होम »  लिविंग हेल्दी »  बदलता मौसम नहीं करेगा आपको परेशान, अगर ट्राई करेंगे न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्‍स

बदलता मौसम नहीं करेगा आपको परेशान, अगर ट्राई करेंगे न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्‍स

बदलता मौसम वह समय होता है, जब बीमारियां आसानी से हमें अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं. धीरे-धीरे जाती सर्दी, कुछ लोगों को काफी प्रभावित कर जाती है.

बदलता मौसम नहीं करेगा आपको परेशान, अगर ट्राई करेंगे न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर के ये टिप्‍स

बदलता मौसम वह समय होता है, जब बीमारियां आसानी से हमें अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं. धीरे-धीरे जाती सर्दी, कुछ लोगों को काफी प्रभावित कर जाती है. जबकि नया सीज़न अपने साथ नयापन और एक सुखदायक ताजा वाइब लेकर आता है. ऐसे में यह दिनचर्या, आपके आहार, व्यायाम आदि में कुछ बदलाव लाने में मददगार हो सकता है. मौसम के बदलाव के दौरान लोगों को हेल्‍दी रहने और बीमार पड़ने से बचाने में मदद करने के लिए सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ रुजुता दिवेकर उन खाद्य पदार्थों की एक सूची साझा करती हैं जिन्हें बच्चे और वयस्क दोनों इस्‍तेमाल कर सकते हैं.

सूजन होगी कम, मिलेगा आराम, इन 5 खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में करें शामिल

उन्‍होंने इंस्टाग्राम और फेसबुक पर उन खाद्य पदार्थों की सूची साझा की जिन्हें हम सभी खा सकते हैं और आसानी से इस मौसम का मुकालबा कर सकते हैं: 


बदलते मौसम के दौरान खाने के लिए ये 5 खाद्य पदार्थ आपको बीमार होने से बचा सकते हैं:

1. तिल: रुजुता दिवेकर अपने पोस्ट में लिखती हैं कि तिल हड्डियों, दिमाग और दिल के लिए बेहतरीन हैं. इनमें फाइटोस्टेरॉल, तांबा और कुछ आवश्यक फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. तिल के बीज प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं. ये आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाने में मदद करते हैं और भूख पर अंकुश लगाते हैं, जिससे वजन कम होता है.

q1103pdo

Photo Credit: iStock

2. गुड़: 1 चम्मच गुड़ को घी में मिलाकर दोपहर और रात के खाने के बाद खाया जा सकता है. यह आपकी आंतों और साइनस में मदद करता है. 

What Is Leprosy? कुष्ठ रोग के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और परहेज

3. बाजरा: यह मौसम के बदलाव के दौरान आपको गर्म रखने में मदद कर सकता है. रुजुता के अनुसार, फाइबर और खनिजों से समृद्ध सभी मौसमी हरी सब्जियों का सेवन किया जा सकता है.

सिर्फ प्रोटीन, वसा और कार्बोहाइड्रेट ही नहीं, ये पोषक तत्व भी हैं आपकी हेल्‍थ के लिए जरूरी

4. गाजर का हलवा: सिर्फ टेस्‍टी ही नहीं, गाजर का हलवा एक अद्भुत मिठाई है जो मौसम के बदलाव के दौरान बीमारी को रोक सकता है. रुजुता अपने पोस्ट में लिखती हैं कि यह आवश्यक वसा, विटामिन ए, डी और कैल्शियम से भरपूर है. बदलत मौसम के दौरान गाजर का हलवा खाने से संक्रमण को रोकने और हड्डियों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है. थायरॉयड रोगियों के लिए भी गाजर का हलवा फायदेमंद होता है.

सावधान! रोजाना 2 गिलास अल्कोहल पीने से आपके दिल को खतरा

5. च्यवनप्राश: आंवला के साथ बनाया गया च्यवनप्राश आपकी आंतों को फायदा पहुंचाता है. इसमें घी और कई अन्य चिकित्सीय तत्व भी शामिल हैं जो आपके शरीर को अंदर से मॉइश्‍चराइज कर सकते हैं. मौसम बदलने के दौरान बीमारी से बचने के लिए अपने दिन की शुरुआत 1 चम्मच च्यवनप्राश से करें.

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------