होम »  Women's Health »  Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई

Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई

Periods Myths And Facts: लड़कियों को भी पीरियड्स के बारे में बोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि कोई भी गलत सूचना प्रसारित न हो और किसी भी अफवाह पर विश्वास न किया जाए. यहां पीरियड्स से जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है.

Myths About Periods: क्या पीरियड्स से जुड़ी इन 4 बातों पर आप भी यकीन करते हैं? आज ही जान लें क्या है सच्चाई

Periods Myths And Facts: यहां पीरियड्स से जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है.

खास बातें

  1. इस विषय पर खुलकर चर्चा नहीं की जाती है.
  2. इसलिए इसके आसपास कई मिथ्स हैं.
  3. यहां पीरियड्स से जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है.

Myths Related To Periods: एक सामान्य मासिक धर्म चक्र के दौरान, एक महिला के गर्भाशय की परत गिर जाती है. यह चक्र एक महिला की प्रजनन प्रणाली का हिस्सा है और शरीर को संभावित गर्भावस्था के लिए तैयार करता है. इसे पीरियड्स या मासिक चक्र भी कहते हैं. पीरियड्स के बारे में पब्लिक में बात करना आज भी वर्जित माना जाता है. क्योंकि इस विषय पर खुलकर चर्चा नहीं की जाती है, इसलिए इसके आसपास कई मिथक हैं, जो युवा महिलाओं के लिए एक समस्या है. किसी भी अन्य स्वास्थ्य समस्या की तरह, लड़कियों को भी पीरियड्स के बारे में बोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि कोई भी गलत सूचना प्रसारित न हो और किसी भी अफवाह पर विश्वास न किया जाए. यहां पीरियड्स से जुड़े कुछ मिथ्स का भंडाफोड़ किया गया है.

वजन कम करना चाहते हैं तो बिना सोचे अपने रात के खाने में शामिल करें ये 5 चीजें

पीरियड्स के बारे में फैले कुछ मिथ्स | Some Myths Spread About Periods


1. पीरियड्स का खून गंदा खून होता है

पीरियड्स का खून गंदा खून नहीं होता है और शरीर से किसी भी तरह के टॉक्सिन्स को बाहर नहीं करता है. हां, ब्लड में गर्भाशय के ऊतक, बलगम की परत और बैक्टीरिया होते हैं, लेकिन यह रक्त को गंदा नहीं करता है. यह एक शारीरिक प्रक्रिया है जिसके बारे में किसी को भी शर्म नहीं करनी चाहिए.

2. पीरियड्स चार दिनों तक होना चाहिए

हर महिला का एक अलग चक्र होता है और यह पूरी तरह से शरीर से शरीर पर निर्भर करता है कि महिलाएं कितने समय तक पीरियड्स का अनुभव करती हैं. सामान्य अवधि चक्र 2-8 दिनों तक रहता है. अगर आप 2 से कम या 8 दिनों से अधिक की अवधि का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए.

Belly Fat घटाने के लिए सिट-अप्स एक्सरसाइज सबसे ज्यादा इफेक्टिव नहीं है, तो कौन सी हैं मददगार, यहां जानें

3. पीरियड्स के दौरान आपको खट्टी चीजें नहीं खानी चाहिए

कुछ महिलाएं पीरियड्स के दौरान खट्टी चीजें खाने से बचती हैं, लेकिन इस दावे का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि आप ऐसा नहीं कर सकती हैं. महिलाओं के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे पीरियड्स के दौरान हेल्दी और बैलेंस डाइट लें और पीरियड से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए जंक फूड से बचें.

4. आपको अपना सिर नहीं धोना चाहिए

मासिक धर्म में नहाने, सिर धोने, मेकअप प्रोडक्ट का उपयोग करने या व्यक्तिगत सौंदर्य से कोई लेना-देना नहीं है. वास्तव में, नियमित रूप से स्नान करके और अंतरंग क्षेत्र की सफाई करके स्वच्छता बनाए रखनी चाहिए.

चाय के शौकीनों को चाय से जुड़े इन 5 मिथ्स पर नहीं करना चाहिए विश्वास, ये अफवाह के सिवा कुछ नहीं

Best Age to Get Pregnant | क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है भुनी लहसुन, रोजाना 2 कलियां चबाने से मिलते हैं ये 6 फायदे

Jackfruit Seeds Benefits: पोषक तत्वों के पावरहाउस हैं कटहल के बीज, जानें 6 कमाल के फायदों के बारे में


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Yoga For Pain Management: पुराने दर्द से निजात पाने के लिए प्रभावी हैं ये 5 योग अभ्यास

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------