होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Weight Loss: जो लोग यह जानना चाहते हैं कि तेजी से वजन कैसे घटाएं (How To Lose Weight Fast) वजन घटाने का भोजन (Loss Of Food) क्या होता है उनके लिए यहां कुछ टिप्स हैं.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Weight Loss Tips: रस्सी कूदने से कैलोरी को बर्न होती हैं

Weight Loss: लगातार बदलती हमारी जीव शैली के कारण हम उन सारे ट्रेडिशनल खेलों को भूलते जा रहे हैं जो न सिर्फ खेल हैं बल्कि हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायक हो सकेत हैं. जो लोग यह जानना चाहते हैं कि तेजी से वजन कैसे घटाएं (How To Lose Weight Fast) वजन घटाने का भोजन (Loss Of Food) क्या होता है उनके लिए यहां कुछ टिप्स हैं. हम बात कर रहे हैं रस्सी कूदने वाले खेल की रस्सी कूदना (स्किपिंग रोप) कोई नया या आज के दौर का व्यायाम नहीं है बल्कि यह सालों से चला आ रहा है. पिछले कुछ सालों में जंप रोप ट्रेनिंग की लोकप्रियता में अचानक वृद्धि हुई है. आपने बचपन में खूब रस्सी कूदी होगी. रस्सी कूदना एक अच्छा व्यायाम है इसके हमारे शरीर के लिए अनेक फयदे हैं. हम बचपन में रस्सी कूदना खेलते थे वास्तव में वह खेल हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता था. दुर्भाग्य से जैसे-जैसे हम बड़े होते गए रस्सी हमारे स्टोर रूम में कहीं खो गई. बचपन में रस्सी कूदना महज एक खेल माना जाता था. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि रस्सी कूदने से हमारा मोटापा कम होता है. यह हमारे शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सर्वोत्तम अभ्यासों में से एक है. यह कैलोरी को बर्न करने और आपकी बॉडी को शेप देने में मदद कर सकता है.

जानिए रस्सी कूदने के फायदे | Learn The Advantages Of Jumping Rope


1. रस्सी कूदने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो सकता है. रस्सी कूदने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और शरीर सुडोल बनता है. रस्सी कूदने से शरीर के वजन को तेजी से कम किया जा सकता है. मोआपे के कारण कई प्रकार की स्वा स्य् ह समस्याेयें हो सकती हैं, इससे बचाव के लिए जरूरी है कि शरीर की अतिरिक्ता चर्बी को कम करें. 

Weight Gain: ये 5 टिप्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका वजन

jumping ropeWeight Loss Tips: रस्सी कूदने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन अच्छा हो सकता है

2. बढ़ते वजन और निकली हुई तोंद का असर पर्सनैलिटी के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी पड़ता है. मोटापे के साथ ही शरीर में कई गंभीर बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. लोग वजन कम करने के लिए व्यायाम से लेकर डाइट पर कंट्रोल तक करते है लेकिन कुछ लोग तो घंटों जिम में मेहनत करने के बावजूद भी अपना वजन कम नहीं कर पाते, लेकिन रस्सी कूदने से आपका वजन तो कम होता ही साथ ही आपका स्टैमिना भी बढ़ सकता है.

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

3. यह शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाता है, साथ ही हड्डियों को मजबूत बनाने में भी मददगार साबित हो सकता है. वजन घटाने के लिए रस्सी कूदना ही जरूरी नहीं है बल्कि एक स्वस्थ खान-पान भी जरूरी है.

4. व्यायाम हमारे मस्तिष्क को तेज बनाने में और स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है. जब आप किसी कार्य को करने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों गतिविधियों को शामिल करते हैं वह फायदेमंद हो सकता है. रस्सी कूद उनमें से एक है.

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!

और खबरों के लिए क्लिक करें

Weight Loss: 6 टिप्स जिससे त्योहारी सीजन में नहीं बढ़ेगा वजन!

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम

Weight Loss: ये दालें वजन कर सकती हैं कम, जानिए क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------