होम »  कैंसर »  Gynaecological Cancer: महिलाएं इन 4 कैंसर के वार्निंग साइन को कभी न करें नजरअंदाज, इलाज में हो सकती है मुश्किल

Gynaecological Cancer: महिलाएं इन 4 कैंसर के वार्निंग साइन को कभी न करें नजरअंदाज, इलाज में हो सकती है मुश्किल

Cancer In Women: कई प्रकार के स्त्रीरोग संबंधी कैंसर महिलाओं को प्रभावित कर सकते हैं. यहां कुछ खतरनाक संकेत और लक्षण हैं जिनसे हर महिला को अवगत होना चाहिए.

Gynaecological Cancer: महिलाएं इन 4 कैंसर के वार्निंग साइन को कभी न करें नजरअंदाज, इलाज में हो सकती है मुश्किल

Gynaecological Cancer: प्रारंभिक निदान समय होने से कैंसर का इलाज करने में मदद कर सकता है

Gynaecological Cancer: एक महिला का शरीर जीवन के हर चरण में परिवर्तन से गुजरता है. जबकि संक्रमण पूरी तरह से सामान्य है लेकिन कुछ बदलाव होंगे जो परेशान कर सकते हैं और शायद कुछ गंभीर स्वास्थ्य स्थिति के लक्षण बन सकते हैं. 4 प्रकार के स्त्रीरोग संबंधी कैंसर होते हैं जैसे गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर, जो गर्भाशय ग्रीवा के अस्तर की कोशिकाओं से शुरू होता है, डिम्बग्रंथि का कैंसर जो अंडाशय में शुरू होता है, गर्भाशय से उत्पन्न होने वाला गर्भाशय कैंसर और डिम्बग्रंथि के इतिहास वाली महिलाओं में फैलोपियन ट्यूब कैंसर होता है. स्तन कैंसर. भारत में स्त्री रोग से पीड़ित महिलाओं की संख्या बढ़ रही है. इस प्रकार, लक्षणों का शीघ्र निदान उचित उपचार में सहायता कर सकता है और मृत्यु दर को कम कर सकता है. यहां ऐसे लक्षण बताए गए हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए? जानें ज्यादा Salt खाने के नुकसान, बिना नमक के ऐसे बनाएं खाने को टेस्टी!

स्त्रीरोग संबंधी कैंसर के लक्षण | Symptoms Of Gynecological Cancer


1. पेट और श्रोणि में दर्द: डिम्बग्रंथि के कैंसर पेट दर्द को आमंत्रित कर सकते हैं. जबकि श्रोणि दर्द गर्भाशय के कैंसर वाले रोगियों में देखा जा सकता है. इसी तरह, ब्लोटिंग सर्वाइकल कैंसर का एक लक्षण है. अगर एक महीने में एक ही स्थान पर दर्द हो, तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें.

बालों की हर समस्या को जड़ से मिटाने के लिए प्याज का रस है कमाल, इस तरह करें इस्तेमाल!

ivoc6lbgGynaecological Cancer: महिलाओं में श्रोणि दर्द के पीछे कई कारण हो सकते हैं

2. ब्लीडिंग या डिस्चार्ज: क्या आप संभोग के बाद या अपने पीरियड्स के बीच में ब्लीड करती हैं? फिर, खबरदार! यह चिंताजनक हो सकता है और आपको चिकित्सा ध्यान देना होगा क्योंकि रक्तस्राव और डिस्चार्ज डिम्बग्रंथि, गर्भाशय और गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर के लक्षण हो सकते हैं.

Osteoporosis: हड्डियों को खोखला कर सकता है ऑस्टियोपोरोसिस, जानें कारण, इलाज और बचाव के उपाय

3. थकान: क्या आपको हर समय थकान महसूस होती है? फिर, यह अपने आप का मूल्यांकन करने का समय है क्योंकि यह स्त्री रोग संबंधी कैंसर का लक्षण भी हो सकता है.

4. अचानक वजन कम होना: क्या आपका वजन अचानक कम हो गया है तब भी जब आपने अपना आहार या व्यायाम पैटर्न नहीं बदला है तो आपको इसके बारे में सतर्क रहना चाहिए. अस्पष्टीकृत वजन कम करना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है.

5. दस्त या कब्ज: अपने आंत्र और मूत्राशय की आदतों, कब्ज या दस्त या यहां तक कि लगातार पेशाब में बदलाव भी कुछ ध्यान देने योग्य लक्षण हैं.

डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं हैं ये 5 चीजें, डाइट में शामिल कर तुरंत कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल!

इसके अलावा, किसी के वल्वा रंग या त्वचा में बदलाव (जो एक दाने, घावों, मौसा, या अल्सर हैं) भी ऐसे लक्षण हैं जिन्हें प्रबंधित करने की आवश्यकता होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Cough Home Remedies: बदलते मौसम में खांसी से हैं परेशान? जल्द छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 उपाय

रोजाना सुबह सिर्फ ये 4 काम बनाएंगे आपकी स्किन को ग्लोइंग, आज से ही कर दें रुटीन में शामिल!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रेगनेंसी में बढ़ गया है Weight? डिलीवरी के बाद इस एक चीज का सेवन कर घटाएं, सेहत को भी देगी शानदार फायदे

गैस और कब्ज से छुटकारा दिलाने के साथ एसिडिटी को चुटकियों में हवा कर देंगी ये 5 चीजें!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

घरेलू नुस्खे

Cracked Heels Home Remedies: क्रैक हील्स को ठीक करने के लिए यहां 5 कारगर उपचार, सूखी और फटी एड़ियों से मिलेगी मुक्ति

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------