होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मोटापा रोकने के लिए करें ये काम

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मोटापा रोकने के लिए करें ये काम

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन के दौरान रक्त शर्करा के स्तर (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इस दौरान आपके चारों और मिठाई, जलेबी, घी, गुलाब जामुन, लड्डू, रसमलाई, बर्फी और बहुत सारी चीजें होती हैं. जो आपको आकर्षित करती हैं.

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मोटापा रोकने के लिए करें ये काम

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में वजन न बढ़े रोजाना करें एक्सरसाइज

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन के दौरान रक्त शर्करा के स्तर (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. क्योंकि इस दौरान आपके चारों और मिठाई, जलेबी, घी, गुलाब जामुन, लड्डू, रसमलाई, बर्फी और कई सारी चीजें होती हैं. जो आपको आकर्षित करती हैं. आप ही नहीं कोई भी हो खुद को रोक नहीं पाएगा. ऐसे में आपका वजन तो तेजी से बढ़ता ही है साथ ही आपके शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा भी बढ़ जाती है. कुछ टिप्स और ट्रिक्स से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकते हैं.

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

त्योहारी सीजन के दौरान ब्लड शुगर लेवल को रोकने के लिए डाइट टिप्स-


व्यायाम के साथ-साथ शुगर को कंट्रोल करने में आपका आहार बड़ी भूमिका निभाता है. आप में से बहुत से लोग ऐसी चीजों के बारे में नहीं जानते होंगे जो ब्लड शुगर को रोक सकते हैं. अगर आप भी इस फेस्टिवल सीजन का आनंद लेना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें.

Weight Loss Tips: बिना वर्कआउट घटाएं वजन, जिम जाने का टाइम नहीं मिलता तो इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी

1. शुगर लेवल को कम करने के लिए हेल्दी आहार लेना जरूरी होता है. मधुमेह (Diabetes) रोगियों का शुगर बहुत बड़ा दुश्मन है. इसमें इंसुलिन का इनबैलेंस होना और भी कई सारी चीजें शामिल हैं. इसलिए, अगर कोई दूध से बनी मिठाई से बचता है तो वह कई सारी बीमारियों से बच सकता है. 

2. अगर आपको डायबिटीज है तो आप ऐसी मिठाई खांए जो नारियल के तेल से बनी हो. आप घी की बजाय नारियल, मक्खन का उपयोग कर सकते हैं. शहद, गुड़, नारियल शक्कर, खजूर को चीनी जगह पर इस्तेमाल किया जा सकता है. मधुमेह रोगियों के लिए खजूर का पेस्ट एक और बढ़िया विकल्प है. 

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

od4qck6oControl Blood Sugar: जानिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके

3. आप दूध की बजाय बादाम, सोया, नारियल या मूंगफली के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. डायबिटीज के रोगी भी मिठाई का आनंद ले सकते हैं अगर इन टिप्स को फॉलो किया गया तो साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि आपके खानपान से आपका ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ रहा है.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

त्योहारी सीजन में न बढ़े वजन ऐसे रहें सतर्क  


1. रोजाना व्यायाम कर मोटापे दूर किया जा सकता है. आप कार्डियो और वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज के साथ कसरत करके कुछ कैलोरी बर्न कर सकते हैं. जबकि कार्डियो आपको कैलोरी बर्न में मदद कर सकता है. 

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा

jp8ooujgWeight Loss: त्योहारी सीजन में मीठाई और जंग फूड्स से बचें

2. त्योहारी सीजन में अचानक बढ़ने वाले वजन से बचने के लिए आप एक दिन छोड़कर उपवास भी कर सकते हैं. या उपवास की जगह दिन में सिर्फ दो दिन ही खाना खाएं. अगर उपवास करें तो सिर्फ पानी और जूस पिएं खाना न खाएं इससे भी वजन कम करने में आसानी होगी. लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो का मानना है कि आपका उपवास तब तक चल सकता है जबतक आप चाहते हैं. 10 घंटे, 12 घंटे, 14 घंटे या 16 घंटे. साथ ही उपवास के दौरान फलों का सेवन करना भी बेहतर होगा. इसके अलावा यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि आप पोष्टिक चीजें ही खाएं. खाने में प्रोटीन, वसा, कार्ब्स से दूर रहे और घर का बनाया हुआ भोजन ही करें

Weight Gain: ये 5 टिप्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका वजन

(ये जानकारी डॉक्टर प्रमोद एमबीबीएस से ली गई है जो फ्रीडम ऑफ डायबिटीज के फाउंडर भी हैं) 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------