होम »  लिविंग हेल्दी »  Dengue Fever: डेंगू बुखार को घर ही ठीक करने के लिए 5 असरकारी घरेलू उपचार

Dengue Fever: डेंगू बुखार को घर ही ठीक करने के लिए 5 असरकारी घरेलू उपचार

Dengue Fever Symptoms: डेंगू बुखार को कुछ सरल उपायों से प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है. ये घरेलू उपचार आपके प्लेटलेट काउंट और इम्यूनिटी को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं. डेंगू बुखार के कुछ सरल उपाय जानने के लिए यहां पढ़ें.

Dengue Fever: डेंगू बुखार को घर ही ठीक करने के लिए 5 असरकारी घरेलू उपचार

Dengue Fever: डेंगू बुखार को कुछ सरल उपायों से प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  1. डेंगू बुखार को कुछ सरल उपायों से प्रभावी ढंग से कंट्रोल किया जा सकता है.
  2. मानसून के दौरान डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं.
  3. कुछ घरेलू उपचार डेंगू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं.

Home Remedies For Dengue Fever: डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है जो हर साल एक बड़ी आबादी को प्रभावित करती है. मानसून के दौरान डेंगू के मामले बढ़ जाते हैं क्योंकि रुका हुआ पानी मच्छरों का प्रजनन स्थल होता है. तेज बुखार, सिरदर्द, आंखों के पीछे दर्द, थकान, जोड़ों में दर्द, त्वचा पर लाल चकत्ते, जी मिचलाना और उल्टी डेंगू के कुछ लक्षण हैं. समय पर स्थिति का इलाज करने के लिए डेंगू बुखार को तत्काल मेडिकल केयर की जरूरत होती है. कुछ प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो डेंगू के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं. ये उपाय तेज बुखार को कम कर सकते हैं और आपको लक्षणों से कुछ राहत दे सकते हैं. यहां कुछ उपाय दिए गए हैं जो डेंगू और इसकी जटिलताओं को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Curd Side Effects: किन लोगों को नहीं खाना चाहिए दही? खासकर रात में तो बिल्कुल न खाएं

डेंगू बुखार के घरेलू उपचार | Home Remedies For Dengue Fever


1. गिलोय का रस

गिलोय का रस डेंगू बुखार के लिए एक प्रसिद्ध उपाय है. गिलोय का रस मेटाबॉलिज्म में सुधार करता है और इम्यूनिटी बनाता है. मजबूत इम्यूनिटी डेंगू बुखार से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करती है. यह प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद करता है और रोगी को राहत देता है. आप एक गिलास पानी में गिलोय के पौधे के दो छोटे तने उबाल सकते हैं. थोड़ा गर्म होने पर इस पानी का सेवन करें. आप एक कप उबले पानी में गिलोय के रस की कुछ बूंदें भी मिला सकते हैं और इसे दिन में दो बार पी सकते हैं, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप गिलोय के जूस का अधिक सेवन न करें.

चर्बी घटाकर पेट को स्लिम बनाने के लिए अद्भुत है ये बिना उपकरण वाला फैट बर्नर वर्कआउट

2. पपीते के पत्ते का रस

डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट काउंट कम होने के कारण पपीते के पत्ते का रस प्लेटलेट काउंट बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन उपाय है. पपीते के पत्ते का रस इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है जो डेंगू के इलाज में भी मदद करता है. डेंगू के लिए पपीते के पत्तों का इस्तेमाल करने के लिए पपीते के कुछ पत्ते लें और उन्हें पीसकर उसका रस निकाल लें. बेहतर परिणाम के लिए आप दिन में दो बार पपीते के पत्ते के रस की थोड़ी मात्रा का सेवन कर सकते हैं.

3. ताजा अमरूद का रस

अमरूद का रस कई पोषक तत्वों से भरा होता है. यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है. डेंगू बुखार के इलाज के लिए आप अपनी डाइट में ताजे अमरूद के रस को शामिल कर सकते हैं. अमरूद का रस आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा. एक कप अमरूद का रस दिन में दो बार पिएं. जूस की जगह आप ताजा अमरूद भी खा सकते हैं.

आपकी ये 5 सबसे खराब आदतें ब्रेन को बुरी तरह से कर सकती हैं डैमेज, आज ही छोड़ दें

4. मेथी दाना

मेथी के बीज भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो डेंगू बुखार को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. आप कुछ मेथी दानों को एक कप गर्म पानी में भिगो सकते हैं. पानी को ठंडा होने दें और इसे दिन में दो बार पिएं. मेथी का पानी आपको अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेगा क्योंकि यह विटामिन सी, के और फाइबर से भरपूर होता है. मेथी का पानी बुखार को कम करेगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगा.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

5. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स

एक मजबूत इम्यून सिस्टम आपको डेंगू को रोकने में मदद करती है और डेंगू बुखार से जल्दी ठीक होने में भी मदद करती है. मजबूत इम्यूनिटी डेंगू के शुरुआती लक्षणों का भी इलाज करेगी. आपको अपनी डाइट में प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले फूड्स को शामिल करना चाहिए जैसे खट्टे फूड्स, लहसुन, बादाम, हल्दी और बहुत कुछ.

Weight Gain Habits: दुबलेपन को नजरअंदाज न करें, आसान है वजन बढ़ाना बस इन 5 आदतों को फॉलो करें

अगर आपको डेंगू के कुछ लक्षण दिखाई देते हैं, तो आपको तुरंत अपना टेस्ट करवाना चाहिए और चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए. ये उपाय डेंगू बुखार को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकते हैं लेकिन घरेलू उपचारों पर ज्यादा देर तक निर्भर न रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

मानव शरीर के लिए विटामिन क्यों जरूरी हैं? जानें इन 6 सबसे जरूरी विटामिन्स के फायदे

H1N1 Flu Virus (स्वाइन फ्लू) क्या है? जानें इसके लक्षण, कारण, रिस्क फैक्टर और डायग्रोस प्रोसेस


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Aloe Vera For Face Glow: स्किन को टोन करने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने के 5 तरीके

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------