होम »  लिविंग हेल्दी »  Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!

Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!

Best Ways To Lose Weight: आदर्श रूप से आपको हर दिन कम से कम 30 मिनट के लिए चलना चाहिए, लेकिन अगर आपके पास समय है, तो आप समय सीमा भी बढ़ा सकते हैं. वजन घटाने के लिए पैदल चलना (Walking For Weight Loss) जितना असरदार हो सकता है उतने ही कारगर वजन घटाने के घरेलू नुस्खे (Weight Loss Home Remedies) हो सकते है. यहां जानें खाना खाने के बाद पैदल चलने के रुटीन के साथ कौन से घरेलू नुस्खे घटा सकते हैं वजन.

Weight Loss के सबसे बेस्ट तरीके ढूंढ रहे हैं? भोजन करने के बाद वॉकिंक करने के साथ ये घरेलू नुस्खे घटाएंगे एक्स्ट्रा चर्बी!

Weight Loss Home Remedies: आसानी से वजन घटाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का करें इस्तेमाल

खास बातें

  1. इन घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आसानी से घटाएं वजन.
  2. वजन घटाने के लिए भोजन करने के बाद वॉकिंग करना भी जरूरी.
  3. रोजाना भोजन के बाद वॉकिंग करने के साथ इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं.

Home Remedies For Weight Loss: जब वजन को कंट्रोल में रखने की बात आती है, तो कुछ लोग वाकई मेहनत कर तेजी से वजन घटाना (Weight Loss)  चाहते हैं. वह वजन घटाने की डाइट (Weight Loss Diet) के साथ वजन घटाने की एक्सरसाइज (Weight Loss Exercise) भी करते हैं. हलांकि लॉकडाउन के चलते उन्हें कुछ चिंता हो सकती है क्योंकि जिम और पार्क बंद होने के कारण, वे किसी भी प्रकार की गतिविधि के लिए अपने घर से बाहर नहीं निकल सकते हैं, लेकिन, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने घर के अंदर फिट नहीं रह सकते. हर दिन एक अपने रुटीन में थोड़ा सा बदलाव लाकर वजन घटाया जा सकता है. वजन घटाने के लिए और पेट की चर्बी (Belly Fat) को कम करने के लिए आपको ज्यादा मेहनत और परहेज करने की जरूरत नहीं है बल्कि रोजाना खाना खाने के बाद पैदल चलने का रुटीन (Walking Routine) बनाना होगा.

कुछ लोग सलाव करते हैं कि पेट की चर्बी कैसे घटाएं (How To Lose Belly Fat) तो उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है. वजन घटाने के तरीके (Ways To Lose Weight) आजमाकर अपने एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) को कम किया जा सकता है. साथ ही कुछ वजन घटाने के लिए कारगर घरेलू नुस्खे (Effective Home Remedies For Weight Loss) भी मदद कर सकते हैं. यहां हम यह भी बता रहे हैं कि वजन घटाने के लिए घरेलू नुस्खे सबसे बेहतर हो सकते हैं. 

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आज से ही डाइट में करें शामिल


पैदल चलने से कैसे घटता है वजन | How Does Walking Reduce Weight

कुछ अध्ययन बताते हैं कि आपका भोजन करने के बाद वॉकिंग करना भले ही यह 15 मिनट के लिए हो, ब्लड शुगर लेवल में आई अचानक वृद्धि को कंट्रोल कर सकता है. खासकर उन लोगों के लिए जो टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित हैं. यह कहा जाता है कि ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक एक कारण है जिसके कारण लोगों का वजन बढ़ सकता है. ब्लड शुगर लेवल का उतार चढ़ाव शरीर के लिए अच्छा नहीं है.

तेजी से कम करना है वजन, रोज करें ये 5 योगासन, पेट की चर्बी भी होगी गायब

ga4fthrgFast Weight Loss: आसानी से वजन घटाने के लिए खाना खाने के बाद वॉकिंग करना है जरूरी

जब आप थोड़ी देर के लिए चलते हैं, तो आप भोजन को पाचन तंत्र के माध्यम से आसानी से पारित करने की अनुमति देते हैं और पाचन की प्रक्रिया को भी तेज कर सकते हैं. पैदल चलने से पेट या पाचन संबंधी समस्याओं का ख्याल रख सकता है.

आदर्श रूप से, आपको हर दिन कम से कम 10-15 मिनट के लिए चलना चाहिए, और अगर आपके पास समय है, तो आप समय सीमा भी बढ़ा सकते हैं. केवल एक चीज जो आपको ध्यान में रखनी है वह यह है कि भोजन करने के एक घंटे के भीतर चलना होता है. आप घर के अंदर भी घूम सकते हैं, इसलिए आपके पास ऐसा न करने के लिए कोई बहाना नहीं हो सकता है. 

क्या Vitamin D मुंहासे से लड़ने में मदद कर सकता है? क्या हैं विटामिन डी के सर्वोत्तम स्रोत

इन बातों का रखें ध्यान

- आपको खाना खाने के बाद चलना है याद रखें आपकी गति धीमी ही होनी चाहिए, क्योंकि खाना खाने के बाद तेज चलने या दौड़ने से पाचन पर असर हो सकता है. इसका मतलब है कि खाना खाने के बाद दौड़ना, किसी भी तरह की कठोर कसरत करना मना है.

- आप वास्तव में वजन घटाना चाहते हैं तो भोजन के बाद बस चलने से उतना फायदा नहीं होगा, इसके अलावा आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं. अगर संभव हो, तो भोजन के बाद हर हफ्ते कम से कम पांच बार 30 मिनट तक टहलें.

अंडे का पीला हिस्सा खाने के हैं कई नुकसान, डायबिटीज और कमजोर इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक!

वजन घटाने के कारगर घरेलू नुस्खे | Effective Home Remedies For Weight Loss

1. शहद के साथ नींबू पानी पीना

नींबू के पानी को शहद के साथ पीने से आपको वजन घटाने में मदद मिल सकती है. रोजाना सुबह एक गिलास नींबू पानी बनाएं और पानी में 2 चम्मच शहद मिलाएं. शहद औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है, और नींबू शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है. ये सभी शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में मदद कर सकते हैं. यह घर पर सबसे सरल वजन घटाने के उपायों में से एक हो सकता है.

honey and lemon drinkWeight Loss Fast: आसानी से वजन घटाने के लिए शहद और नींबू से बनाएं ड्रिंक 

2. मेथी के बीज और काला जीरा पाउडर

मेथी के बीज में वजन घटाने के गुण होते हैं जो आसानी से वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. मेथी के बीज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. काला जीरा पेट की चर्बी को घटाने में मददगार हो सकता है. इन दोनों से आसानी से घर पर ड्रिंक बनाई जा सकती है.

तिल का तेल क्यों और कैसे है आपकी स्किन और बालों के लिए कारगर, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

3. दालचीनी और शहद

दालचीनी और हनी शहद लगभग हर भारतीय रसोई में मिल जाते हैं. जो मीठा और नमकीन दोनों तरह का हो सकता है. दालचीनी न सिर्फ वजन घटाने में मदद कर सकती है बल्कि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में भी फायदेमंद मानी जाती है. इन दोनों का मिश्रण बनाकर रोजाना सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ब्‍लड शुगर कंट्रोल करने के लिए ये 4 फलियां हैं असरदार, सेवन कर आसानी से करें डायबिटीज से बचाव!

इम्यूनिटी बढ़ाने में फायदेमंद हैं गिलोय और अश्वगंधा, जानें इनके अन्य फायदे


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पेट की समस्याओं से हैं परेशान? ये घरेलू नुस्खे और उपाय तुरंत दूर करेंगे बदहजमी, एसिडिटी और पेट की ऐंठन

सफेद बालों के लिए बेसन और दही का हेयर मास्क है कमाल, जानें बनाने और इस्तेमाल करने का तरीका

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------