होम »  लिविंग हेल्दी »  आपकी देर रात की भूख को शांत कर सकते हैं ये 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

आपकी देर रात की भूख को शांत कर सकते हैं ये 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

वजन बढ़ने से बचने के लिए हमेशा सोने से पहले खाने से बचना चाहिए. यह प्रैक्टिस बेहतर पाचन को भी सुनिश्चित करती है. लेकिन ज्यादातर लोग देर रात भूखा महसूस करने लगते हैं. देर रात की भूख कई बार बेकाबू हो सकती है.

आपकी देर रात की भूख को शांत कर सकते हैं ये 7 हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

अनहेल्‍दी लेट नाईट स्‍नैक्‍स से आपका वजन बढ़ सकता है.

वजन बढ़ने से बचने के लिए हमेशा सोने से पहले खाने से बचना चाहिए. यह प्रैक्टिस बेहतर पाचन को भी सुनिश्चित करती है. लेकिन ज्यादातर लोग देर रात भूखा महसूस करने लगते हैं. देर रात की भूख कई बार बेकाबू हो सकती है. इस समय आप भूख को शांत करने के लिए क्विक स्नैक्स की तलाश करने लगते हैं. ऐसे में आप अक्सर अनहेल्‍दी खाद्य पदार्थों का रूख करते हैं. इससे अनावश्यक कैलोरी आपके शरीर में आती है. इस समय आपको मिलने वाले अधिकांश क्विक स्नैक्स अत्यधिक संसाधित होते हैं, जो रात में पचाने में मुश्किल होते हैं. अनावश्यक अस्वास्थ्यकर कैलोरी की खपत से बचने के लिए आपको ऐसे स्नैक्स का रूख करने की आवश्यकता होती है, जो लो कैलोरी के साथ-साथ हेल्‍दी भी हों. अक्सर देर रात 200 कैलोरी से कम खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है.

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

1. नट और बीज


नट और बीज का मिश्रण बेहद हेल्‍दी होता है. यह कई आवश्यक पोषक तत्वों के गुण लिए होता है. यह एक हेल्‍दी ऑप्‍शन है, जिसे आप चुन सकते हैं. मुट्ठी भर नट और बीज भूख को कम करने के लिए पर्याप्त हैं. लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सही मात्रा में इनका सेवन करें.

2. दही

दही काफी हेल्‍दी होती है. आप एक कप दही से अपनी भूख को शांत कर सकते हैं. इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए आप इसमें अपना पसंदीदा फल भी मिला सकते हैं. लेकिन इसमें चीनी डालने से बचें.

qd4omq2

दही लो कैलोरी वाली हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है. Photo Credit: iStock

3. उबला अंडा

एक बड़े उबले अंडे में सिर्फ 78 कैलोरी होती है. यह प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत भी है. न केवल यह ब्रेकफास्‍ट में बल्‍कि लेट-नाइट स्नैकिंग का भी हिस्सा हो सकता है. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें अपने पसंदीदा मसाले डाल सकते हैं.

बाहर का खाना खाने के बावजूद नहीं बढ़ेगा वजन, अपनाए ये टिप्स

4. जामुन

जामुन एंटीऑक्सिडेंट और कई अन्य स्वास्थ्य लाभों में समृद्ध होते हैं. एक कटोरी जामुन देर रात का नाश्ता है. यह हल्का और एक स्वस्थ स्नैक विकल्प होगा, जिसकी आपको तलाश है.

5. वेजिटेबल डिप

ताजी सब्जियों से ज्यादा कुछ पौष्टिक नहीं हो सकता. सब्जियां आपकी डेली डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा होनी चाहिए, क्योंकि इनमें हाई पोषण मूल्य होता हैं. यदि आप सोच रहे हैं कि सब्जियों से आप ऊब सकते हैं, तो इसे डिप के साथ ट्राई करें. सब्जियों के साथ आपका पसंदीदा डिप पौष्टिक होने के साथ-साथ हेल्दी भी होगा.

Tips To Boost Memory: क्‍या आप भी बार-बार भूलते हैं चीजें, तो यहां हैं याददाश्त बढ़ाने के उपाय

6. ओट्स

ओट्स में फाइबर हाई मात्रा में होते हैं, जो लंबे समय तक भूख को रोक सकते हैं. ओट्स अन्य पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं. यह नींद को कंट्रोल करने और आंत को हेल्‍दी रखने में फायदेमंद होता है.

eduh01

ओट्स अच्छी नींद सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

7. पॉपकॉर्न

क्‍या आप कुछ अलग खाने की तलाश कर रहे हैं? तो आप पॉपकॉर्न का रूख कर सकते हैं. पॉपकॉर्न एक और कम कैलोरी वाला स्नैक है, जिसका आप देर रात तक आनंद ले सकते हैं. आप एक से दो कप पॉपकॉर्न खा सकते हैं, लेकिन इसमें अतिरिक्त मक्खन या नमक मिलाने से बचें.

डायबिटीज रोगी हेल्‍दी वेट और ब्‍लड शुगर लेवल को मेंटेन करने के लिए अपनाएं ये एक्‍सरसाइज

हेल्‍थ की और खबरों के लिए क्लिक करें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

वेब स्टोरीज़

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com