होम »  लिविंग हेल्दी »  Cold And Flu Diet: बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें!

Cold And Flu Diet: बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें!

Best Food For Cold And Cough: मौसम तेजी से बदल रहा है, ऐसे में सर्दी-खांसी होना आम बात है. अगर आपको लगातार सीने में जकड़न (Chest Tightness), और खांसी की समस्या है, तो आपको सर्दी खांसी के लिए उपाय (Remedy For Cold-Cough) जरूर करने चाहिए. हर समस्या से निपटने के लिए हमारी डाइट सबसे अहम भूमिका निभाती है.

Cold And Flu Diet: बहती नाक, सीने की जकड़न और खांसी से हैं परेशान? राहत पाने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें ये 4 चीजें!

Cold And Flu Diet: मौसम तेजी से बदल रहा है, ऐसे में सर्दी-खांसी होना आम बात है.

खास बातें

  1. डाइट में इन 4 चीजों को शामिल कर पाएं सर्दी-खांसी से राहत.
  2. मौसम बदलने पर सर्दी-खांसी की समस्या आम है.
  3. सर्दी-खांसी से बचने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें.

How To Relief From Cough And Cold: मौसम तेजी से बदल रहा है, ऐसे में सर्दी-खांसी होना आम बात है. अगर आपको लगातार सीने में जकड़न (Chest Tightness), और खांसी की समस्या है, तो आपको सर्दी खांसी के लिए उपाय (Remedy For Cold-Cough) जरूर करने चाहिए. हर समस्या से निपटने के लिए हमारी डाइट सबसे अहम भूमिका निभाती है. सर्दी-खांसी के लिए डाइट (Diet For Cold And Cough) का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. आप जिस तरीके की डाइट लेते हैं उसी तरह का आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है. मौसम में बदलाव के साथ ज्यादातर लोग खांसी और सर्दी (Cold And Cough) का शिकार हो जाते हैं, लेकिन अगर हेल्दी डाइट (Healthy Diet) लेते हैं तो आसानी से इनको ठीक भी किया जा सकता है.

ये 4 शानदार घरेलू ड्रिंक्स यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में हैं कमाल, आज से ही शुरू कर दें पीना!

सर्दी खांसी के लिए फूड्स (Foods For Cold-Cough) का सेवन करना लाभदायक माना जाता है, जो कई एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हों. कुछ फूड्स सर्दी-खांसी के घरेलू उपाय (Home Remedies For Cold And Cough) साबित हो सकते हैं. यहां ऐसे ही 4 फूड्स के बारे में बताया गया है....


1. विटामिन सी फूड्स

इस विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन स्वास्थ्य को कमाल के फायदे देता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी का योगदान काफी ज्यादा है. जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है उन्हें मौसमी सर्दी-जुकाम तुरंत जकड़ लेता है. ऐसे में इम्यूनिटी पावर को मजबूत करने के लिए विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करें. इसके लिए डाइट खट्टे फल, सब्जियां, नींबू, संतरे का सेवन करें.

वजन घटाने के लिए इस ड्रिंक के साथ करें अपने दिन की शुरुआत, पेट की चर्बी के साथ आसानी से घटेगा शरीर का फैट!

nb81fhuoCold And Flu Diet: विटामिन सी से भरपूर फूड्स इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

2. केला

केला आपको सर्दी-खांसी से आराम दिला सकता है. अगर आपको लगता है कि केला खांसी और जुकाम को बढ़ा सकता है तो आप गलत हो सकते हैं. क्योंकि केले में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो इसे खांसी और सर्दी से परेशान लोगों के लिए एक कमाल का फल बनाता है. इसका रोजाना सेवन कर आप सर्दी-खांसी राहत पा सकते हैं.

हेल्दी पाचन, मजबूत इम्यूनिटी के साथ 8 कमाल के फायदों के लिए रोजाना सुबह पिएं इस पौधे की पत्तियों का पानी!

3. सूप

मौसम बदलने पर बीमार होने या सर्दी-खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए आप सूप का सेवन कर सकते हैं. सूप में कई सब्जियों और मसालों का इस्तेमाल कर सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है. सूप में भाप कफ से छुटकारा पाने में मदद करता है. इसके अलावा, हेल्‍दी सूप शरीर में सूजन को शांत करने में मददगार साबित हो सकता है. इसमें अदरक, हल्दी, लहसुन और प्याज जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स को शामिल करें.

ae7d9ct

Cold And Flu Diet: सूप में कई सब्जियों और मसालों का इस्तेमाल कर सर्दी-खांसी से राहत मिल सकती है. ​

4. कैमोमाइल टी

औषधीय गुणों से भरपूर यह चाय कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जानी जाती है. कैमोमाइल टी का सेवन कर सर्दी-खांसी के साथ सीने की जकड़न और बहती नाक से भी राहत मिल सकती है. इस चाय में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो अच्छी नींद लेने में मदद कर सकते हैं. बिस्तर पर जाने से पहले इस चाय का एक कप खांसी और सर्दी के लिए रामबाण हो सकता है.

Magnesium Rich Foods: हेल्दी रहने के लिए बेहद जरूरी है मैग्नीशियम, इन 10 फूड्स को डाइट में करें शामिल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

बदलते मौसम में स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाए रखने के लिए डेली रुटीन में करें ये 3 बदलाव!

प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेगनेंसी में क्यों करना चाहिए फोलिक एसिड का सेवन? Folic Acid के लिए खाएं ये 5 चीजें

महिलाओं की इन 5 समस्याओं को जल्द दूर करने के लिए कारगर है केसर का पानी, इस तरीके से बनाएं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------