होम »  लिविंग हेल्दी »  झटपट होगा वजन कम, प्रोटीन बेस्‍ड ये इंडियन स्‍नैक्‍स हैं काम के

झटपट होगा वजन कम, प्रोटीन बेस्‍ड ये इंडियन स्‍नैक्‍स हैं काम के

भूखा रहना वजन घटाने का अच्‍छा ऑप्‍शन नहीं है इसकी बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमेशा कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देते हैं.

झटपट होगा वजन कम, प्रोटीन बेस्‍ड ये इंडियन स्‍नैक्‍स हैं काम के

भूखा रहना वजन घटाने का अच्‍छा ऑप्‍शन नहीं है इसकी बजाए हेल्‍दी और समय से खाना जरूरी है. पोषण विशेषज्ञ और स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने हमेशा कम खाने के बजाय बेहतर खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में अगर आप भी इन‍ दिनों वजन घटाना चाहते हैं तो हेल्‍दी स्नैक बेहद महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यह जल्दी से वजन कम करने के लिए एक प्रभावी उपकरण है क्योंकि यह भोजन के बीच में आपकी क्रेविंग को रोकने में मदद करते हैं. वास्तव में, थोड़े-थोड़े अंतराल में पौष्टिक खाने से आपका मेटाबॉलिज्‍म मजबूत और स्वस्थ रहता है. 

बदलता मौसम नहीं करेगा आपको परेशान, अगर ट्राई करेंगे न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्‍स

जल्दी वजन घटाने के लिए प्रोटीन युक्त पौष्टिक स्नैक्स:


1. छोले
वजन कम करने के लिए छोले आदर्श स्‍नैक्‍स है. ये अत्यधिक पौष्टिक होते हैं. प्रोटीन और फाइबर से भरपूर छोले आपको लंबे समय तक तृप्त रखते हैं. आप छोले उबाल सकते हैं और इसमें सब्जियों और नींबू का रस मिलाकर इसका लुत्‍फ उठा सकते हैं.

2. दही
प्रोटीन युक्त दही में मौजूद फाइबर इसे शाम का हेल्‍दी ब्रेकफास्‍ट बनाता है. यह प्रोबायोटिक आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. दही के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप इसमें जामुन या नट्स भी मिला सकते हैं.

9g5gf4e8

Photo Credit: iStock

3. मूंग दाल इडली
मूंग प्रोटीन का अच्छा स्रोत है. आप अपने शाम के नाश्ते के लिए इसकी इडली बना सकते हैं क्योंकि ये पाचन के लिए अच्छी होती है. इसे बनाना बेहद आसान है.

सूजन होगी कम, मिलेगा आराम, इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

4. नट्स 
हेल्‍दी नट्स जैसे मूंगफली, बादाम, काजू, अखरोट प्रोटीन से युक्‍त होते है इतना ही नहीं इसमें हेल्‍दी फैट भी होता है. आप मुट्ठी भर मेवों को भूनकर खा सकते हैं. यहां तक कि आप कुछ मकई और नट्स को मिलाकर एक हेल्दी डिश बना सकते हैं.

5. पनीर
पनीर प्रोटीन और कैल्शियम में समृद्ध होता है. वजन कम करने के लिए यह काफी फायदेमंद होता है. शाम को कॉटेज पनीर का एक टुकड़ा पोषक‍ तत्‍वों की कमी को पूरा कर सकता है. 

What Is Leprosy? कुष्ठ रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज

6.अंकुरित
स्प्राउट्स उन खाद्य पदार्थों में से एक है जिसमें पोषक तत्‍व अधिक होते हैं और कैलोरी काफी कम होती है. इसका मतलब है कि आप अपने वजन की चिंता किए बिना स्प्राउट्स खा सकते हैं. स्प्राउट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें मौजूद फाइबर पाचन में मदद करता है. आप इसे पौष्टिक स्‍नैक्‍स बनाने के लिए इसमें सब्जियां मिला सकते हैं.

mg1pv4e

Photo Credit: iStock

7. मखाने
फॉक्स नट्स जिसे मखाने के नाम से जाना जाता है, अद्भुत स्‍नैक्‍स है. इनमें कोलेस्ट्रॉल, वसा और सोडियम की कम मात्राा होती है. यह भूख को शांत करने में मदद करते हैं. ये ग्‍लुटन फ्री, प्रोटीन, कैल्शियम और कार्बोहाइड्रेट ये युक्‍त होते हैं. प्रोटीन के कारण मखाने वजन घटाने में सहायता करते हैं.

सिर्फ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, ये पोषक तत्व भी हैं आपकी हेल्‍थ के लिए जरूरी

8. सूखी मटर
सूखी मटर में भी प्रोटीन, वसा और फाइबर की उत्कृष्ट मात्रा होती है. वजन घटाने के अलावा, ये हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी मदद करते हैं और हार्ट को भी लाभ पहुंचा सकते हैं.

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

9. बेसन का चीला 
मूंग दाल या बेसन का चीला कम वसा वाला प्रोटीन युक्त स्‍नैक्‍स है. आप इसके पोषण गुणों को बढ़ाने के लिए इसमें हरी सब्जियां या पनीर मिला सकते हैं.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------