होम »  weight loss »  Weight Loss: इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग

Weight Loss: इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग

Tips For Weight Loss: हमने उन मिथ्स की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको परमानेंट वेट लॉस करने के दौरान पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए. कुछ लोग वजन घटाने से जुड़े मिथ्स के फेर में फंस जाते हैं और कभी वजन कम नहीं कर पाते हैं.

Weight Loss:  इन 5 बातों पर करते हैं विश्वास तो, कभी कम नहीं हो पाएगा आपका वजन, बाद में पछलाएंगे वो अलग

Weight Loss: वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन बातों पर विश्वास करना बंद कर दें

खास बातें

  1. वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन बातों पर विश्वास न करें.
  2. वजन घटाने से जुड़े मिथ्स के फेर में फंसने से कभी वजन कम नहीं कर पाएंगे.
  3. कार्ब्स सबसे साइड-लाइनेड फूड हैं.

Weight Loss Myths: जब हम वजन घटाने की जर्नी पर होते हैं तो हम अक्सर शॉर्टकट ढूंढते हैं. फेड डाइट को फॉलो करने से लेकर हेवी रूटीन तक हम सभी अपनी फिटनेस जर्नी में किसी न किसी तरीके से अपने शरीर के टारगेट तक पहुंचने के लिए शॉर्टकट का सहारा लेते हैं. हम कई मिथ्स में भी पड़ जाते हैं जिनसे बचना वाकई मुश्किल है. हमने उन मिथ्स की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको परमानेंट वेट लॉस करने के दौरान पूरी तरह से अनदेखा करना चाहिए. कुछ लोग वजन घटाने से जुड़े मिथ्स के फेर में फंस जाते हैं और कभी वजन कम नहीं कर पाते हैं.

पाचन तंत्र को बर्बाद कर सकती हैं ये 9 चीजें, आज से खाना बंद कर दें, वर्ना बाद में होगा पछतावा

वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन बातों पर विश्वास न करें-


1. वजन घटाना के लिए भोजन छोड़ना

खाना स्किप करना कभी भी आपको वजन कम करने में मदद नहीं कर सकता है. यह बिल्कुल भी टिकाऊ नहीं है. उन अतिरिक्त पाउंड को कम करने के लिए एक दिन में आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी की संख्या को कम करने का प्रयास करें और अगर आप अपने कैलोरी मीटर के साथ ओवरबोर्ड चले गए हैं तो इसे कुछ व्यायाम के साथ बर्न करें.

2. वजन घटाने के लिए स्पॉट रिडक्शन

हर कोई एक सपाट पेट, वॉशबोर्ड एब्स या सिक्स-पैक पाना चाहता है. स्पॉट में कमी या आपके शरीर के किसी विशिष्ट क्षेत्र को टारगेट करना उदाहरण के लिए जांघ या पेट संभव नहीं है. मोटापा कम करने के लिए काफी मेहनत और मेहनत करनी पड़ेगी. हाई-इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग, कार्डियो और पौष्टिक भोजन करें.

इस तरीके से करेंगे अखरोट का सेवन, तो डायबिटीज, कैंसर, तनाव से होगा बचाव, मिलेगें 7 गजब फायदे

3. शुगर का बिल्कुल सेवन न करना

लोग अक्सर कहते हैं कि अगर आप अपने वजन घटाने के टारगेट तक पहुंचना चाहते हैं तो शुगर का सेवन बंद कर दें. सभी तरह की शुगर को कम करने से लॉन्ग टर्म में मदद नहीं मिलेगी. याद रखें मॉडरेशन कुंजी है.

4. सप्लीमेंट का सेवन करना

अध्ययनों के अनुसार, सप्लीमेंट वास्तव में उतने प्रभावी नहीं होते हैं. रिपोर्टों के अनुसार, कुछ लोगों के लिए यह प्लेसबो प्रभाव के कारण काम कर सकता है. वास्तव में, वजन घटाने की खुराक आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अप्रभावी और खतरनाक हैं.

Weight Loss: क्या वजन कम करने के लिए चीनी की जगह गुड़ का सेवन शुरू करना चाहिए? यहां जानें

5. वजन घटाने के लिए कार्ब्स को छोड़ना

कार्ब्स सबसे साइड-लाइनेड फूड हैं. जब लोग क्रैश डाइट पर होते हैं, तो वे अक्सर कार्ब्स छोड़ देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे वजन कम हो सकता है. कार्ब्स को पूरी तरह से कम करन से आपका वजन बढ़ सकता है क्योंकि आप फाइबर से चूक रहे होते हैं.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Exercise For Belly Fat: पेट की लटकती चर्बी से हैं परेशान? तो इन 4 कारगर और आसान एक्सरसाइज से होगा कमाल

UTI: यूरिन इंफेक्शन से आराम दिला सकते हैं ये उपाय, ऐसे पहचानें यूटीआई के लक्षण


Promoted
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Heart Health: हार्ट को बीमारियों से बचाने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं ये 5 काम भी करने भी जरूरी हैं

टिप्पणी

NDTV Doctor Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook  पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं सेहत से जुड़ी नई शोध और रिसर्च की खबरें, तंदुरुस्ती से जुड़े फीचर्स, यौन जीवन से जुड़ी समस्याओं के हल, चाइल्ड डेवलपमेंट, मेन्स हेल्थवुमन्स हेल्थडायबिटीज  और हेल्दी लिविंग अपडेट्स. 

................... विज्ञापन ...................

 

................... विज्ञापन ...................

-------------------------------- विज्ञापन -----------------------------------