होम »  लिविंग हेल्दी »  Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

Healthy Lungs Diet: अगर फेफडों का ध्यान नहीं रखा गया तो सांस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने (Keep Lungs Healthy) के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूर है. यह दौर ऐसा है जिसमें सांस से जुड़ी बीमारियां ज्यादा अटैक कर रही हैं ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने (Lung Strengthening) के लिए कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए.

Food For Healthy Lungs: फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में जरूर करें शामिल!

Strong Lungs Foods: लंग्स को हेल्दी रखने के लिए इन 5 चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल.

How To Get Healthy Lungs: फेंफडों को हेल्दी रखना कितना जरूरी है ये आप भी जानते हैं, लेकिन अक्सर हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो फेफड़ों (Lungs) को न सिर्फ नुकसान पहुंचा सकते हैं बल्कि फेफड़ों कार्यक्षमता (Lung Function) को भी प्रभावित कर सकते हैं. सिगरेट का धुआं, पर्यावरण प्रदूषण फेफड़ों की गतिविधियों पर नकारात्मक असर डालते हैं. अगर फेफडों का ध्यान नहीं रखा गया तो सांस से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. फेफड़ों को हेल्दी रखने (Keep Lungs Healthy) के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल करने की जरूर है. यह दौर ऐसा है जिसमें सांस से जुड़ी बीमारियां ज्यादा अटैक कर रही हैं ऐसे में फेफड़ों को मजबूत बनाने (Lung Strengthening) के लिए कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. फेफड़ों के लिए फूड्स (Foods For Healthy Lungs) का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. यहां ऐसे 5 फूड्स के बारे में बताया गया है जो फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं. 

Remedy For Constipation: कब्ज से जल्द राहत पाने के लिए शानदार हैं ये घरेलू उपाय, हमेशा हेल्दी रहेगा पाचन तंत्र!


फेफड़ों को हमेशा हेल्दी रखने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Keep Lungs Always Healthy

1. अखरोट

अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. जो फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. डाइट में रोजाना एक मुट्ठी अखरोट शामिल करने से आप फेफड़ों की समस्या से निजात पा मिल सकती है. अस्थमा में भी अखरोट का सेवन काफी लाभकारी माना जाता है. हेल्दी फेफड़ों के लिए अखरोट का सेवन कर सकते हैं.

Food To Avoid In Uric Acid: गठिया में यूरिक एसिड को बढ़ा देती हैं ये 5 चीजें, अर्थराइटिस के मरीज कभी न करें इनका सेवन!

tqcsqhkgHow To Get Healthy Lungs: अखरोट फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

2. चुकंदर

चुकंदर के साथ इसके पत्ते भी फेफड़ों के लिए कागर साबित हो सकते हैं. गहरे रंग के चुकंदर और उसके हरे पत्तों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनसे फेफड़ों की कार्य क्षमता को बेहतर किया जा सकता है. उसमें निचरेट्स नामक तत्व पाए जाने से यह ऑक्सीजन को अवशोषण को बढ़ाने में मददगार साबित हो ससकते हैं. जिन लोगों को सीओपीडी और हाइपरटेंशन की शिकायत होती है वह भी चुकंदर का सेवन कर सकते हैं. 

3. मिर्च

मिर्च फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए अच्छी मानी जाती हैं. मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है. ये पानी में घुलकर शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है. विटामिन सी की खास मात्रा विशेष तौर पर तंबाकू सेवन करनेवालों के लिए जरूरी हो जाता है. धूम्रपान से शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट्स प्रभावित होता है. मिर्च में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो फेफड़ों को हेल्दी रख सकते हैं.

क्या चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में कारगर है? एक्सपर्ट क्यों करते हैं सेवन करने की सिफारिश

4. सेब

शोध में सामने आया है कि सेब खाकर फेफड़ों की कार्य क्षमता को बेहतर बनाया जा सकता है. साथ ही सेब को अस्थमा रोगियों के लिए भी काफा फायदेमंद माना जाता है. अगर आप रोजाना एक सेब खाते हैं तो आप फेफड़ों को हेल्दी और मजबूत रख सकते हैं.

bbtidat8

5. ब्रोकोली

ब्रोकली का सेवन कई परेशानियों से लड़ने में किया जा सकता है. ब्रोकली में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फेफड़ों को हेल्दी रखने में मददगार हो सकते हैं. ब्रोकली में कई ऐसे गुण होते हैं जो सांस से जुड़ी परेशानियों से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं. फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Diet For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन 5 चीजों को आज से ही करें डाइट में शामिल!

पेट और कमर की चर्बी घटाने के लिए जबरदस्त हैं ये 4 योगासन, रोजाना सुबह करें और पाएं बेहतरीन रिजल्ट!

What Not Eat In Kidney Stone: किडनी की पथरी से राहत पाने के लिए इन चीजों का सेवन करना आज से कर दें बंद!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मलाइका अरोड़ा ने बताया बालों को लंबा और चमकदार बनाने का शानदार घरेलू उपाय, एक्ट्रेस हेयर ऑयल में मिलाती हैं ये दो चीजें!

Fennel Tea For Digestion: रोजाना पिएं एक कप सौंफ की चाय पाचन की हर समस्या से पाएं राहत!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------