होम »  लिविंग हेल्दी »  Skin Care Tips: क्या विटामिन सी ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए अच्छा है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Skin Care Tips: क्या विटामिन सी ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए अच्छा है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Vitamin C For Skin Care: विटामिन सी त्वचा की कई समस्याओं से लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार आपको किस प्रकार के विटामिन सी का उपयोग करना चाहिए, यह जानने के लिए यहां पढ़ें।

Skin Care Tips: क्या विटामिन सी ऑयली और ड्राई दोनों तरह की स्किन के लिए अच्छा है? यहां एक्सपर्ट से जानें

Skincare tips: विटामिन सी त्वचा की सूजन से निपटने में आपकी मदद कर सकता है

Vitamin C Benefits For Skin: विटामिन सी सभी स्किनकेयर सामग्री के बीच काफी लोकप्रिय है. मानव शरीर विटामिन सी का प्रोडक्शन नहीं करता है. इसका मतलब है कि आप इसे खाने वाले भोजन और आपके द्वारा लगाए गए प्रोडक्ट्स से प्राप्त करते हैं. ब्यूटी ब्रांड्स के पास विटामिन सी को लेकर कई दावे हैं, जिनमें से एक यह है कि यह हर तरह की त्वचा पर काम करता है, लेकिन क्या ये सच है? आइए आज विटामिन सी के बारे में इस लोकप्रिय मिथ को तोड़ते हैं. जब स्किन की बात आती है, तो बहुत से लोग नहीं जानते कि विटामिन सी पाने के कई प्रकार होते हैं. प्रत्येक के अपने गुण और पीएच लेवल होते हैं.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

विटामिन सी और त्वचा के कई प्रकार | Vitamin C And Many Skin Types


स्किनकेयर में विटामिन सी के विभिन्न रूप हैं:

  • एस्कॉर्बिक अम्ल
  • सोडियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट
  • मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट
  • सोडियम एस्कोर्बेट
  • कैल्शियम एस्कॉर्बेट
  • एस्कॉर्बिल पामिटेट

क्या विटामिन सी सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है?

इसका जवाब है हां. लेकिन यह जटिलताओं के अपने बैग के साथ आता है. विटामिन सी सभी प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है. हालांकि, यह केवल तभी है जब आपको विटामिन सी का उचित रूप मिल जाए जो आपकी विशिष्ट त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो!

आपकी त्वचा पर विटामिन सी के किसी भी रूप का उपयोग करना इससे सहमत नहीं हो सकता है, खासकर अगर आपकी संवेदनशील त्वचा है. इसलिए आपका अगला काम यह पहचानना है कि आपकी त्वचा के लिए कौन सा विटामिन सी अच्छा है.

पूरे शरीर के मोटापे को घटाकर स्लिम और फिट बॉडी पाने के लिए बेहतरीन हैं हार्ड वर्कआउट

विटामिन सी और त्वचा के प्रकार

बाजार में हर प्रोडक्ट्स विटामिन सी के एक अलग रूप का उपयोग करता है. इसलिए, यह आवश्यक है कि आप प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले प्रोडक्ट लेबल पढ़ें और ध्यान करें कि फॉर्म आपकी त्वचा के प्रकार के अनुरूप है या नहीं.

किस टाइप की स्किन के लिए कौन सा विटामिन सी अपनाएं-

1. एस्कॉर्बिक एसिड या एल-एस्कॉर्बिक एसिड

यह विटामिन सी का सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रूप है. यह सबसे शुद्ध और सबसे शक्तिशाली रूप भी है. इसका पीएच लेवल कम होने के कारण यह तैलीय और सामान्य त्वचा के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है. संवेदनशील और ड्राई स्किन के प्रकारों में विटामिन सी के इस रूप में जलन या अन्य प्रभाव हो सकते हैं.

आपकी ऑल ओवर हेल्थ के लिए चमत्कार कर सकती हैं ये 8 पत्तेदार हरी सब्जियां

c55vps2gSkin care Tips: विटामिन सी कोलेजन और इलास्टिन दोनों के उत्पादन को तेज करता है

2. सोडियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट

यह विटामिन सी का हल्का रूप है. यह त्वचा पर लगाने के बाद एस्कॉर्बिक एसिड में बदलकर काम करता है. इससे इसकी शक्ति कम हो जाती है और त्वचा में जलन कम होती है. यह विटामिन सी का अधिक स्थिर रूप है और संवेदनशील त्वचा के लिए बेहतरीन है.

3. मैग्नीशियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट

विटामिन सी के इस रूप में हाइड्रेशन लाभों की अच्छाई है और यह विटामिन सी का सबसे स्थिर रूप है. इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इसे ड्राई और मुंहासे-प्रवण त्वचा के लिए प्रभावी बनाते हैं! यह एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है.

क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

4. सोडियम एस्कॉर्बेट

यह रूप सोडियम एस्कॉर्बिल फॉस्फेट के समान है. स्किन को छूने पर यह एस्कॉर्बिक एसिड में बदल जाता है. इसकी कम शक्ति के साथ यह कम जलन पैदा करता है और संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत अच्छा है. यह फीकी पड़ चुकी त्वचा को हल्का करने में मदद करता है.

5. कैल्शियम एस्कॉर्बेट

इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जो इसे ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्छा है. यह कोलेजन संश्लेषण, घाव की मरम्मत, और एंटीऑक्सीडेंट सुरक्षा और उम्र बढ़ने और काले धब्बे के प्रभाव को कम करने में भी मदद करता है.

6. एस्कॉर्बिल पामिटेट

यह त्वचा की बनावट, कोलेजन उत्पादन और हाइपरपिग्मेंटेशन को कम करने में मदद करता है. यह बहुत संवेदनशील त्वचा के प्रकारों के लिए सहायक है.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

डॉक्टर को कब दिखाना है?

अब जब आपको कई प्रकार के विटामिन सी की बुनियादी समझ हो गई है और प्रत्येक आपकी त्वचा को कैसे प्रभावित कर सकता है, तो ऐसे प्रोडक्ट्स को चुनना आसान हो सकता है जो प्रतिकूल प्रतिक्रिया का कारण न बने. हालांकि, आप कभी भी इस बारे में निश्चित नहीं हो सकते कि आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा क्या है. एक त्वचा विशेषज्ञ ही एकमात्र व्यक्ति हैं जो आपको वह जानकारी दे सकता है. वे आपकी त्वचा के प्रकार के लिए सही प्रोडक्ट्स को चुनने और त्वचा की अन्य समस्याओं को भी दूर करने में सहायता कर सकते हैं.

मदद के लिए त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करने में कभी संकोच न करें!

(डॉ. चारु शर्मा क्योर्स्किन में मुख्य त्वचा विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Side Effects Of Sitting Too Long: खतरनाक है लंबे समय तक बैठे रहना, जानें पूरे दिन बैठने के साइडइफेक्ट्स

Fiber-rich Foods: हेल्दी शुगर लेवल, पाचन और वजन के लिए बेहतरीन हैं ये फाइबर वाले 7 फूड्स


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------