होम »  लिविंग हेल्दी »  Immunity Booster Drinks: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

Immunity Booster Drinks: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

Instant Immunity Booster: शुरुआत में इम्यूनिटी बढ़ाना चुनौतिपूर्ण लग रहा था, क्योंकि तब तक लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) पता नहीं थे. खासकर इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Ways To Increase Immunity) इतने प्रचलित नहीं थे जितने अब हैं. कई लोग इस समय इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) का सेवन का सेवन कर रहे हैं.

Immunity Booster Drinks: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां!

Strong Immune System: इम्यून सिस्टम को मतबूत करने के लिए कारगर हैं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक्स

खास बातें

  1. इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए ये 4 ड्रिंक हैं कमाल.
  2. यहां जानें कैसे करें अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत.
  3. घर पर आसानी से बनाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ड्रिंक.

Ayurvedic Immunity Booster Drinks: शुरुआत में इम्यूनिटी बढ़ाना चुनौतिपूर्ण लग रहा था, क्योंकि तब तक लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के तरीके (Ways To Increase Immunity) पता नहीं थे. खासकर इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय (Ayurvedic Ways To Increase Immunity) इतने प्रचलित नहीं थे जितने अब हैं. कई लोग इस समय इम्यूनिटी के लिए ड्रिंक (Drink For Immunity) का सेवन का सेवन कर रहे हैं. मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए घरेलू उपाय अपनाना कारगर हो सकता है. अपनी इम्यूनिटी बूस्ट (Boost Immunity) करने के लिए अश्वगंधा, हल्दी, गिलोय आदि का काढ़ा (Kadha) पीना मददगार साबित हो सकता है ये तो आपने सुना ही होगा. इस समय इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए गिलोय (Giloy For Immunity) का काफी सेवन किया गया है. इसमें पाए जाने वाले इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुण आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर सकता है.

अर्थराइटिस से निजात पाने के लिए ये 4 जड़ी बूटियां हैं कमाल, नेचुरल तरीके से कंट्रोल करें यूरिक एसिड!

अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Immunity) नहीं करते हैं तो आपको आज से ही कुछ आसान तरीकों को अपनाना चाहिए. यहां 4 आयुर्वेदिक काढ़े के बारे में बताया गया है जो इम्यून सिस्टम के लिए काफी कारगर हो सकते हैं. इन्हें घर पर बनाना भी काफी आसान है.


इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक ड्रिंक | Ayurvedic Drinks To Increase Immunity

1. अश्वगंधा का काढ़ा

सामग्री

- अश्वगंधा पाउडर
- शहद 
- नींबू

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

43h5bl9g

 Ayurvedic Immunity Booster Drinks: इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए पिएं अश्वगंधा का काढ़ा

बनाने की विधि: एक बर्तन में एक गिलास पानी डालें. अब इसमें 2 अश्वगंधा की जड़ या फिर एक चम्मच अश्वगंधा पाउडर डालें. अब इस पानी को कम से कम 10 मिनट के लिए खौलने दें. अब इसमें शहद और नींबू का रस डालें. अब गैस बंद कर दें और काढ़े को छान लें. अब आपका काढ़ा एकदम तैयार है. इस काढ़े को आप रोजाना एक से दो बार पी सकते हैं.

2. तुलसी का काढ़ा

सामग्री

- तुलसी की 8-10 पत्तियां
- इलायची हरी वाली
- काली मिर्च 3-4

डायबिटीज, ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, इम्यूनिटी बढ़ाने और वजन कम करने में मददगार है यह ड्रिंक, कैसे बनाएं

बनाने की विधि: सबसे पहले एक पैन में दो गिलास पानी डालें और उसे धीमी आंच पर रखें. अब इसमें तुलसी की 6-8 पत्तियां, इलायची हरी वाली एक, काली मिर्च 3-4, अदरक का एक टुकड़ा और मुनक्का 1-2 डालें. इसके बाद इसे 15 मिनट तक उबालें. जब पानी आधा हो जाए तो छानकर इसे एक गिलास में कर लें. हल्का गुनगुना होने पर पिएं.

3. गिलोय का काढ़ा

सामग्री

- 4-5 तुलसी की पत्तियां
- 2 काली मिर्च
- थोड़ी सी कच्ची हल्दी
- थोड़ी अदरक
- थोड़ी अश्वगंधा 

बनाने की विधि- 4-5 तुलसी की पत्तियां, 2 काली मिर्च, थोड़ी सी कच्ची हल्दी, थोड़ी अदरक, थोड़ी अश्वगंधा को कूट लें. पैन में 2 गिलास पानी डालकर गर्म करें और इसमें यह कूटी हुई सामग्री डाल दें. अब धीमी आंच में पकने दें। जब पानी आधा बचें. गैस बंद करके इसे कप में छान लें और हल्का गुनगुना इसका सेवन करें.

कमजोर मेटाबॉलिज्म बन सकता है कई बीमारियों का कारण, इस शानदार काढ़े से करें मजबूत

iof9bc1k7n

Ayurvedic Immunity Booster Drinks: तुलसी का काढ़ा मजबूत कर सकता है इम्यून सिस्टम 

4. त्रिफला का काढ़ा

सामग्री

- 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण लें
- दो गिलास पानी में डालें
- एक गिलास पानी बचने तक खौलाएं
- गुनगुना होने पर पीएं

बनाने की विधि: सबसे पहले दो गिलास पानी को एक बर्तन में डालें और गैस पर धीमी आंच पर रखें. अब इसमें 2 चम्मच त्रिफला चूर्ण डालें। इस पानी को तब तक खौलाएं जब तक ये आधा न हो जाए. आधा होते ही गैस बंद कर दें। इसके बाद इसे छान लें। जब ये हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे पी लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Prebiotics For Healthy Gut: पाचन को बढ़ावा देने के साथ गट हेल्थ के लिए इन बेस्ट प्रीबायोटिक्स का करें सेवन

Omega-3 Fatty Acids: हार्ट, हेल्थ और ब्रेन के लिए फायदेमंद है. ओमेगा-3 फैटी एसिड का इस्तेमाल करना!


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Neem Leaves Skin Benefits: स्किन, बाल, दांतों को हेल्दी रखने के लिए कैसे करें नीम की पत्तियों का उपयोग?

किराने का सामान खरीदते समय इन 10 टिप्स को अपनाकर चुने हेल्दी ऑप्शन

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------