होम »  लिविंग हेल्दी »  Walking Benefits: अब बहाने नहीं! ज्यादा चलने और स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए ये हैं 6 शानदार टिप्स

Walking Benefits: अब बहाने नहीं! ज्यादा चलने और स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए ये हैं 6 शानदार टिप्स

Walking Benefits: तेज चाल से चलें और उन जगहों पर चलें जो आपकी पहुंच में हों. उन स्थानों पर चलने का अपना लक्ष्य निर्धारित न करें जहां तक पहुंचना मुश्किल है. हर दिन अपने स्टेप बढ़ाने के लिए अधिक प्रभावी टिप्स जानने के लिए यहां पढ़ें.

Walking Benefits: अब बहाने नहीं! ज्यादा चलने और स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए ये हैं 6 शानदार टिप्स

Health Benefits Of Walking: पैदल चलने से आपका दिमाग शांत हो सकता है.

खास बातें

  1. पैदल चलना आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा हो सकता है.
  2. यह वजन बढ़ने से रोक सकता है.
  3. 30 मिनट तक चलने से तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है.

Walking Benefits: हमने पहले भी कहा है और हम इसे फिर से कहेंगे. चलने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और आप उनमें से हर एक को पाने जा रहे हैं. चलना व्यायाम या कसरत के बराबर नहीं माना जा सकता है, फिर भी यह शारीरिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाला है. जो आपको लंबे समय तक मजबूत, फिट और स्वस्थ रहने में मदद कर सकता है. दिन में कम से कम 30 मिनट तक टहलना वजन बढ़ाने से रोकने में मदद कर सकता है. यह आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है, आपके मनोदशा में सुधार कर सकता है. यह आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत कर सकता है.

White Hair Remedies: कम उम्र में सफेद बालों से हैं परेशान? इन 5 घरेलू नुस्खों को आजमाकर पाएं Grey Hair से निजात!

दिन भर ज्यादा कैसे चलें | How To Walk More Throughout The Day 


चलने के उपरोक्त स्वास्थ्य लाभों को अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज से प्राप्त किया गया है.

1. पूरे दिन में अधिक चलने के लिए या अपने कदमों की संख्या बढ़ाने के लिए, आप अपने डेस्क को छोड़ने और अन्य 500 स्टेप को चलाने के लिए अपने फोन पर कई रिमाइंडर सेट कर सकते हैं.

2. कुछ अतिरिक्त चलने का समय आसानी से दिन के शुरुआती घंटों में या आपके द्वारा अपने काम के समय के बाद पूरा किया जा सकता है.

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए ये 4 फल हैं बेहद फायदेमंद, गाउट के मरीज डेली डाइट में करें शामिल!

b0jujjo

Take out time to walk early in the morning to reap maximum benefits from it

3. दोपहर के भोजन के दौरान चलने के लिए समय निकाला जा सकता है. आप अपने पसंदीदा संगीत को सुन सकते हैं, या एक महत्वपूर्ण कॉल कर सकते हैं, जब आप अधिक कदम चलने का प्रयास कर रहे हों और 10,000 के लक्ष्य की ओर बढ़ रहे हों.

4. हर दिन अपने स्टेप्स को ट्रैक करें. यह ऐसा प्रतीत नहीं हो सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से एक विशेष लक्ष्य तक पहुंचने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है जिसे आपने अपनी भलाई के लिए निर्धारित किया है. दिन भर में चलने वाले 20 मिनट के ब्रेक 10,000 चरणों को पूरा करने के लिए पर्याप्त हैं.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

5. तेज चाल से चलें और उन जगहों पर चलें जो आपकी पहुंच में हों. उन स्थानों पर चलने का अपना लक्ष्य निर्धारित न करें जहां एक दिन तक पहुंचना मुश्किल है. अपने कमरे या बाहर की छत पर चलें.

6. बैठने के हर 30 मिनट बाद अपने दोनों पैरों पर 3 मिनट के लिए सीधे खड़े रहें. यह लंबे समय तक बैठने को रोकने में मदद कर सकता है. साथ ही, बैठने के लंबे घंटों को तोड़ने के लिए, आप वॉकिंग ब्रेक भी ले सकते हैं. यह आपके कदमों की संख्या बढ़ाने और साथ ही साथ चलने के दोहरे उद्देश्य की पूर्ति करेगा.

यह समझना महत्वपूर्ण है कि चलना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक महान गतिविधि है. यह आपके दिमाग को आराम और शांत कर सकता है, जबकि आपको मजबूत बनाता है, कमर दर्द, घुटने के दर्द आदि के जोखिम को कम करता है.

आप एक दिन में कितना चल रहे हैं? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Navratri 2020: नवरात्रि के दौरान हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज पेशेंट रख रहे हैं उवपास, तो ध्यान रखें ये जरूरी बातें

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका है शानदार, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका

Gynaecological Cancer: महिलाएं इन 4 कैंसर के वार्निंग साइन को कभी न करें नजरअंदाज, इलाज में हो सकती है मुश्किल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------