होम »  लिविंग हेल्दी »  Stamina Boosting Tips: स्टेमिना बढ़ाने के लिए सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना की इन डाइट और वर्कआउट टिप्स को करें फॉलो

Stamina Boosting Tips: स्टेमिना बढ़ाने के लिए सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना की इन डाइट और वर्कआउट टिप्स को करें फॉलो

How To Boost Stamina Naturally: शारीरिक रूप से सक्रिय होना सहनशक्ति के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है. वॉकिंग, जॉगिंग, साइकलिंग, रनिंग और अन्य कार्डियो एक्सरसाइज आपकी सहनशक्ति (Stamina) को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

Stamina Boosting Tips: स्टेमिना बढ़ाने के लिए सेलिब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना की इन डाइट और वर्कआउट टिप्स को करें फॉलो

Stamina Boosting Tips: अपनी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए कम से कम 20 मिनट की कसरत करें

खास बातें

  1. अपने वर्कआउट और प्री-वर्कआउट भोजन के बीच अंतर रखें.
  2. प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर चीजें खाएं.
  3. साइकिल चलाना, जॉगिंग और पैदल चलना आपकी सहनशक्ति में सुधार कर सकते हैं.

How To Boost Stamina Instantly: सहनशक्ति को शरीर की लंबी अवधि के लिए शारीरिक और मानसिक प्रयास को बनाए रखने की क्षमता को संदर्भित किया जाता है. आपकी सहनशक्ति (Stamina) महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है कि आप दिन-प्रतिदिन के कार्यों को करने में कैसा महसूस करते हैं. चलने-फिरने, खड़े होने, सीढ़ियां चढ़ने और बुनियादी घरेलू काम करने जैसी सरल गतिविधियां अगर आपके पास खराब सहनशक्ति हैं तो मुश्किल हो सकती है. अपनी सहनशक्ति बनाने के लिए आहार और कसरत की जरूरी होती है. आपकी पोस्ट और प्री-वर्कआउट (Pre-workout Nutrition) आपके व्यायाम, सहनशक्ति, मांसपेशियों की चोट की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं.

हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने के लिए टिप्स | Tips To Increase Your Stamina


शारीरिक रूप से सक्रिय होना सहनशक्ति के निर्माण के लिए एक महत्वपूर्ण शर्त है. वॉकिंग, जॉगिंग, साइक्लिंग, रनिंग और अन्य कार्डियो एक्सरसाइज आपके स्टैमिना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, फिटनेस ट्रेनर विनोद ने स्टेमिना बढ़ाने के कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

साथ ही, नियमित रूप से शक्ति और वजन प्रशिक्षण करना महत्वपूर्ण है. अगर जिम जाना फिलहाल संभव नहीं है, तो आप अपने शरीर की ताकत और सहनशक्ति को बेहतर बनाने के लिए घर पर ही बॉडी वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज जैसे तख्तियां, पुश-अप्स और पुल-अप्स कर सकते हैं.

वजन घटाने के लिए कारगर इंटरमिटेंट फास्टिंग को फॉलो करते समय इसके 5 साइडइफेक्ट्स का भी रखें ध्यान!

सहनशक्ति के निर्माण के लिए पोषण महत्वपूर्ण है | Nutrition Is Important For Building Stamina

अपने आप को अच्छा प्री और वर्कआउट न्यूट्रीशन देने पर ध्यान दें. प्रोटीन, कार्ब्स और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ आपके आहार का हिस्सा होना चाहिए. न केवल ये खाद्य पदार्थ व्यायाम प्रदर्शन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, वे चोट और मांसपेशियों की चोट की संभावना को भी कम कर सकते हैं.

70obqr58

Stamina Boosting Tips: अपने आहार में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें

चना कहते हैं, "प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे दाल, फलियां, बादाम और टोफू अच्छी पोस्ट वर्कआउट रिकवरी फूड्स के लिए बनाते हैं. आप विभिन्न प्रकार के प्रोटीन को मिला सकते हैं और फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ समान रूप से महत्वपूर्ण हैं.

आपके व्यायाम प्रदर्शन को सुनिश्चित करने के लिए आपके भोजन और कसरत के बीच का अंतर पर्याप्त होना चाहिए. अपने वर्कआउट के दौरान सुस्ती या फूला हुआ महसूस करना, खराब प्री-वर्कआउट पोषण के संकेत हैं.

एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

अगर आप कार्ब्स, प्रोटीन, वसा और फाइबर के साथ एक संपूर्ण भोजन खाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप भोजन के कम से कम दो घंटे बाद कसरत करें. खाली पेट पर काम करने की सिफारिश नहीं की जाती है. "अगर आपके पास व्यायाम शुरू करने से पहले एक घंटे का समय है, तो आप नट और बीज, या एक ही फल ले सकते हैं," चन्ना सूचित करते हैं.

मुंबई के फिटनेस ट्रेनर, जिन्होंने शिल्पा शेट्टी कुंद्रा और जॉन अब्राहम की पसंद को प्रशिक्षित किया है, का कहना है कि कार्ब्स खाने के साथ-साथ आपको ऊर्जा प्रदान करना महत्वपूर्ण है.

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ समान महत्व रखते हैं. चन्ना कहते हैं कि वे प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को पचाने में आसानी करते हैं और पेट की सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. गोभी, ब्रोकोली, फल, गाजर, खजूर जैसे खाद्य पदार्थ आपको अच्छी पोस्ट और पूर्व-कसरत पोषण प्रदान कर सकते हैं.

व्यायाम में नियमित रहना, एक समय में कम से कम 20 मिनट की कसरत करना और अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने और खुद को चुनौती देने की इच्छा शक्ति और दृढ़ संकल्प आपके साथ मिलकर आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Strong Immune System Tips: इम्यून फंक्शन को मजबूत करने के लिए कमाल हैं ये 5 कारगर उपाय!

अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------