होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है लेकिन कई लोग वजन घटाने के व्यायाम (Weight Loss Exercise) को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. अगर हम वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart) में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और तेजी से वजन भी घटाए (Lose Weight  Fast), जी हां हम यहां बात कर रहे हैं कि वजन कैसे घटाएं (How To Loss Weight) और वजन कम करने के टिप्स ( Weight Loss Tips) क्या हैं. 

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

Weight Loss Exercise: नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने से घट सकता है वजन

खास बातें

  1. वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट से पहले एक्सरसाइज करना है जरूरी.
  2. वजन घटाने के लिए ये असरदार टिप्स जरूर आजमाएं.
  3. वजन घटाने के लिए फाबर से भरपूर चीजों का करें सेवन.

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी होता है लेकिन कई लोग वजन घटाने के व्यायाम (Weight Loss Exercise) को लेकर कन्फ्यूज रहते हैं. अगर हम वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Weight Loss Diet Chart) में कुछ ऐसी चीजें शामिल करें जो हमें आसानी से मिल भी जाएं और तेजी से वजन भी घटाए (Lose Weight  Fast), जी हां हम यहां बात कर रहे हैं कि वजन कैसे घटाएं (How To Loss Weight) और वजन कम करने के टिप्स ( Weight Loss Tips) क्या हैं. वजन कम करने के लिए भोजन का सबसे बड़ा योगदान होता है. वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) क्या होते हैं ये कोई आपको दावे के साथ तो नहीं बता सकता लेकिन हम लाए हैं आपके लिए ऐसे कई टिप्स जिनसे आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. वजन कम करने के लिए भोजन क्या होना चाहिए. इस पर ध्यान देना जरूरी है. जो बाहर वर्कआउट नहीं कर पाते वह या जिनके पास समय का अभाव है वह वजन कम करने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies To Lose Weight) ढूंढते हैं, लेकिन मोटापा वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) से ही घट सकता है...

5 ऐसे तरीके जिनको अपनाकर बिना एक्सरसाइज के भी घटा सकते है बैली फैट!

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए व्यायाम (Exercise For Weight Loss) एक रास्ता हो सकता है, लेकिन उससे से भी ज्यादा जरूरी है कि आप नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करते हैं या नहीं. ब्रिटेन में हुए एक नए अध्ययन में पाया गया है कि नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने से सेहत को ज्यादा फायदा हो सकता है. खाने और एक्सरसाइज के समय में बदलाव करने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है. इससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है. ब्रिटेन की बाथ यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता जेवियर गोंजालेज ने कहा कि नाश्ते से पहले एक्सरसाइज करने वालों में फैट की खपत का स्तर दोगुना होता है. यह ज्यादा वजन वाले 30 लोगों पर छह हफ्ते तक किए गए एक अध्ययन के आधार पर निकाला गया है. 


पाना चाहते हैं फ्लैट टमी, तो ये प्रोटीन बेस्‍ड डाइट आ सकती है आपके काम

sefmv68gWeight Loss Tips: पेट की चर्बी घटाने के लिए प्रोटीन हो सकता है फायदेमंद

ये एक्सरसाइज घटाएंगी बेली फैट | These exercises Will Reduce Belly Fat

1. स्टार जंपिंग या जंपिंग जैक: आप 1000 से 1500 जंपिंग जैक करने का ऑप्शन भी अपने वर्कआउट रुटीन में शामिल कर सकते हैं. अपने दोनों पैरों को बराबर रखकर खड़े हो जाएं उसके बाद स्टार शेप में जंप करना शुरू करें. हाथों और पैरों को बाहर की तरफ ले जाते हुए स्टार की शेप में जंप करने की कोशिश करें. घुटनों को मोड़कर अपने हाथों को घुटने पर ले जाएं और एक्सरसाइज शुरू करें. इस एक्सरसाइज को परफेक्शन से करने के लिए ऑनलाइन वीडियो का भी सहारा ले सकते हैं.

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित 

2. ट्विस्ट: ट्विस्ट एक ऐसी एक्सरसाइज है जो बैली फैट और वजन घटाने के लिए प्रभावी है. इसके लिए फर्श पर अपनी एड़ियों के बल बैठें और हाथ आपके चेस्ट पर रहें. इसके बाद धीरे-धीरे साइड की ओर मुड़ें. ये एक्सरसाइज दोनों साइड करें.

Belly Fat Exercises: जानें उस वर्कआउट के बारे में जिससे वजन के साथ ही बैली फैट होगा कम

c435gruHow To Lose Belly Fat: मोटापा आपको डायबिटीज, ब्लड शुगर जैसी बीमारियों का शिकार बना सकता है ​

3. माउंटेन क्लिंबर्स: बैली फैट को कम करने के लिए माउंटेन क्लिंबर्स एक बेहतरीन एक्सरसाइज है. इसके लिए जहां एक ओर ज्यादा एनर्जी की जरूरत होती है, वहीं ये ज्यादा कैलोरी बर्न करने में भी आपकी मदद करती है. 

4. सुपरमैन्स विद लेटरल रेजेज: इस एक्सरसाइज को करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाएं, इसके बाद अपने पैरों और कंधों को फर्श से उठाकर पीछे की तरफ स्ट्रेच करें. एक्सरसाइज के दौरान अपनी पीठ को स्क्वीज करें. ये एक्सरसाइज आपको बेहतरीन परिणाम देने में मदद करेगी

Weight Loss: वो 4 हेल्दी पोस्ट वर्कआउट प्रोटीन शेक जो वजन घटाने में हैं मददगार, जानें विधि

नोट: अपने आहार और एक्सरसाइज में बिना एक्सपर्ट्स की सलाह के कोई बदलाव न करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

Weight Loss: ये दालें वजन कर सकती हैं कम, जानिए क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Women Health Tips: महिलाएं इन 8 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा

Health Tips: तेल की मालिश करने से होंगे ये गजब फायदे! सर्दी-खांसी में मिल सकता है लाभ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------