होम »  लिविंग हेल्दी »  Yoga For Strong Immunity: इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बना सकते हैं ये योगासन, वायरल इंफेक्शन और फीवर को भी रख सकते हैं दूर

Yoga For Strong Immunity: इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बना सकते हैं ये योगासन, वायरल इंफेक्शन और फीवर को भी रख सकते हैं दूर

अगर हमारी इम्यूनिटी अच्छी है तो हम किसी भी वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बच सकते हैं. सही खानपान और एहतियात के साथ-साथ योग भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.

Yoga For Strong Immunity: इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बना सकते हैं ये योगासन, वायरल इंफेक्शन और फीवर को भी रख सकते हैं दूर

योग एक नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर का काम कर सकता है.

खास बातें

  1. योग इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है.
  2. योग एक नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर का काम कर सकता है.
  3. नियमित रूप से ताड़ासन करने से आप इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.

मौसम बदलते ही, सर्दी-जुकाम, बदन दर्द और बुखार जैसी बीमारियां शुरू हो जाती हैं.  ऐसे में बेहद जरूरी है कि हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत रहें ताकि वह इन मौसमी बीमारी से लड़ सके. इम्यूनिटी ही हमें इंफेक्शन और वायरल से बचाने में मदद करती है. अगर हमारी इम्यूनिटी अच्छी है तो हम किसी भी वायरल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से बच सकते हैं. सही खानपान और एहतियात के साथ-साथ योग भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है. नियमित योग करने से इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकता है. योग एक नेचुरल इम्‍यूनिटी बूस्टर का काम कर सकता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगासनों के बारे में जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं.

इम्युनिटी मजबूत करने के लिए योगासन | Yoga Poses To Boost Immunity


cobra pose

भुजंगासन 

भुजंगासन को कोबरा पोज़ भी कहा जाता है, क्योंकि यह एक कोबरा के उभरे हुड जैसा दिखता है. भुजंगासन सूर्यनमस्कार अभ्यास का हिस्सा है. 15-30 सेकंड या 5-10 सांस के लिए इस बेसिक लेवल अष्टांग योग मुद्रा को कर सकते हैं. यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए फायदेमंद हो सकता है.

1qlklaa8

Photo Credit: iStock


ताड़ासन

ताड़ासन को माउंटेन पोज़ भी कहा जाता है. नियमित रूप से ताड़ासन करने से आप इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं.  इस योगासन को दिन में किसी भी समय किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि जब भी आप इस योग को करें आपका पेट खाली होना चाहिए. ऐसे में सलाह यही दी जाती है कि इसे सुबह उठने के बाद खाली पेट किया जाए.

barm92m8

Photo Credit: iStock


त्रिकोणासन

त्रिकोणासन का नियमित अभ्यास करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं. इस मुद्रा में त्रिभुज की आकृति बनाई जाती है इसलिए इसे त्रिकोणासन कहा जाता है. यह योगासन प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सबसे अच्छे योग में से एक माना जाता है. इस योगासन को सुबह उठकर करना फायदेमंद माना जाता है.

vajrasana 650x400

Photo Credit: Istock

वज्रासन

पांच मिनट के लिए वज्रासन में बैठने से कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं और यह आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट कर सकती है. अगर इस आसन को नियमित रूप से किया जाए तो यह मन को भी शांत और स्थिर रख सकता है.

4puah4e

Photo Credit: iStock

पदहस्तासना

इसे हैंड टू फुट पोज़ भी कहा जाता है. इस योग मुद्रा का अभ्यास सूर्य नमस्कार करते समय किया जाता है. यह अपच को कम करता है, पाचन अंगों की मालिश करता है, रक्त प्रवाह को बढ़ावा देता है और और शरीर की स्फूर्ति को बढ़ाता है, जिससे आप ऊर्जावान महसूस करते हैं.

Dengue Fever: डेंगू बुखार को घर ही ठीक करने के लिए 5 असरकारी घरेलू उपचार

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इंश्योरेंस कंपनी ने नहीं दिया कैशलेस ट्रीटमेंट, ऐसे करें शिकायत

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Dengue Fever: डेंगू होने पर दिख सकते हैं ये लक्षण, जानें बचाव के तरीके

झड़ते बालों की समस्या दूर करने के लिए कैसा हो आहार? यह डाइट करेगी मदद

Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

Tulsi Tea For Diabetes: तुलसी की चाय कंट्रोल में रखती है शुगर लेवल, डायबिटीज रोगी स्वाद के लिए मिलाएं ये 2 चीजें


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------