होम »  लिविंग हेल्दी »  Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

Home Remedies For Cough: मौसम बदलना शुरू हो गया है. ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम बाता है. खासकर ड्राई कफ की समस्या (Dry Cough Problem) कई लोगों में देखी जाती है. खांसी के उपाय (Remedy For Cough) करना जरूरी है क्योंकि यह बढ़ने पर आपको काफी तकलीफ दे सकती है. यहां खांसी से निजात पाने के लिए 5 घरेलू उपाय बताए गए हैं.

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

Home Remedies For Cough: बदलते मौसम में खांसी की समस्या आम हो

खास बातें

  1. खांसी की समस्या से राहत पाने के लिए करें ये उपाय.
  2. बदलते मौसम में खांसी की समस्या से 5 घरेलू नुस्खों से पाएं राहत.
  3. यहां जानें ड्राई कफ कफ से कैसे पाएं छुटकारा.

Home Remedies For Dry Cough: मौसम बदलना शुरू हो गया है. ऐसे में सर्दी-जुकाम होना आम बाता है. खासकर ड्राई कफ की समस्या (Dry Cough Problem) कई लोगों में देखी जाती है. खांसी के उपाय (Remedy For Cough) करना जरूरी है क्योंकि यह बढ़ने पर आपको काफी तकलीफ दे सकती है. इसके साथ ही बदलते मौसम में आपकी कुछ सामान्य गलतियां भी भारी पड़ सकती हैं. जैसे अगर आप बदलते मौसम के दौरान अपने खानपान में कुछ ऐसे बदलाव करते है जो इस मौसम की विपरीत हो तो सर्दी-खांसी (Cold-Cough) होने की समस्या बढ़ जाती है.

खांसी को ठीक करने के तरीके (Ways To Cure Cough) कई हैं, लेकिन अगर आप बिना साइफइफेक्ट्स के खांसी से छुटकारा पाना (Get Rid Of Cough) चाहते हैं, तो यहां खांसी के घरेलू नुस्खे (Home Remedies For Cough) बताए गए हैं. शारदीय नवरात्रि शुरू होना मौसम में बदलाव का संकेत माना जाता है. अगर आपको सामान्य खांसी हो रही है तो आप यहां बताए गए कुछ उपायों से इससे राहत पा सकते हैं.

बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!


खांसी से छुटकारा पाने के लिए ये 5 उपाय हैं कमाल | These 5 Ways To Get Rid Of Cough Are Amazing

1. मुलेठी और शहद

बदलते मौसम में खांसी एक आम समस्या है. जब भी आपको खांसी परेशान करे तो आप तुरंत दो चम्मच शहद में छोटी चम्मच से आधी चम्मच मुलेठी चूर्ण मिलाकर धीरे-धीरे चाट-चाटकर खाएं. खांसी की समस्या बहुत अधिक होने पर आप दिन में तीन बार शहद और मुलेठी का सेवन कर सकते हैं. मुलेठी और शहदा का सेवन खाली पेट बिल्कुल भी न करें. अगर आपको गीली खांसी है तो ही मुलेठी का सेवन करें ड्राई खांसी में मुलेठी न लें.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

bebpqq7g

Home Remedies For Dry Cough: खांसी से छुटकारा पाने के लिए मुलेठी और शहद का सेवन कर सकते हैं

2. हल्दी और अदरक का दूध

 अगर आपको सूखी खांसी है तो आप इस कमाल की ड्रिंक का सेवन कर सकते हैं. यह ड्रिंक भी खांसी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है. जब दूध अच्छी तरह गर्म हो जाए तो उसमें अदरक को कद्दूकस करके डाल दें और गुड़ मिक्स कर लें. इसके बाद हल्दी पाउडर डालें और दूध को छानकर पी लें. यह दूध आपको सूखी खांसी से राहत देने का काम कर सकती है.

Osteoporosis: हड्डियों को खोखला कर सकता है ऑस्टियोपोरोसिस, जानें कारण, इलाज और बचाव के उपाय

3. दूध और मुलेठी

बदलते मौसम में ज्यादा लोगों को सूखी खांसी की समस्या होती है. सूखी खांसी से राहत पाने के लिए आप दूध में मुलेठी को मिलाकर सेवन कर सकते हैं. गुनगुने दूध में मुलेठी मिलाकर सेवन करने से गले की खराश को दूर करने में भी काफी मदद मिल सकती है. इस ड्रिंक का सेवन आप रात को सोने से पहले कर सकते हैं.

4. काली मिर्च और शहद

खांसी से जल्दी छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च और शहद का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. काली मिर्च और शहद में कई एंटी इफ्लेमेटरी और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो सर्दी-खांसी से राहत दिला सकते हैं. एक चम्मच शहद में काली मिर्च पाउडर या साबुत काली मिर्च मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है. रोजाना इस उपाय को करने से आपको जरूर फर्क महसूस हो सकता है.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि में उपवास के दौरान डाइट में जरूर शामिल करें ये एक चीज, मिलेंगे 7 कमाल के फायदे!

p57g2568

Home Remedies For Dry: शहद और काली मिर्च का सेवन कर खांसी से राहत पा सकते हैं 

5. बरतें ये सावधानियां

बदलते मौसम में खांसी से राहत पाने के लिए आपको कुछ सावधानियां बरतनी जरूरी हैं. आपको मौसम के हिसाब से ठंडी चीजों नहीं करना है. चिकनी और डीप फ्राइड चीजों के सेवन से बचें ताकि आपको गले की समस्या का सामना न करना पड़े. साथ ही गुनगुने पानी का सेवन करें. खांसी होने पर आप दही का सेवन बिल्कुल बंद कर दें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए करने होंगे सिर्फ ये 4 काम, जल्द मिलेगी राहत!

रोजाना सुबह सिर्फ ये 4 काम बनाएंगे आपकी स्किन को ग्लोइंग, आज से ही कर दें रुटीन में शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

टॉप ख़बरें

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------