होम »  स्किन »  Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

Underarms Black Removal Remedies: अंडरआर्म्स की डार्कनेस को हटाने के लिए क्या करें? ये सवाल सबके मन में होता है. ऐसा नहीं है कि अंडरआर्म्स के कालेपन के लिए उपाय (Remedy For Blackness Of Underarms) नहीं हैं, लेकिन हर किसी को इनके बारे में पता नहीं होता है.

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए जबरदस्त हैं ये घरेलू उपाय, नहाने से पहले करें ये काम!

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

खास बातें

  1. हफ्ते में कम से कम 3 दिन इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय.
  2. डार्क अंडरआर्म्स और डेडस्किन को दूर करने के लिए एलोवेरा है फायदेमंद.
  3. नहाने से पहले करेंगे ये 5 काम तो डार्क अंडरआर्म्स से मिलेगा छुटकारा.

How To Get Rid Of Dark Underarms: ये एक ऐसी स्थिति है जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. अगर आप स्लिवलेस कपड़े पहनते हैं तो अंडरआर्म्स का कालापन (Blackness Of Underarms) दिखने लगता है. जो आपकी पर्सानालिटी और इंप्रेशन को खराब कर सकता है. ऐसे में अंडरआर्म्स की डार्कनेस को हटाने के लिए क्या करें? ये सवाल सबके मन में होता है. आजकल के मॉर्डन युग में जहां स्लीवलेस और शॉर्ट ड्रेसेज पहनने को लेकर लिए काफी क्रेज रहता है. ऐसे में कई बार अंडरआर्म्स के कालेपन की वजह से ऐसे कपड़े पहनने से परहेज करना पड़ता है. ऐसा नहीं है कि अंडरआर्म्स के कालेपन के लिए उपाय (Remedy For Blackness Of Underarms) नहीं हैं, लेकिन हर किसी को इनके बारे में पता नहीं होता है.

एक्सपर्ट्स ने भी माना इन 7 पोषक तत्वों का सेवन करना है जरूरी, आज से ही कर दें डाइट में शामिल

खासकर ब्लैक अंडरआर्म्स के घरेलू उपायों (Home Remedies For Black Underarm) के बारे में तो शायह कम ही लोग जानते होंगे. अंडरआर्म्स के कालेपन और डेडस्किन को निकालने के लिए यहां कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जिन्हें आजमाकर आप साफ स्किन पा सकते हैं.


अंडरआर्म्स के कालेपन को इन नुस्खों से करें दूर | Remove The Blackness Of Underarm From These Tips

1. एलोवेरा जेल

एलोवेरा एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी की तरह काम करता है. यह न सिर्फ अंडरआर्म्स की डार्कनेस को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में भी रामबाण है. यह नैचुरल जेल आपके अंडरआर्म को सॉफ्ट और हाइड्रेड रखने में मदद कर सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले ऐलोवेरा के पत्ते से जेल निकालना है फिर जेल को अपनी अंडरआर्म्स पर लगा लें और इसे 20 मिनट के लिए सूखने दें. अब इसे धो लें. इस जेल को हफ्ते में कम से कम 3 दिन इस्तेमाल करें.

Strong Immune System Tips: इम्यून फंक्शन को मजबूत करने के लिए ये हैं 5 आसान और कारगर उपाय!

underarms

Dark Underarms Remedies: अंडरआर्म्स की कालेपन और डेडस्किन को दूर करने के लिए एलोवेरा है कमाल 

2. ककड़ी

यहां हम आपको ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आासनी से मिल जाएंगे बल्कि कारगर प्रभाव भी छोडेंगे. इन्हीं में से एक है खीरा. ककड़ी में ठंडापन होता है और इसमें ब्लीचिंग एजेंट होते हैं जो डार्क अंडरआर्म्स को हल्का करने में आपकी मदद कर सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसे पीस लें और इसका जूस निकाल लें, जूस में एक कॉटन का टुकड़ा डुबोएं और इसे अपनी अंडरआर्म्स पर लगाएं.

हाई बीपी नहीं हो रहा है कम, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द मिलेगा हाई ब्लड प्रेशर से छुटकारा!

3. चीनी और ऑलिव ऑयल

चीनी और ऑलिव ऑयल का मिश्रण डेड स्किन को बाहर निकालने के लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. यह डेड स्किन को निकालकर अंडरआर्म को साफ करने में मदद कर सकता है. चीनी में एक एक्सफ़ोलीएटिंग एजेंट होता है और जैतून का तेल आपको इसे हाइड्रेटेड और पोषित रखने में मदद कर सकता है. एक कोटरी में 2 बड़े चम्मच चीनी और जैतून का तेल मिलाएं. अंडरआर्म्स पर लगाएं, इसे अच्छे से रगड़ें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और कुछ देर के लिए छोड़ दें.

4. एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका भी डार्क अंडरआर्म्स को दूर करने में मदद कर सकता है. यह अमीनो और लैक्टिक एसिड से समृद्ध है जो डेड स्किन सेल्स को मारने में मदद करता है. सेब के सिरके का इस्तेमाल कर अंडरआर्म्स की डेड स्किन को बाहर निकाला जा सकता है. इसमें ऐसे गुण हैं जो आपकी स्किन के छिद्रों को बंद कर देगा और काले अंडरआर्म्स के रंग को हल्का कर सकता है. रुई में थोड़ा सा एप्पल साइडर विनेगर लें हल्के-हल्के से लगाएं सूखने के बाद पानी से धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में दो बार जरूर करें.

इन 5 कामों को अपनी दिनचर्या में करेंगे शामिल, तो कभी नहीं होगी कमर दर्द की समस्या!

mtq1qgj8

Dark Underarms Remedies: सेब का सिरका करेगा डेडस्किन की दूरकर बनाएं स्मूद

5. आलू

यह डार्क अंडरआर्म्स के लिए सबसे सस्ता और आसान घरेलू उपाय है. यह सब्जी रंग को हल्का करने के लिए सबसे अच्छे से काम कर सकती है. आप इसे या तो सीधे दो हिस्सों में बांटकर अपने अंडरआर्म्स पर रगड़ सकते हैं या फिर आप एक आलू को छील लें और इसे अच्छी तरह से कद्दूकस कर लें. इसका रस निचोड़कर अंजरआर्म्स पर लगाएं. 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए एक दिन में 10,000 कदम कैसे पूरे करें? फिटनेस एक्सपर्ट जानें टिप्स

वजन कम करने और हेल्दी रहने के लिए पीते हैं ग्रीन टी? पहले जान लें इसे पीने का सही समय


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अनचाहे गर्भधारण से बचने के हैं कई तरीके, जानें गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में सबकुछ!

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए एक दिन छोड़कर पिएं ये 4 आयुर्वेदिक ड्रिंक, आसपास भी नहीं भटकेगी बीमारियां

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------