होम »  डायबिटीज »  Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

Symptoms of Diabetes: डायबिटीज की बीमारी डायग्नोज होने से पहले ही हमारी स्‍किन में कुछ संकेत नजर आने लगते हैं जो खून में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का इशारा करते हैं.

Symptoms of Diabetes: स्किन भी देती है शुगर लेवल बढ़ने का संकेत, न करें अनदेखी

Diabetes: डायबिटीज के कारण आंखें कमजोर हो सकती हैं, इसका किडनी पर भी असर होता है.

Early Signs and Symptoms of Diabetes: मधुमेह आज एक ऐसा समस्या बन गयी है जिससे बच पाना मुश्किल होता जा रहा है. कम उम्र में ही लोग डायबिटीज की बीमारी का शिकार होने लगे हैं. ये बीमारी मानव शरीर के कई हिस्सों को नुकसान पहुंचाती है. डायबिटीज के कारण आंखें कमजोर हो सकती हैं, इसका किडनी पर भी असर होता है, दिल की बीमारी भी इससे होती है. वहीं शरीर के इन अंगों के साथ ही ये त्वचा को भी प्रभावित करता है.

क्‍या क्‍या होते हैं बदलाव 

जब हमारी बॉडी में ब्लड शुगर की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है तो बार-बार पेशाब आने लगती है जिसकी वजह से डिहाइड्रेशन के साथ ही ड्राई स्‍किन की समस्या होती है. डायबिटीज की बीमारी डायग्नोज होने से पहले ही हमारी स्‍किन में कुछ संकेत नजर आने लगते हैं, जो खून में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ने का इशारा करते हैं. इस अवस्था को प्री-डायबिटीज कहते हैं. अगर आपने समय रहते ऐसे लक्षण पहचान लिए तो संभव है कि आप डायबिटीज से बच सकें और अगर आप ऐसा नहीं करते तो ये बड़ी समस्या बन सकती है.


Soft Tissue Sarcoma Cancer | क्या और किसे होता है सारकोमा कैंसर? जानें Dr. Surender Kumar Dabas से

डार्क पैच-

डायबिटीज के 75 फीसदी मरीजों को ऐसी प्रॉब्लम होती है. गले या अंडरआर्म में काला पैच बन जाना, इसे छूने पर ये मखमल जैसा महसूस हो सकता है, ये प्री-डायबिटीज के लक्षण हैं. इसे मेडिकल भाषा में एकैनथोसिस निग्रीकैन्स कहते हैं. ये इस बात का संकेत है कि आपके खून में इंसुलिन बढ़ गया है.


स्किन पर लाल, पीले या ब्राउन धब्बे होना-

स्किन पर खुजली या दर्द होना या फिर स्किन पर उभरे हुए पिंपल्स नजर आना जो समय के साथ पीले, लाल या ब्राउन कलर के धब्बे जैसे बन जाते हैं तो यह भी प्री-डायबिटीज का ही सूचक है. इस समस्या को नेक्रोबायोसिस लिपोडिका कहते हैं. इसके लिए जरूरी है कि आप अपने शुगर की जांच कराएं और स्किन के डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

घाव ठीक न होना-

अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ब्लड शुगर का स्तर लंबे समय तक बहुत अधिक है तो इसकी वजह से नसों को नुकसान पहुंच सकता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी परेशानी आती है. Nerve डैमेज के कारण शरीर के लिए Skin पर हुए किसी घाव को ठीक करना संभव नहीं होता. ऐसी समस्या को डायबिटीक अल्सर कहा जाता है. इस तरह की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से मिलना आवश्यक होता है.


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------