होम »  लिविंग हेल्दी »  सूजन होगी कम, मिलेगा आराम, इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

सूजन होगी कम, मिलेगा आराम, इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स वो खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. डायरेक्ट प्लांट सोर्स सूजन से लड़ने के लिए सबसे अच्छे हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर ग्रीन टी जैसे स्वस्थ पेय पदार्थ सूजन को रोकने में मदद करते हैं.

सूजन होगी कम, मिलेगा आराम, इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

एंटी-इंफ्लामेटरी फूड्स वो खाद्य पदार्थ हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं. डायरेक्ट प्लांट सोर्स सूजन से लड़ने के लिए सबसे अच्छे हैं. पत्तेदार हरी सब्जियों से लेकर ग्रीन टी जैसे स्वस्थ पेय पदार्थ सूजन को रोकने में मदद करते हैं. उचित व्यायाम और नींद के साथ-साथ एंटी- इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ शरीर को सूजन से बचाने में मदद करते हैं, अंततः आपको हानिकारक स्वास्थ्य समस्‍याओं से बचाते हैं.

सिर्फ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, ये पोषक तत्व भी हैं आपकी हेल्‍थ के लिए जरूरी

चोटों के चलते कई बार शरीर में सूजन हो जाती है. शरीर में होने वाली बीमारी और चोटों की प्रतिक्रिया के रूप में, शरीर सफेद रक्त कोशिकाओं, प्रतिरक्षा कोशिकाओं और साइटोकिन्स जैसे पदार्थों के उत्पादन को बढ़ाता है जो संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. आपने देखा होगा कि कटने पर कितनी बुरी तरह दर्द होता है? हालांकि, चीनी, तैलीय खाद्य पदार्थों, डिब्बाबंद खाद्य पदार्थों और अन्य अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के सेवन के कारण सूजन आंतरिक हो जाती है और लंबे समय तक रह सकती है जिसके परिणामस्वरूप पुरानी सूजन हो सकती है. यह बाद में हृदय और जिगर जैसे शरीर के विभिन्न अंगों को प्रभावित करती है और इसके परिणामस्वरूप मधुमेह, हृदय रोग और कैंसर हो सकता है. आइए आपको बताते हैं सूजन को कम करने के कुछ उपाय.


1. जामुन
स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी एंटी-इंफ्लामेटरी प्रभावों के सबसे अद्भुत प्राकृतिक स्रोतों में से एक हैं. वे एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन करते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं. ये हृदय को होने वाली समस्‍याओं के जोखिम में भी कटौती करते हैं और कैंसर कोशिकाओं के विकास को कम करने में मदद करते हैं. जामुन आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं और इनका कच्चे या स्मूदी के रूप में सेवन किया जा सकता है.

गले की खराश होगी कम, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी....ट्राई करें ये 5 तरह की हर्बल चाय

2. फैटी मछली
वसायुक्त मछलियां जैसे सैल्मन, मैकेरल, सार्डिन, हेरिंग और एंकोवी प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड जैसे ईपीए और डीएचए के सबसे बड़े स्रोत हैं. ये फैटी एसिड सूजन को रोकने में मदद करते हैं, जिससे किडनी के रोग, मेटाबोलिज्म संबंधी समस्याएं, हृदय रोग आदि जैसे अधिक स्वास्थ्य जोखिम हो सकते हैं.

3. ब्रोकली
यह क्रूसिफेरस सब्जी सल्फोराफेन नामक एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा प्रदान करती है जो सूजन से लड़ने में मदद करती है. यह साइटोकिन्स और एनएफ-केबी की मात्रा को कम करता है, जो शरीर में सूजन के स्तर में योगदान देता है और हृदय रोगों और कैंसर के जोखिमों को कम करने में मदद करता है.

सर्दियों में फटे होंठ अब नहीं करेंगे परेशान, ये देसी नुस्‍खे अपनाकर देखें

4. एवोकाडो
एवोकाडो एंटीऑक्सिडेंट जैसे विटामिन ई, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होता है, जो आपके शरीर को सूजन से जूड़ी बीमारियों से बचाता है. यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कामकाज में सुधार करने में भी मदद करता है. यह पॉली आर्थराइटिस, सीलिएक रोग और अस्थमा की स्थितियों में फायदेमंद है. इसमें ओलिक एसिड भी होता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को ठीक करने में मदद करता है.

5. ग्रीन टी
ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी एजेंट जिन्हें एपिगैलोकैटेचिन-3-गैलेट (ईसीजीसी) कहा जाता है पाए जाते हैं. ECGC साइटोकिन के स्तर को कम करके सूजन को रोकता है और आपकी हड्डियों की रक्षा करने में भी मदद करता है. यह रुमेटीइड गठिया की स्थिति में फायदेमंद है जो मुख्य रूप से आपके जोड़ों को प्रभावित करता है.

प्रोटीन से भरपूर अंडा हेल्‍थ और स्किन को देता है गजब के फायदे

निम्‍न एंटी-इंफ्लामेटरी खाद्य पदार्थ आपको आसानी से उपलब्ध हो जाएंगे और आपकी हेल्‍थ को गजब का फायदा भी देंगे. अपने नियमित आहार में इन्हें शामिल करने से सूजन की संभावना कम हो जाती है जो आपके शरीर के अंगों को प्रभावित करती है और इसके परिणामस्वरूप आप हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां से बच सकते हैं.

(नमामी अग्रवाल एक सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ हैं)

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------