अपने पारिवारिक इतिहास से अवगत रहें

आपको अपने परिवार में व्याप्त बीमारियों और स्थितियों के बारे में पता होना चाहिए. यह एक एहतियाती कदम हो सकता है जो आपको कई घातक स्थितियों को बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसके अलावा, आपको अपने बच्चों के साथ इतिहास साझा करना होगा.

क्या चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर है? एक्सपर्ट क्यों करते हैं सेवन करने की सिफारिश

(डॉ. राजेश्वरी पवार, सलाहकार प्रसूति एवं स्त्री रोग विशेषज्ञ, मातृत्व अस्पताल, खराड़ी, पुणे)

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त हैं ये 4 योगासन, रोजाना सुबह करें और पाएं बेहतरीन रिजल्ट!

What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाइका अरोड़ा ने बताया बालों को लंबा और चमकदार बनाने का शानदार घरेलू उपाय, एक्ट्रेस हेयर ऑयल में मिलाती हैं ये दो चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------