होम »  लिविंग हेल्दी »  Aloe Vera And Neem For Immunity: एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल!

Aloe Vera And Neem For Immunity: एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल!

Neem And Aloe Vera Benefits: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके (Ayurvedic Ways To Increase Immunity) काफी कारगर हो सकते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए जो लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) अपना रहे हैं, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है.

Aloe Vera And Neem For Immunity: एलोवेरा और नीम से बनी ये असरदार ड्रिंक स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी और वजन घटाने के लिए है कमाल!

Neem And Aloe Vera Benefits: इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके काफी कारगर हो सकते हैं

खास बातें

  1. इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इस ड्रिंक का करें सेवन
  2. औषषधीय गुणों से भरपूर ये ड्रिंक वजन घटाने में भी है कमाल.
  3. एलोवेरा और नीम में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है.

Ayurvedic Drink For Immunity: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक तरीके (Ayurvedic Ways To Increase Immunity) काफी कारगर हो सकते हैं. हमेशा हेल्दी रहने के लिए जो लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के नेचुरल तरीके (Natural Ways To Increase Immunity) अपना रहे हैं, तो इससे बेहतर और क्या हो सकता है. कमजो इम्यूनिटी के लिए उपाय (Remedies For Weak Immunity) करना बहुत जरूरी है. कोरोना के काल में आपको ने केवल अपनी इम्यूनिटी को अच्छा रखना है बल्कि अपने खानपान का भी खास ध्यान रखना है. आयुर्वेद में नीम के फायदे (Benefits Of Neem) कई हैं.

ये 4 शानदार घरेलू ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

नीम का सही तरीके से उपयोग कर कमाल के स्वास्थ्य लाभ लिए जा सकते हैं. इसके साथ ही एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभों (Aloe Vera Health Benefits) को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है. ये दोनों औषधियां न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत कर सकती हैं, बल्कि वजन घटाने (Weight Loss) में भी मददगार हो सकती हैं. क्योंकि इनका सेवन कर विषाक्त तत्वों को शरीर से बाहर निकाला जा सकता है. यहां जानें ये दोनों कैसे कमजोर इम्यूनिटी को स्ट्ऱॉन्ग बनाते हैं.


एलोवेरा कैसे बढ़ाता है इम्यूनिटी | How Aloe Vera Increases Immunity

एलोवेरा में पोषक तत्वों और मिनरल्स का भंडार होता है। इसमें भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड में विटामिन ए, बी, सी और ई होते हैं. एलोवेरा स्किन को बहुत पोषण देता है और एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. एलोवेरा प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है और बैक्टीरियल और वायरल संक्रमणों से शरीर को सुरक्षा प्रदान कर सकता है.

वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पेट की चर्बी के साथ आसानी से घटेगा शरीर का फैट!

b54g0r28

Ayurvedic Drink For Immunity: एलोवेरा कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने में एलोवेरा के फायदे | Benefits Of Aloe Vera In Increasing Immunity

एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम कई स्वास्थ्य के लिए जानी जाती है. इसमें इम्यूनिटी को बूस्ट करने और वजन घटाना भी शामिल है. नीम स्किन, बालों, डायबिटीज, लीवर की कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने के लिए सबसे पुराने कमाल के उपचारों में से एक मानी जाती है. नीम में पाएज जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स भी इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

इम्यूनिटी बूस्टर और वेट लॉस ड्रिंक बनाने का तरीका | How To Make Immunity Boosters And Weight Loss Drinks

एक चम्मच नीम के पत्ते, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक कप पानी और शहद चाहिए. इस आप एक ग्राणडं में डालें और अच्छे से ग्राइंड कर लें और इसके बाद इसे छाल लें और शहद मिलाकर इसका सेवन करें. इसके अच्छे रिजल्ट के लिए आप रोजाना सुबह उठने के तुरंत बाद इसका सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

कील-मुंहासों से स्किन पर पड़ गए हैं दाग? यहां हैं Acne Scars से छुटकारा पाने के कारगर तरीके!

बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------