होम »  लिविंग हेल्दी »  Natural Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका है शानदार, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका

Natural Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका है शानदार, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका

Boost Your Immunity Naturally: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए उपाय (Ways To Strengthen The Immune System) करना जरूरी है. अगर आप बार-बार बीमार होते हैं, तो आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करनी चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है.

Natural Immunity Booster: इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका है शानदार, इस्तेमाल करने का पता होना चाहिए तरीका

Natural Immunity Booster: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए उपाय करना जरूरी है

खास बातें

  1. मजबूत इम्यूनिटी संक्रमण को दूर रखती है.
  2. यहां जानें कैसे बनाएं इम्यून सिस्टम को मजबूत.
  3. सेब के सिरके का इस्तेमाल कर बूस्ट करें इम्यूनिटी.

How To Increase Immunity Naturally: कमजोर इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए उपाय (Ways To Strengthen The Immune System) करना जरूरी है. अगर आप बार-बार बीमार होते हैं, तो आपको अपनी इम्यूनिटी को मजबूत (Strong Immunity) करनी चाहिए. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सेब का सिरका (Apple Vinegar To Increase Immunity) किसी रामबाण उपाय से कम नहीं है. कई लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने वाले नेचुरल तरीकों के बारे में पता होता है, लेकिन उनका उपयोग कैसे करना है यह बहुत कम लोगों को पता होता है. हमारी इम्यूनिटी सीधे हमारी गट हेल्थ (Gut Health) से जुड़ी होती है. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) प्रकृति में अत्यधिक अम्लीय होता है. पेय विटामिन सी और फाइबर में अत्यधिक केंद्रित है, जो माना जाता है कि प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने का काम करता है. सेब का सिरका में कई ऐसे गुण होते है जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

यही कारण है कि मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए सेब के सिरका (Apple Vinegar For Strong Immune System) का काफी मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. ऐप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने के कई तरीके हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. सेब के सिरके में लाभकारी बैक्टीरिया और प्रीबायोटिक्स होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. यह शरीर से डिटॉक्सीफाई करने का काम भी करते हैं. यहां जानें सेब के सिरके से कैसे करें इम्यूनिटी को मजबूत...


सेब का सिरका गट हेल्थ को देता है बढ़ावा | Apple Vinegar Promotes Gut Health

एप्पल साइडर सिरका आपके शरीर के पीएच को संतुलित करने का एक शानदार तरीका है. सुबह में एक सेब साइडर सिरके का सेवन सूक्ष्मजीव को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी लाभकारी साबित हो सकता है.

बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

5bkl51voNatural Immunity Booster: सेब का सिरका इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी लाभकारी माना जाता है

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए ऐसे करें एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल

1. शहद के साथ एप्पल साइडर विनेगर

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर है सेब के सिरके का सेवन शहद के साथ करने से काफी लाभ मिल सकता है. शहद के साथ एप्पल साइडर सिरका ठंड के लिए एक लोकप्रिय उपाय है. शहद और सेब के सिरके में कई एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम कर सकते हैं. आप एक दिन में दो बार इस मिश्रण का कम मात्रा में सेवन कर सकते हैं. आपको बस सेब के सिरके के 1 भाग को 5 भाग गर्म पानी और 2 बड़े चम्मच शहद के साथ मिलाकर सेवन करना है.

Osteoporosis: हड्डियों को खोखला कर सकता है ऑस्टियोपोरोसिस, जानें कारण, इलाज और बचाव के उपाय

2. एप्पल साइडर सिरका की गोलियां

अगर आपको सेब साइडर सिरका का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एसीवी गोलियां खरीद सकते हैं. हालांकि गोलियों में विटामिन सी की समान मात्रा नहीं होती है, लेकिन ये गोलियां सेब साइडर सिरका के कुछ समान लाभ प्रदान कर सकती हैं.

इस बात का रखें ध्यान

सेब के सिरके का उपभोग करने से पहले सेब साइडर सिरका को हमेशा पतला रखें. इसका सीधे सेवन आपके अन्नप्रणाली और आंतरिक भोजन अस्तर को नुकसान पहुंचा सकता है. हमेशा इसको किसी हेल्दी चीज के साथ मिलाकर ही सेवन करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

महिलाएं इन 4 कैंसर के वार्निंग साइन को कभी न करें नजरअंदाज, इलाज में हो सकती है मुश्किल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------